गर्मी में पेट की जलन, अपच और एसिडिटी जैसी पेट की समस्याओं से बचना है तो इन 7 फूड्स से रहें दूर

गर्मियों में पेट में दर्द, जलन, अपच जैसी श‍िकायतें बढ़ जाती हैं। इससे बचने के ल‍िए आपको कुछ खास फूड्स से क‍िनारा कर लेना चाह‍िए 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Mar 16, 2021 15:46 IST
गर्मी में पेट की जलन, अपच और एसिडिटी जैसी पेट की समस्याओं से बचना है तो इन 7 फूड्स से रहें दूर

गर्मी के द‍िनों में क्‍या नहीं खाना चाह‍िए? गर्मी के द‍िनों में ड‍िहाइड्रेशन, गैस्‍ट्र‍िक प्रॉब्‍लम, पेट दर्द, जलन, पेट में ऐंठन या एस‍िड‍िटी की समस्‍या बढ़ जाती है। तापमान बढ़ने से हमारी बॉडी अलग तरह से र‍िएक्‍ट करती है ऐसे में हमें गर्मी के द‍िनों में खाने के कुछ आईटम से परहेज करना चाह‍िए। अगर आप इन्‍हें आम द‍िनों की तरह खाते रहेंगे तो आपकी तबीयत खराब हो सकती है। आपको गर्मियों में कोल्‍ड ड्र‍िंक, ठंडी चीजें, म‍िल्‍क प्रोडक्‍ट्स, ऑइली फूड, रेड मीट, दूध वाली चाय या कॉफी, भारतीय मसाले वाली सब्‍ज‍ियों से दूरी बनानी चाह‍िए। इनकी जगह आप ऐसी चीजें खाएं ज‍िससे पेट को ठंडक म‍िले। जैसे ताजे फल, खीरा, नार‍ियल पानी आदि। गर्मी के द‍िनों में आपको ल‍िक्‍विड डाइट बढ़ानी चाह‍िए। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की। 

food to be avoided in summers

1. रेड मीट (Avoid red meat in summers)

रेड मीट में प्रोटीन, आयरन की मात्रा ज्‍यादा होती है इन्‍हें गर्मी के द‍िनों में पचा पाना पेट के ल‍िए थोड़ा मुश्‍क‍िल काम है। रेड मीट खाने से शरीर का तापमान भी बढ़ जाता है जो क‍ि गर्मियों में ठीक नहीं है। शरीर की 80 प्रत‍िशत एनर्जी रेड मीट को डाइजेस्‍ट करने में लग जाती है इसल‍िए आपको उसे अवॉइड करना चाह‍िए। 

2. कोल्‍ड ड्र‍िंक (Avoid drinking cold drinks during summers)

avoid cold drinks

गर्म‍ियों में ठंडी-ठंडी कोल्‍ड ड्र‍िंक सभी को अच्‍छी लगती है पर आपको इसे भी समर्स में अवॉइड करना है। कोल्‍ड ड्र‍िंक से कैलोरी इंटेक तो बढ़ता ही है साथ ही इससे बॉडी ड‍िहाईड्रेट होती है और क‍िडनी को हर समय टॉक्‍स‍िन को शरीर से बाहर न‍िकालने के ल‍िए काम करते रहना पड़ता है। आपको कोल्‍ड ड्र‍िंक की जगह गर्मी के द‍िनों में छाछ, जूस या नार‍ियल पानी पीना चाह‍िए। 

3. ऑइली जंक फूड (Avoid oily junk foods during summers)

avoid junk food in summers

ऑइली जंक फूड खाना पसंद है तो इस सीजन आपको जंक फूड को गुड बॉय कह देना चाह‍िए। ऑइली खाने से आपको पेट में जलन के साथ-साथ द‍िल में भी जलन महसूस हो सकती है। बर्गर, फ्रेंच फ्राइस जैसी ऑइली चीजों से दूर रहें। गर्मी के द‍िनों में आपको ऐसा खाना खाने से एस‍िड‍िटी, एक्‍ने, ऑइली स्‍क‍िन जैसी समस्‍या हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें- गर्मियों में खूब खाया जाता है चेरी फल, जानें चेरी को डाइट में शामिल करने के फायदे और 5 तरीके 

4. इंड‍ियन स्‍पाइसी करी (Avoid Indian spicy curry in summers)

इंड‍ियन स्‍पाइसी करी कई घरों में रोज बनती है पर आपको इसे इस मौसम में नहीं खाना चाह‍िए। भारतीय करी या सब्‍जी में कई मसाले, तेल, घी, क्रीम होती है जो गर्मी के द‍िनों में आपका डाइजेशन बिगाड़ सकता है। आपको गर्मियों में हल्‍के म‍िर्च, मसाले और कम भुनी सब्‍जी ही खानी चाह‍िए। 

5. दूध वाली चाय-कॉफी (Avoid tea-coffee with milk)

avoid tea in summers

दूध वाली टेस्‍टी कॉफी और चाय तो सभी को पसंद होती है पर क्‍या आपको पता है ये भी आपके पेट को गर्मियों में खराब कर सकती है। इसे पीने से आपके शरीर में पानी की कमी हो सकती है। इसके अलावा चाय से गर्मी के द‍िनों में पेट दर्द और एस‍िड‍िटी की समस्‍या भी होती है। दूध वाली चाय या कॉफी की जगह ग्रीन टी, ब्‍लैक टी, म‍िंट टी पी सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- गर्मी में लस्सी पीना है सेहत के लिए फायदेमंद, एक्सपर्ट से जानें दही लस्सी के 9 फायदे और सावधानियां

6. सी-फूड्स (Avoid sea food in summers)

सी-फूड्स के शौकीन हैं तो सीजन का तापमान आपकी मुश्‍क‍िलें बढ़ा सकता है। गर्मी के द‍िनों में सी-फूड खाने से फूड पॉइजन‍िंग की समस्‍या हो सकती है। अगर सी-फूड फ्रेश न हुआ तो आपको डायर‍िया, उल्‍टी जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं। 

7. म‍िल्‍क प्रोडक्‍ट्स (Milk products)

म‍िल्‍क प्रोडक्‍ट्स को बहुत ध्‍यान से कंज्‍यूम करें नहीं तो ये गर्म‍ियों में आपके पेट की मुश्‍क‍िल बढ़ा सकते हैं। गर्मी के द‍िनों में आप दही खा सकते हैं पर दूध, पनीर, चीज़, क्रीम या मक्‍खन में फैट की मात्रा ज्‍यादा होती है। फैट को डाइजेस्‍ट करना मुश्‍क‍िल होता है ज‍िससे गर्मियों में गैस्‍ट्र‍िक प्रॉब्‍लम हो सकती है। 

इन फूड्स को गर्मी के द‍िनों में अवॉइड करेंगे तो आपको पेट से जुड़ी कोई परेशानी नहीं होगी, अगर क‍िसी बीमारी का श‍िकार हैं तो अपने डॉक्‍टर से बात करके डाइट तय करें।

Read more on Healthy Diet in Hindi 

Disclaimer