ब्लैक ऑलिव बाल व त्वचा को हेल्दी रखने के साथ देगा ये फायदें

लोग खाने में ग्रीन ऑलिव तेल का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या कभी किसी ने ब्लैक ऑलिव का इस्तेमाल किया है।

Naina Chauhan
Written by: Naina ChauhanUpdated at: Oct 28, 2020 10:06 IST
ब्लैक ऑलिव बाल व त्वचा को हेल्दी रखने के साथ देगा ये फायदें

एक अच्छी सेहत पाने के लिए बहुत से अलग-अलग तरीके अपनाते रहते हैं कभी डाइटिंग करते हैं ,कभी खाने का तेल बदल देते हैं। ऐसा करना सही भी है। जिंदगी तो एक ही है तो ख्याल रखना तो बनता है। हम में से कई लोग खाने में ग्रीन ऑलिव तेल का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या कभी किसी ने ब्लैक ऑलिव का इस्तेमाल किया है। कई लोगों ने ब्लैक ऑलिव खाया होगी और कई ने कभी देखा भी न हो। अक्सर जब आप पिज्जा लेते हैं तो देखा होगा उसके ऊपर जो टॉपिंग होती है उसमें ब्लैक ऑलिव डाला जाता है। कई लोग उसे निकालकर रख देते हैं क्योंकि लोगों को उसका स्वाद पसंद नहीं होता। लेकिन आपको बता दें ऑलिव खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आपने देखा होता जब आप किसी रेस्टोरेंट में खाना खाने जाते हैं तो वहां ऑलिव के तेल का इस्तेमाल अक्सर किया जाता है। तो चलिए आप सबबसे ग्रीन ऑलिव के बारे में तो जान रखा होगा, लेकिन आज जानते हैं ब्लैक ऑलिव के फायदे क्या हैं।

insideblackolives

इसे भी पढ़ें : अगर पाचन तंत्र दुरुस्त ना हो तो हो सकती हैं ये तीन बीमारियां, यहां जानें बचाव का तरीका

सेहत के लिए फायदेमद हैं ब्लैक ऑलिव 

हमारी शरीर को फाइबर की जरूरत होती है जो हमें ब्लैक ऑलिव में अच्छी मात्रा में मिल जाती है। फाइबर शरीर में कोलेस्ट्रॉल और ग्लूकोज की मात्रा को सही रखता है, साथ ही पाचन तंत्र को मजबूत रखने में भी मददगार है ब्लैक ऑलिव । जिन लोगों को शुगर की समस्या है उन्हें खाने में  ब्लैक ऑलिव का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि इससे उनका शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा। 

ब्लैक ऑलिव आपकी हड्डियों को करेगा मजबूत

ऑलिव में पॉलीफेनॉल्स होते हैं जो हमारे शरीर में  हड्डियों को सेहतमंद रखने में मदद करते हैं। ऑलिव के इस्तेमाल से शरीर में आई सूजन दूर हो जाती है। पॉलीफेनॉल्स हड्डियों को फ्री रैडिकल्स से दूर रखता है और जिन लोगों को ऑस्टियोपोरोसिस की परेशानी रहती है उन लोगों के लिए ब्लैक ऑलिव का इस्तेमाल बहुत ही लाभदायक होता है।

दिल की समस्या से बताएं ब्लैक ऑलिव 

आज के समय में लोगों का खराब खान पान कई बीमारियों का कारण बन जाता है ऐसे में लोगों को कम उम्र में ही दिल की समस्या और शुगर की परेशानी होने लग गई है। तो अपनी सेहत का ख्याल रखते हुए आपको खाने में ब्लैक ऑलिव का इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि ब्लैक ऑलिव  में मोनोअनसैचुरेटेज की अच्छी मात्रा पायी जाती है जो शरीर में कैलोरी की मात्रा को सही रखने में मदद करता है, साथ ही दिल की बीमारी से भी बचाने में मदद करता है। 

कैंसर का खतरा करता है कम ब्लैक ऑलिव 

आज के समय में लोगों को पता ही नहीं चलता कि कैसे वे कैंसर के शिकार हो जाते हैं, इसका एक बड़ा कारण उनका आहार होता है। इसलिए खाने मे ऑलिव का इस्तेमाल करना चाहिए क्योकि ऑलिव में स्क्वालीन और टर्पेनॉयड जैसे एंटीकैंसर तत्व होते हैं जो कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं। 

इसे भी पढ़ें : दिनभर में कितनी कैलोरीज ले रहे हैं आप? इस तरह करें काउंट ताकि वजन घटाने और फिट रहने में न आए कोई परेशानी

तो अगर आप भी नहीं जानते ब्लैक ऑलिव के फायदे तो जरूर जान लें क्योंकि इसका इस्तेमाल आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हैं। बीमारियों से बचने के लिए ब्लैक ऑलिव आपकी मदद कर सकता है और एक सेहतमंद जिंदगी दिला सकता है।  

Read More Article On Other Disease In Hindi

Disclaimer