Melatonin Increase Tips: कोरोना को सीमित करने में मदद करता है मेलाटोनिन, जानें इसे बढ़ाने के 6 प्राकृतिक उपाय

अच्छी नींद पाने के लिए मेलाटोनिन का रिलीज होना बहुत ही जरूरी है जानें इसे बढ़ाने के कुछ प्राकृतिक उपाय। 

 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Apr 24, 2020
Melatonin Increase Tips: कोरोना को सीमित करने में मदद करता है मेलाटोनिन, जानें इसे बढ़ाने के 6 प्राकृतिक उपाय

मेलाटोनिन एक प्रसिद्ध एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेटिव मॉलिक्यूल है, जो कोरोनावायरस (COVID-19) को कमजोर करने में फायदेमंद साबित हो सकता है। बता दें कि कोरोनावायरस से अब तक दुनिया भर में एक लाख से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। शोधकर्ताओं का कहना है कि मेलाटोनिन मस्तिष्क में एक छोटी ग्रंथि द्वारा बनाया गया एक हार्मोन है। यह सर्कैडियन रिदम को विनियमित करने में भी शामिल है, जो आंतरिक शरीर के कार्यों को समन्वय और सिंक्रोनाइज़ करने में मदद करता है। जर्नल लाइफ साइंस में ऑनलाइन प्रकाशित एक अध्ययन में ये कहा गया है कि मेलाटोनिन, वायरस से संबंधित बीमारियों को सीमित करता है और कोरोना के रोगियों के लिए भी लाभदायक होता है हालांकि इसकी पुष्टि के लिए अतिरिक्त प्रयोगों और नैदानिक अध्ययनों की आवश्यकता है। इस लेख में हम आपको प्राकृतिक रूप से मेलाटोनिन बढ़ाने के कुछ तरीके बता रहे हैं, जिनके जरिए आप अच्छी नींद पा सकते हैं। 

goli

मेलाटोनिन बढ़ाने के प्राकृतिक उपाय 

सोते वक्त फोन से बनाएं दूरी 

लैपटॉप और स्मार्टफोन सहित कई इलेक्ट्रॉनिक्स, नीली बत्ती का उत्सर्जन करते हैं। इस प्रकार का प्रकाश मानव शरीर पर सूर्य के प्रकाश के समान प्रभाव पैदा करता है और यह आपको जगा सकता है। नीली रोशनी मस्तिष्क को रेटिना के माध्यम से संकेत भेजती है, जो प्रतिक्रिया में मेलाटोनिन रिलीज को बंद कर देते हैं। अगर आप रात में अपने फोन को स्क्रॉल करते है तो आप इस समय को पुस्तक या अन्य प्रकार की गतिविधियों से बदल सकते हैं। मौजूदा वक्त में ज्यादातर लोग फोन को स्क्रॉल करते ही है। 

सुबह कुछ देर सूर्य की रोशनी में रहें

मेलाटोनिन को स्वाभाविक रूप से बढ़ाने का एक और तरीका केवल घर से बाहर कदम रखना या फिर छत पर थोड़ी देर के लिए खड़ा होना है। ऐसा इसलिए क्योंकि सूरज की रोशनी सेरोटोनिन के उत्पादन में वृद्धि करता है,  जो मेलाटोनिन का अग्रदूत है। जब हम सूर्य के प्रकाश के संपर्क में होते हैं, विशेष रूप से सुबह तो हमारा शरीर मेलाटोनिन का उत्पादन करने लगता है और ये हमें रात को अधिक आसानी से सोने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ेंः अच्छी-सुकून भरी नींद के लिए दवाइयों का नहीं, बल्कि इन नैचुरल तरीकों का करें प्रयोग

sleep

अपने बेडरूम की लाइट को कम करें 

अपने सिर के पास जल रही लाइट्स को फ़्लिप करने और या पर्दों को खोलकर सोने के बजाय अपने बेडरूम में जितना संभव हो उतनी कम रोशनी रखने का प्रयास करें,  विशेष रूप से रात में। यह आपके शरीर और मस्तिष्क को सोने के लिए तैयार करने के रूप में विश्राम की भावना को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। इस बात को लोग कम जानते होंगे कि अंधेरा शरीर को मेलाटोनिन बनाने के लिए ट्रिगर करता है।

मेलाटोनिन युक्त खाद्य पदार्थ खाएं

मेलाटोनिन विभिन्न खाद्य पदार्थों में भी पाया जाता है, जिसे आप सोने से पहले आसानी से खा सकते हैं और रात को इसके रिलीज होने की मात्रा में वृद्धि कर सकते हैं। जिन खाद्य पदार्थों में प्राकृतिक रूप से मेलाटोनिन होता है, उनमें कॉर्न, खीरा, शतावरी, जैतून और अनार जैसे फल और सब्जियां शामिल हैं। इसके अलावा अखरोट जैसे नट और बीज में भी प्राकृतिक रूप से मेलाटोनिन पाया जाता है। 

इसे भी पढ़ेंः रात को सोने से पहले गर्म दूध पीने के 7 अद्भुत फायदे, अच्छी नींद से लेकर दिल रहेगा स्वस्थ

गर्म पानी से स्नान करें

रात में गर्म पानी से स्नान या शॉवर लेने से तनाव हार्मोन कोर्टिसोल को कम करने में मदद मिल सकती है, जो मेलाटोनिन के उत्पादन को प्रोत्साहित करने में मदद कर सकता है। लेकिन यह अत्यधिक आराम देने वाला भी है, और यहां तक कि आपके शरीर को नींद महसूस करने में मदद करता है।

कॉफी-चाय के बजाय पानी पीएं

यदि आप दिन भर कॉफी या चाय पीते हैं, तो पानी या अन्य कैफीन मुक्त पेय का विकल्प चुनना आपकी मदद कर सकता है। अध्ययन साबित करते हैं कि कैफीन मेलाटोनिन के उत्पादन में हस्तक्षेप करता है और नींद में खलल डालता है। ऐसा सच भी हो सकता है अगर आप इसे सुबह भी पीते हैं तो। कुछ लोग कैफीन के प्रभावों के प्रति इतने संवेदनशील हो सकते हैं। अगर आप रात को सोने से पहले कॉफी या चाय पीते हैं तो ये आपको ज्यादा देर जगाने या नींद की गुणवत्ता को कम करता है। 

Read More Articles On Mind & Body in Hindi

Disclaimer