अभी तक नहीं की है वीकेंड की प्लानिंग तो बनाएं अपना ब्यूटी रूटीन, इन 3 दिनों की प्लैनिंग हो कुछ ऐसी

अगर इस वीकेंड कोई प्लान नहीं है तो यहां दिए ब्यूटी रूटीन को अपनाएं। अपने लिए आने वाले इन 3 दिनों को बुक करें और खुद को दे एक स्पेशल अनुभव।

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Nov 13, 2020Updated at: Nov 13, 2020
अभी तक नहीं की है वीकेंड की प्लानिंग तो बनाएं अपना ब्यूटी रूटीन, इन 3 दिनों की प्लैनिंग हो कुछ ऐसी

अक्सर वीकेंड हमारा सोने या साफ सफाई में निकल जाता है। खुद के लिए समय निकाल पाना वीकेंड में भी मुश्किल हो जाता है। वीकेंड खत्म होते ही फिर से हफ्ते के 5 दिन वही एक जैसे रूटीन को अपनाकर हम तनाव में रहना शुरू कर देते हैं पता ही नहीं चलता। ऐसे में आज हम अपनी इस लेख के माध्यम से आप का विकेट प्लान करेंगे शुक्रवार, शनिवार, रविवार हफ्ते के 3 दिन आप खुद को कैसे स्पेशल अनुभव दे सकती हैं। इसकी पूरी जानकारी हम आपको दे रहे हैं। बिना देर करे आप इस ब्यूटी रूटीन को अपनाएं और अपने संडे को बनाएं स्पार्कलिंग। पढ़ते हैं आगे... 

weekend plan

 शुक्रवार का दिन

दिन की शुरुआत में सोकर उठने के बाद अपना कमरा बंद करें और आईने के सामने खड़े हो जाएं। खुद को आईने में देखें और सोचे कि पिछले 15 दिनों में क्या विशेष बदलाव आया है और अगर नहीं आया है तो क्यों। इसके लिए आप मेजरमेंट टेप और स्केल की मदद भी ले सकते हैं। शरीर में कहां-कहां फैट है इसकी जानकारी आपको मिल जाएगी। अब यह सोचें कि आप किस तरह से खुद में बदलाव ला सकती हैं। इसके अलावा आप हेयर स्टाइल या फेस लिफ्टिंग से खुद को एक अलग लुक भी दे सकते हैं। आप एक लिस्ट बनाएं और आने वाले 2 दिनों में जो बदलाव चाहती हैं उन पर काम करना शुरू कर दें।

शनिवार का दिन

अपने दिन की शुरुआत एक्सरसाइज सेट करें। साथ ही संकल्प ले कि आज के दिन केवल लिक्विड डाइट पर रहेंगी। लिक्विड डाइट जैसे फ्रूट जूस, पानी या एनर्जी जूस का सेवन करेंगे। अगर आप हाउसवाइफ हैं तो बच्चों के लिए भी आप कुछ स्पेशल कर सकती हैं जैसे उनकी मनपसंद केक, सैंडविच, मफिंस या कॉर्न फ्लेक्स बनाकर उनका दिन अच्छा बना सकती हैं। ये विकल्प आपको इसलिए दिए जा रहे हैं जिससे आपका पूरा दिन खाने में ना निकल जाए। व्यक्त नहीं रखने से पुरानी ईटिंग हैबिट को ब्रेक मिलेगा। और शरीर की सफाई भी होगी। एक्सरसाइज के बाद आप एक गिलास जूस पीकर खुद को फ्रेश बनाएं उसके बाद आप चाहे तो खुद को और आकर्षित बना सकती हैं। जैसे आप हेयर कलर या हेयर कटिंग ले सकती हैं इसके अलावा फेशियल, खुद को रिलैक्स करने के लिए अपना पसंदीदा काम कर सकती हैं। इसके अलावा मानसिक संतुष्टि के लिए लोगों से फोन पर बात कर सकती हैं और अपने आस-पड़ोस के लोगों से भी मिल सकती हैं।स्ट्रेस

इसे भी पढ़ें- क्या आपकी भी है बिन मांगे सलाह देने की आदत? अगर हां तो समय रहते सुधार लें ये आदत

 

 

रविवार का दिन 

रविवार का दिन यानी आराम कर दिन। ऐसे में आराम से उठकर अगर आप बालकनी में बैठें और अखबार पड़ें। इसके अलावा साथ में कॉफी या जूस पीने से आप शुरुआत एक हेल्दी सुबह के साथ करें। लेकिन इस बीच अपने एक्सरसाइज को नजरअंदाज ना करें। केवल वीकेंड पर ही नहीं हफ्ते के सातों दिन कम से कम 5 से 10 मिनट के लिए एक्सरसाइज को जोड़ें। इसके अलावा अपनी डाइट का पूरा ध्यान दें। जिन मिनरल्स को आप पूरे हफ्ते नहीं ले पाते उन्हें छोटे-छोटे मील के रूप में लें। प्रोटीन फूड्स का सेवन करें। कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करें। चूंकि यह आपका आराम का दिन है इसलिए आप काम को ज्यादा महत्व ना देते हुए मनपसंद म्यूजिक सुनें, बागवानी करें और अगर आप वर्किंग वूमेन हैं तो छुट्टी समझकर पूरे दिन सोए ना। बल्कि खुद के लिए मैनीक्योर पेडीक्योर करवाएं और मेकअप के साथ एक्सपेरिमेंट करते रहे। समय पर डिनर करके समय पर सो जाएं। सोमवार को आपका मूड एकदम फ्रेश हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें- खत्म होने वाली हैं मैटरनिटी लीव? ऐसे मैनेज करें बच्चे की जिम्मेदारी और काम का 

Read More Articles on Alternative Therapies in Hindi

Disclaimer