गर्मी में लस्सी पीना है सेहत के लिए फायदेमंद, एक्सपर्ट से जानें दही लस्सी के 9 फायदे और सावधानियां

गर्मियों में लगभग सभी के घरों में लस्सी तैयार की जाती है। लस्सी का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है। आइए जानते हैं इसके फायदे और नुकसान-  

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Mar 15, 2021Updated at: Mar 15, 2021
गर्मी में लस्सी पीना है सेहत के लिए फायदेमंद, एक्सपर्ट से जानें दही लस्सी के 9 फायदे और सावधानियां

गर्मियों की शुरुआत होते ही हम सभी को कुछ ऐसी चीजें खाने का मन करता है, जो हमारे मन को ठंडक पहुंचाए। ऐसे में लस्सी का सेवन करना हमारे लिए बहुत ही बेहतरीन विकल्प माना जाता है। लस्सी ना सिर्फ स्वाद में बेहतरीन होता है, बल्कि इसके सेवन से आपके स्वास्थ्य को कई लाभ भी पहुंचते हैं। लस्सी गर्मियों में पिया जाने वाला सबसे मशहूर पेय पदार्थ है। डायट मंत्रा क्लीनिक की डायटीशियन कामिनी कुमारी बताती हैं कि ताजे दही से तैयार लस्सी में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी है। गर्मियों में इसके सेवन से आपका शरीर हाइड्रेट रहता है। ताजे दही में कैल्शियम,प्रोटीन, मैग्नीशियन जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह ना सिर्फ आपकी हड्डियों को मजबूत करते बैं, बल्कि इससे आपकी मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं। इसे आप घर में बहुत ही आसान तरीके से तैयार कर सकते हैं। आइए विस्तार से जानते हैं इसके फायदे और नुकसान-

लस्सी पीने के फायदे (Benefits of Lassi)

1. एसिडिटी से दिलाए राहत 

गर्मियों में एसिडिटी की परेशानी काफी ज्यादा होती है। ऐसे में लस्सी का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। गर्मियों में ठंडी लस्सी के सेवन से आपका पेट ठंडा होता है, जो हार्ट बर्न और अपच की परेशानी से राहत दिलाने में फायदेमंद है। 

इसे भी पढ़ें - कुलथी की दाल है किडनी की पथरी के रोगियों के लिए वरदान, जानें इसके फायदे और सेवन का सही तरीका

2. कब्ज को दूर के लस्सी

कब्ज की समस्या को दूर करने में भी लस्सी पीना फायदेमंद होता है। गर्मियों में डायरिया और कब्ज जैसी परेशानी काफी ज्यादा होती है। डायरिया के खतरे से बचाव करने में लस्सी फायदेमंद होता है। कब्ज की परेशानी से जूझ रहे लोगों को दिन में कम से कम 1 बार लस्सी जरूर पीना चाहिए। दही में गुड बैक्टीरिया काफी होता है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

3. बॉडी को ठंडा रखे लस्सी

चिलचिलाती गर्मी में शरीर का तापमान काफी ज्यादा बढ़ जाता है। दही से तैयार लस्सी आपके शरीर को ठंडा करने में असरकारी है। लस्सी के सेवन से आपका शरीर इलेक्ट्रोलाइट करता है। क्योंकि इसमें पानी की अच्छी मात्रा होती है। इसके सेवन से आपके शरीर का तापमान सही रहता है। इसके साथ ही दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो इम्यून पावर को मजबूत करता है।

4. इम्यूनिटी बढ़ाए लस्सी

लस्सी में प्रोबायोटिक होता है, जो इम्यून पावर को बूस्ट करने में असरदार है। इम्यून पावर बूस्ट होने से शरीर में कई बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। प्रोबायोटिक आहार के सेवन से आपके शरीर में इम्यून पावर लंबे और बेहतर तरीके से कार्य करता है। इसके सेवन से गर्मियों में आपका स्वास्थ्य बेहतर होता है। इसके अलावा लस्सी में जिंक मौजूद होता है, जो स्वास्थ्य को बेहतर करता है।

इसे भी पढ़ें - सेहत की थाली: 1 प्लेट दाल, भात, चोखा खाने से आपको कितने पोषक तत्व मिलते हैं? जानें न्यूट्रीशनिस्ट से

5. वजन करे कम

लस्सी के सेवन से आप अपने बढ़ते वजन को कम कर सकते हैं। 1 गिलास लस्सी में बहुत ही कम कैलोरी होती है। साथ ही फैट की मात्रा भी कम होती है। इसमें मौजूद पोषक तत्व और एंजाइम भरपूर होता है, जो वजन को घटाने में सहायक है। लस्सी के सेवन से शरीर में पानी की पूर्ति की जा सकती है। इसके सेवन से आपके शरीर को संपूर्ण ऊर्जा मिलती है। लस्सी में कैल्शियम के साथ-साथ पोटैशियम, प्रोटीन और विटामिन पाया जाता है। जो आपके शरीर की एनर्जी लेवल बनाए रखती है। इसके सेवन से भूख को नियंत्रित किया जाता है।

6. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करे लस्सी

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में लस्सी फायदेमंद है। दरअसल, लस्सी में मैग्नीशियम और पोटैशियम होता है, जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने की क्षमता रखता है। साथ ही इसके सेवन से दिल का स्वास्थ्य बेहतर रहता है। एक्सपर्ट के अनुसार, लस्सी में बायोएक्टिव प्रोटीन की प्रचुरता होती है, जो ब्लड प्रेशर को घटाने में कारगर है। इसके अलावा इसमें एंटीवायरल और एंटी बैक्टीरियल गुण होता है। लस्सी के सेवन से आप अपने शरीर में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर दिल से जुड़ी बीमारियों का बचाव कर सकते हैं।

7. बालों के लिए है फायदेमंद ( Lassi benefits for Hair)

लस्सी में कैल्शियम और प्रोटीन की अधिकता होती है। यह तत्व बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में असरदास हैं। लस्सी के सेवन से आप सफेद बालों की परेशानी को दूर कर सकते हैं। इससे ना सिर्फ बालों की ग्रोथ बढ़ाई जा सकती है, बल्कि लस्सी के सेवन से आप डैंड्रफ, ड्राई स्कैल्प जैसी परेशानी को दूर कर सकते हैं।

8. स्किन के लिए है फायदेमंद ( Lassi benefits for skin)

लस्सी दही से तैयार किया जाता है। दही में लैक्टिक एसिड की प्रचुरता होती है, जो आंत को स्वस्थ रखने में कारगर है। आंत स्वस्थ रहने से आपके स्किन की चमक बढ़ती है। इसके सेवन से पेट से जुड़ी परेशानियां कंट्रोल में रहती है। पेट संबंधी परेशानियों को कंट्रोल करके आप गर्मियों में होने वाले कील-मुंहासों की परेशानी को कम कर सकते हैं। इसके अलावा लस्सी में ब्लीचिंग एजेंट मौजूद होता है, जो स्किन से दाग-धब्बों को दूर करने में असरदार है।

इसे भी पढ़ें - क्या रात के समय खानी चाहिए दाल? जानिए क्या कहता है आयुर्वेद

9. प्रेग्नेंसी में फायदेमंद है लस्सी  (Drinking Lassi During Pregnancy)

लस्सी एक प्रोबायोटिक है। इसके अलावा इसमें जीवित सूक्ष्मजीव (microorganisms) और बैक्टीरिया की प्रचुरता होती है, जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में असरकारी है। प्रेग्नेंसी में लस्सी का सेवन इम्यून पावर को बूस्ट करने में असरदार है। लस्सी के सेवन से दस्त जैसी परेशानी को कंट्रोल कर सकते हैं। यह आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है। साथ ही गर्भावस्था में होने वाली परेशानी को दूर करता है। इसके सेवन से गैस्ट्रिक समस्याओं को दूर करने में मददगार होता है। इसके सेवन से हड्डियों को मजबूत किया जा सकता है। 

लस्सी पीने के नुकसान  ( Side Effects of Lassi )

किसी भी चीज की अति स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेय हो सकती है। लस्सी में प्रोटीन, विटामिंस और फैट होता है। वसायुक्त दही का जरूरत से ज्यादा सेवन करना स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेय है। इसके अलावा लस्सी में चीनी मिलाई जाती है, जो डायबिटीज रोगियों के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। अधिक लस्सी के सेवन से पेट में पथरी, वजन बढ़ना और प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा बढ़ता है। 

Read more articles on Healthy Diet in Hindi

 

Disclaimer