Healthy Breakfast: दलिया खाने के हैं जबरदस्त फायदे, इन 5 तरीकों से रोज के नाश्ते में करें इसे शामिल

दलिया शारीरिक विकास और शरीर में एनर्जी बनाएं रखने के लिए सबसे हेल्दी नाश्ता है। तो आइए जानते हैं दलिया खाने के फायदे और इसकी विभिन्न रेसिपी।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariUpdated at: Mar 16, 2021 08:29 IST
Healthy Breakfast: दलिया खाने के हैं जबरदस्त फायदे, इन 5 तरीकों से रोज के नाश्ते में करें इसे शामिल

भारतीय घरों में दलिया, नाश्ते के लिए एक नियमित रेसिपी (healthy breakfast ideas) है। दलिया आमतौर पर टूटे हुए गेहूं (gehu ka daliya khane ke fayde) या एक अनाज से बनाया जाता है। ये बनाना जितना आसान होता है, वहीं इसे खाने के फायदे (health benefits of dalia) भी कई स्वास्थ्य लाभ है। वास्तव में, ये कई पोषक तत्वों का भंडार है, जिसमें विटामिन से लेकर कई तरह के उच्च फाइबर शामिल है। दलिया फाइबर, प्रोटीन और बी विटामिन से भरा हुआ है, जो सभी वजन घटाने से लेकर ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने तक में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। पर बहुत से लोग खासकर युवा और बच्चे रोज-रोज दलिया के एक ही प्रकारों को खाकर ऊब गए हैं और इसके विभिन्न विकल्पों को तलाश रहे हैं। तो आइए हम आपको दलिया के अलग और क्रेटिव विकल्पों को बताते हैं, जिसे आप अपने रोज के नाश्ते में आसानी से शामिल कर सकते हैं।

insidehealthybrakefast

दलिया के 5 हेल्दी प्रकार- Types of Dalia 

दलिया बनाने के लिए जरूरी नहीं है कि आप हमेशा अनाज का ही इस्तेमाल करें। आप इसे केला, सेब, अनार, गाजर, मटर, टमाटर और शिमला मिर्च जैसी पोषक तत्वों से भरपूर फलों और सब्जियों को मिलाकर भी बना सकते हैं। यह आपको लंबे समय तक आपको भरा हुआ और एनर्जेटिक रखने में मदद करेगा। आप दलिया में नट्स और बीज भी मिला सकते हैं, जो वजन कम करने के अलावा त्वचा को पोषण देने में भी मदद कर सकते हैं। वहीं आप इन 5 तरीकों से भी दलिया को भोजन में (healthy breakfast in hindi) सम्मिलित कर सकते हैं।

सूजी दलिया

तवे पर सूखी सूजी को भून लें या सूजी थोड़ा भीगो कर रख लें। एक बर्तन में 3 कप पानी गरम करें और उसे उबलने दें। अब उबलते पानी में भुनी हुई सूजी या भीगी हुई सूजी को धीरे-धीरे मिला लें। अब इसमें छोटे-छोटे सब्जियां, जो भी आपको पसंद हो काट कर ऊपर से डाल लें। नमक डालें और लगातार चलाते रहें जिससे इसमें गांठें न पड़ें । सब मिल जाने के बाद इसमें घी मिला दें। जब सूजी अच्छी तरह से पक जाये तो गैस बंद कर दें। ये दलिया होमोसिस्टीन के स्तर का स्तर जो पुरानी सूजन के लिए जिम्मेदार होता है इसे कम करेगा। इस तरह रोजाना इसे खाना पुरानी सूजन को कम करने में भी मदद कर सकता है।

केला मखाना दलिया

केला वजन बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद (weight loss breakfast) माना जाता है। वहीं प्रोटीन और हेल्दी कार्ब्स से भरा हुआ है मखाना। इन दोनों का मिश्रण शरीर को कई फायदे पहुंचाते हैं। मखाना दलिया बनाने के लिए मखाना को गर्म पानी में भीगो कर रख दें। उसके बाद उसे निकालें और दूध में अच्छे से उबाल लें। फिर इसमें केला और चीना डाल कर मिला लें। इस तरह आपका मखाना दलिया आसानी से तैयार हो जाएगा। वेट बढ़ाने और खेल-कूद से जुड़े हुए लोगों के लिए ये काफी हेल्दी नाश्ता है

insidehealthydaliya

इसे भी पढ़ें : इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बाजार में नहीं मिल रहे विटामिन सी वाले संतरे? 6 सस्ते फल को खाकर बूस्ट करें इम्यूनिटी

साबुदाना दलिया 

साबूदाने को चलते पानी से तब तक धोएं, जब तक पानी बिलकुल साफ न हो जाये। फिर इसे 15-20 मिनट के लिए भिगो दें। अब उबलते पानी में भिगोया हुआ साबुदाना मिला दें और उसके पारदर्शी होने तक गैस पर रहने दें। इसमें प्याज, मिर्ची, शिमला और गाजर आदि बारीक काटक कर मिला लें और गर्म पानी और नमक थोड़ा और मिला लें। इसके बाद अच्छे से मिल जाने पर गैस बंद कर दें। ये दलिया कब्ज से पीड़ित लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है।

सेब और राइस पाउडर दलिया 

सेब को धोकर छील लें। अब इन्हें छोटे आकार के टुकड़ों में काट लें। एक बर्तन लेकर उसमें पानी उबालें और पिसे हुए चावल से बने पाउडर को मिला लें। इसके अलावा आप ये भी कर सकते हैं, कि चावल को भीगो कर रखें और पीसकर दलिया में इस्तेमाल करें। अब इसमें गांठें न पड़े इसलिए इसे चलाते रहें। अब इसमें कटे हुए सेब भी मिला दें। इस गाढ़ा होने तक और पिसा चावल तथा सेब के पकने तक चलाएं। अब इसे आंच से उतार कर ब्लेंडर में चला कर मिला लें। आपका स्वादिष्ट सेब दलिया तैयार है।

रागी ओट्स दलिया 

रागी (Ragi benefits) पाउडर और ओट्स को पानी में इस तरह मिलाएं की उसमें गांठें न पड़ें। अब इसे धीमी आंच पर 5 से 10 मिनट के लिए पकाएं, जिससे रागी और ओट्स अच्छी तरह पक जाए। इसमें बाकी सब्जियां और नमक मिला लें। अब सबको पकने दें। गैस बंद कर दें, हो गया तैयार आपका हेल्दी दलिया।

इसे भी पढ़ें : हेल्दी रहने के लिए खा रहे ऑर्गेनिक फूड? बाजार से ऑर्गेनिक फूड खरीदते वक्त इन 5 बातों का रखें ख्याल, बनेगी सेहत

दलिया खाने के फायदे -Health benefits of dalia

  • -दलिया में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स और जटिल कार्बोहाइड्रेट होते हैं। यह सुनिश्चित करता है कि ब्लड में ग्लूकोज की रिलीज धीमी और स्थिर है। इस तरह आप कम कैलोरी का सेवन करते हैं और अपने ब्लड शगर के स्तर को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में सक्षम होते हैं।
  • -दलिया प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत और कई विटामिन से भरा हुआ है, जो मांसपेशियों के निर्माण के लिए बहुत अच्छा काम करता है। 
  • -दलिया एक बैलेंस डाइट हैं, जिसे खाकर आप लंबे समय तक भूखा महसूस नहीं करेंगे और इस तरह ये वजन घटाने में आपकी मदद करेगा।
  • -दलिया पेट की बीमारियों जैसे गैस और कब्ज को भी कम करने में मदद करता है।

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer