गर्मियों में खूब खाया जाता है चेरी फल, जानें चेरी को डाइट में शामिल करने के फायदे और 5 तरीके

गर्म‍ियों में चेरी खाने से पेट में अपच और जलन नहीं होती, जो लोग गर्मियों में वजन घटाना चाहते हैं उनके ल‍िए चेरी का सेवन एक अच्‍छा व‍िकल्‍प है 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Mar 15, 2021Updated at: Mar 15, 2021
गर्मियों में खूब खाया जाता है चेरी फल, जानें चेरी को डाइट में शामिल करने के फायदे और 5 तरीके

शरीर के ल‍िए इस मौसम में क्‍यों फायदेमंद है चेरी का सेवन? गर्मियों में शरीर का पीएच बैलेंस बनाने के ल‍िए आप चेरी का सेवन करें। चेरी में व‍िटाम‍िन ई और ए के साथ व‍िटाम‍िन सी और बी भी पाए जाते हैं। चेरी में मेलाटोन‍िन होता है ज‍िससे आपको अच्‍छी नींद आती है और इसमें मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स से त्‍वचा जवां रहती है। चेरी में कैल्‍श‍ियम और फॉस्‍फोरस भी मौजूद होता है, बच्‍चों का द‍िमाग तेज करने के ल‍िए उन्‍हें चेरी ख‍िलाएं। चेरी में एंटी-इंफ्लामेट्ररी गुण भी पाए जाते हैं। चेरी में 3.2 ग्राम फाइबर, 20 म‍िली ग्राम कैल्‍श‍ियम, 17 ग्राम मैग्‍न‍िश‍ियम, 333 म‍िलीग्राम पोटैश‍ियम, 10.5 एमजी व‍िटाम‍िन सी, 3.2 ग्राम फाइबर और लगभग 100 कैलोरी पाई जाती है। ज‍िन लोगों को डायब‍िटीज या मोटापा है वो भी इसे खा सकते हैं। चेरी के फायदों और उसे डाइट में शाम‍िल करने के तरीके जानने के ल‍िए हमने लखनऊ के वेलनेस डाइट क्‍लीन‍िक की डाइटीश‍ियन डॉ स्‍म‍िता सिंह से बात की। 

eating cherries in summers

गर्मियों में क्‍यों खानी चाह‍िए चेरी? (Benefits of eating cherries in summers)

गर्मियों में बॉडी का पीएच बैलेंस ब‍िगड़ जाता है ऐसे में आप चेरी का सेवन कर सकते हैं, चेरी को एल्‍कलाइन फूड कहा जाता है यानी ये शरीर का पीएच बैलेंस बनाकर रखता है। अगर आप गर्मी के द‍िनों में वजन घटाने के ल‍िए कोई हेल्‍दी व‍िकल्‍प खोज रहे हैं तो चेरी का सेवन करें। इसको खाने से वजन घटा सकते हैं, एक कप चेरीज़ में 100 कैलोरीज होती हैं, अगर आप अपनी कैलोरी के मुताब‍िक इसे लें तो ये आपको फ‍िट रखेगी। आप इसे दोपहर के खाने में खा सकते हैं। चेरी में एंटी-इंफ्लामेट्ररी गुण पाए जाते हैं, गर्मी के द‍िनों में पेट में अपच, दर्द या जलन की श‍िकायत होने पर आप चेरी खा सकते हैं। 

चेरी को डाइट में कैसे शाम‍िल करें? (Adding cherry in diet)

including cherry in diet

चेरी को आप क‍िसी भी डेजर्ट या रेस‍िपी में कुक या बेक कर सकते हैं पर कुक या बेक करते समय चेरी के रंग में फर्क आएगा। ऐसा इसल‍िए होता है क्‍योंक‍ि चेरी बेक‍िंग सोडा या पाउडर के साथ र‍िएक्‍ट करती है।

  • 1. आप चेरी को रॉ फ्रॉर्म में भी खा सकते हैं या उसे सुखाकर ड्राय कैंडी की तरह भी खाया जाता है। चेरी योगर्ट भी हेल्‍दी ऑप्‍शन है। 
  • 2. चेरी का इस्‍तेमाल सबसे ज्‍यादा केक बनाने में क‍िया जाता है। गर्मी के द‍िनों आप इसे केक म‍िक्‍स में डालकर बनाएं, इसमें नैचुरल स्‍वीटनेस होती है आपको शुगर एड करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। 
  • 3. आप चाहें तो चेरी कुकीज, चेरी चॉकलेट जैसी हेल्‍दी रेस‍िपीज भी बना सकते हैं। चेरी को बेक और कुक दोनों कर सकते हैं।  
  • 4. इसके अलावा चेरी का जूस या शेक भी गर्मी के द‍िनों में खूब पसंद क‍िया जाता है। मॉकटेल में भी चेरी का स्‍वाद लाजवाब लगता है। 
  • 5. चेरी का सलाद भी एक हेल्‍दी और टेस्‍टी व‍िकल्‍प है। आप कई तरह से चेरी को अपनी डाइट में शाम‍िल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- पौष्टिकता से भरी चेरी से दूर करें गठिया और कैंसर!

शरीर के ल‍िए क्‍यों फायदेमंद है चेरी? (Health benefits of cherry)

  • चेरी में कैल्‍श‍ियम और फॉस्‍फोरस भी पाया जाता है, ये द‍िमाग के ल‍िए एक अच्‍छा फूड है। हॉर्ट हेल्‍थ और ब्‍लड प्रेशर कम करने के ल‍िए चेरी फायदेमंद होती है। 
  • कैंसर के सेल्‍स को बढ़ने से रोकने के ल‍िए चेरी को फायदेमंद माना जाता है क्‍योंक‍ि इसमें एंथोसाइन‍िंस पाया जाता है, ये केम‍िकल कैंसर से लड़ने में मदद करता है। 
  • चेरी में मेलाटोनिन नाम का केम‍िकल पाया जाता है। ये केमि‍कल हमें सुलाने का काम करता है। यानी अगर आपको अन‍िद्रा की समस्‍या है तो आप चेरी का सेवन कर सकते हैं। अच्‍छी नींद लेने से आपकी स्‍क‍िन में भी चमक रहेगी। 
  • चेरी में व‍िटाम‍िन ई की भरपूर मात्रा पाई जाती है। चेरी खाने से इम्‍यून‍िटी अच्‍छी होती है और ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर बनता है। कोव‍िड के दौरान हमने कई ऐसी चीजों का सेवन क‍िया ज‍िससे हमारी रोग प्रत‍िरोधक क्षमता बढ़े, ऐसे में चेरी का सेवन फायदेमंद होगा। 

जवां और साफ त्‍वचा के ल‍िए खाएं चेरी (Skin benefits of eating cherries)

skin benefits of cherry

चेरी में बाक‍ि फलों के मुकाबले ज्‍यादा एंटी-ऑक्‍सीडेंट होता है, इसके सेवन से एज‍िंग साइंस कम होते हैं और त्‍वचा जवां द‍िखती है। चेरी के जूस से डॉर्क स्‍पॉट कम होते हैं और त्‍वचा की रंगत अच्‍छी होती है। कई शोध के मुताब‍िक चेरी को लंबे समय तक खाने पर नए स्‍क‍िन सेल्‍स बनते हैं। चेरी में विटाम‍िन ए, बी, सी और ई का म‍िश्रण होता है इसल‍िए आप स्‍क‍िन को हेल्‍दी रखने के ल‍िए इसका इस्‍तेमाल कर सकते हैं। चेरी स्‍क‍िन के ल‍िए मल्‍टीव‍िटाम‍िन का काम करेगी।

इसे भी पढ़ें- गर्मियों में मौसमी बीमारियों से बचना है, तो पिएं फल-सब्जियों वाली हेल्दी स्मूदी

लंबे, घने और हेल्‍दी बालों के ल‍िए खाएं चेरी (Benefits of cherries for hairs)

cherries for healthy hairs

चेरी हमारे डाइजेस्‍ट‍िव स‍िस्‍टम और स्‍क‍िन के अलावा बालों के ल‍िए भी फायदेमंद मानी जाती है। चेरी खाने से बाल डैमेज होने से बचते हैं। चेरी के सेवन से बालों और स्‍कैल्‍प को मॉइश्‍चर म‍िलता है। चेरी में व‍िटाम‍िन सी भी मौजूद होता है ज‍िससे हेयर फॉल‍िक्‍स मजबूत होते हैं और बाल जड़ से नहीं टूटते। इससे बाल र‍िपेयर होते हैं और स्‍प‍िल्‍ट एंड्स की समस्‍या से भी छुटकारा म‍िलता है। डॉक्‍टर मानते हैं क‍ि चेरी खाने से नए बाल उगते हैं क्‍योंक‍ि इसमें व‍िटाम‍िन ई और व‍िटाम‍िन बी की मात्रा होती है। व‍िटाम‍िन ए हमारी हेल्‍थ के ल‍िए एक जरूरी व‍िटाम‍िन है। चेरीज़, व‍िटाम‍िन ए का अच्‍छा स्रोत मानी जाती है। चेरी खाने से रेटीनोइक एस‍िड बनता है जो क‍ि हेयर फॉल‍िक्‍स के ल‍िए जरूरी माना जाता है। 

चेरी को स्‍टोर करने का तरीका (How to store cherries)

चेरी एक डेल‍िकेट फ्रूट है इसल‍िए इसे ठीक तरह से स्‍टोर करना जरूरी है। चेरी को आप कमरे के तापमान पर रख सकते हैं पर इसे आपको 2 द‍िनों में कंज्‍यूम कर लेना चाह‍िए वरना ये खराब होने लगेंगी। अगर आप चेरी को फ्र‍िज में स्‍टोर कर रहे हैं तो 1 हफ्ते तक उसे रख सकते हैं। आप चेरी को प्‍लास्‍ट‍िक पाउच में रखकर फ्र‍िज में रखें। चेरी को हमेशा धोकर ही खाएं पर फ्र‍िज में रखने से पहले न धोएं केवल खाने से पहले धोएं। चेरी को धोकर फ्र‍िज में रखने से वो खराब होने लगती है।  

तो देखा आपने चेरी स्‍वाद और सेहत को कैसे बेहतर बनाती है, आप भी इसे अपनी डाइट में शाम‍िल कर सकते हैं। 

Read more on Healthy Diet in Hindi 

Disclaimer