कहीं आप भी तो नहीं कर रहे नकली अदरक का सेवन? ऐसे पहचानें नकली और असली अदरक

आजकल बाजारों में पहाड़ी जड़ को अदरक के नाम से बेचा जा रहा है। जानें इस नकली अदरक को पहचानने का तरीका और असली अदरक की पहचान।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Mar 16, 2021Updated at: Mar 16, 2021
 कहीं आप भी तो नहीं कर रहे नकली अदरक का सेवन? ऐसे पहचानें नकली और असली अदरक

सुबह की चाय से लेकर रात के खाने तक अदरक (Ginger) का इस्तेमाल लगभग हर रसोई में किया जाता है। बदलते मौसम में बीमारियों से बचने के लिए अदरक वाले काढ़े का भी सेवन लोग खूब करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि आप बाज़ार से खरीदकर जिस अदरक का इस्तेमाल कर रहे हैं वह नकली भी हो सकती है? मार्केट में जिस देशी अदरक को देखकर आप उसे खरीदने से खुद को रोक नही पाते हैं वह एक पहाड़ी जड़ भी हो सकती है। आजकल मार्केट में पहाड़ी जड़ को अदरक बताकर बेचा जाना आम हो गया है। यह पहाड़ी जड़ दिखने में एकदम अदरक की तरह ही है। आइए जानते हैं कि बाज़ार में मिलने वाली अदरक नकली है या असली (Real Or Fake Ginger) इसकी पहचान कैसे करें?

Inside2 (54)

ऐसे बेचा जा रहा है बाज़ार में नकली अदरक (Fake Ginger is Being Sold in the Market)

अदरक की जड़ जैसे ही दिखने वाली पहाड़ी जड़ (Pahari Root as Ginger) कच्ची अदरक के रूप में मार्केट में बेचा जा रहा है। असली और नकली अदरक दिखने में तो हुबहू एक जैसी ही होती है लेकिन पहाड़ी जड़ जिसे अदरक के रूप में बेचा जा रहा है वह स्वाद और महक में असली अदरक से बिलकुल अलग है। पहाड़ी जड़ को सुखाकर सोंठ (सूखी अदरक) के रूप में भी बेचा जा रहा है। बाज़ारों में इसे सामान्य अदरक से कम दाम में बेचा जाता है जिससे लोग इसे ज्यादा मात्रा में खरीद लेते हैं। एक खबर के मुताबिक पहले तो पहाड़ों पर अपने आप उगने वाली इस जड़ को अदरक के रूप में बेचने का चलन शुरू हुआ था लेकिन अब इसकी खपत को देखते हुए इसकी खेती भी लोगों द्वारा शुरू कर दी गयी है।

ऐसे पहचाने असली और नकली अदरक (How to Identify Real and Fake Ginger)

बाज़ार में अदरक खरीदते वक़्त आपको सतर्क रहने की जरूरत है वरना असली अदरक के पैसे देकर आप पहाड़ी जड़ (Pahari Jar) घर ले आएंगे। आप इन तरीकों से असली और नकली अदरक के बीच में फर्क कर सकते हैं।

1. नकली अदरक में नहीं होती खास महक (Identify Real Ginger by Smell)

असली अदरक की महक इसका उपयोग करने वाले लोग बखूबी जानते हैं वहीं नकली अदरक में कोई खास महक नही होती है। अगर आप मार्केट से अदरक खरीद रहे हैं तो अदरक की पहचान करने के लिए आप इसकी महक से अदरक या पहाड़ी जड़ का पता लगा सकते हैं। दिखने में एक जैसी दिखने वाली अदरक और पहाड़ी जड़ की महक में बड़ा अंतर होता है इसलिए बाज़ार से अदरक खरीदने से पहले सूंघकर इसे जांच सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : Eating Garlic On An Empty Stomach: खाली पेट लहसुन खाने से सेहत को होते हैं ये 8 फायदे

2. स्वाद में भी पहाड़ी जड़ अदरक से होती है अलग (Identify Real Ginger by Taste)

अदरख जैसी दिखने वाली पहाड़ी जड़ का स्वाद इससे एकदम अलग होता है। अगर आप अदरक का इस्तेमाल अक्सर करते हैं तो इसके तीखे या हलके कसैले स्वाद से वाकिफ़ होंगे। बाज़ार से अदरक लेते समय आप इसे थोडा सा चखकर असली और नकली के बीच का फर्क समझ सकते हैं। पहाड़ी जड़ जो अदरक की तरह से ही दिखती है उसमें कोई स्वाद नही होता।

Inside1 (28)

3. छिलके से करें असली और नकली अदरक की पहचान (Identify Real and Fake Ginger by Cover)

बाज़ार में मिलने वाली असली अदरक के छिलके नर्म और हल्के होते हैं। अगर आप असली अदरक के छिलकों को नाख़ून से रगड़ेंगे तो इसके छिलके आसानी से छूट जाएंगे। वहीं अगर अदरक के रूप में पहाड़ी जड़ के छिलके की बात करें तो यह सख्त होता है, पहाड़ी जड़ का छिलका आसानी से नाख़ून की सहायता से नही निकलता। ऐसे में आप छिलकों को देखकर असली और नकली अदरक की पहचान कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : गर्मियों में खूब खाया जाता है चेरी फल, जानें चेरी को डाइट में शामिल करने के फायदे और 5 तरीके

4. बाज़ार में बिकने वाली ज्यादा साफ़ अदरक भी होती है नुकसानदायक (Don't Buy Too Much Clean Ginger)

आजकल बाज़ार में चमकती अदरक देखने को मिलती है। अक्सर लोग खरीदते वक़्त चमकती अदरक को अधिक महत्व देते हैं लेकिन आपको यह जानना जरूरी है कि चमकती अदरक का सेवन खतरे से भरा हुआ है। दरअसल अदरक को धोने के लिए व्यापारी तेजाब और दूसरे एसिड की सहायता लेते हैं जिसकी वजह से इसका रंग बिल्कुल साफ हो जाता है। एसिड से धुली चमकती अदरक का सेवन सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक हो सकता है।

इन सामान्य तरीकों से आप असली और नकली अदरक की पहचान कर सकते हैं। पहाड़ी जड़ जिसे अदरक के रूप में बेचा जा रहा है उसके इस्तेमाल से अदरक के सेवन से होने वाला कोई फायदा शरीर को नहो होता है। अदरक की जगह नकली अदरक के रूप में पहाड़ी जड़ का सेवन स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक हो सकता है।

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer