कुलथी की दाल है किडनी की पथरी के रोगियों के लिए वरदान, जानें इसके फायदे और सेवन का सही तरीका

कुलथी दाल का सेवन हमारे लिए फायदेमंद हो सकता है। किडनी स्टोन से ग्रसित लोगों को इसके दाल के पानी का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए। 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Mar 04, 2021Updated at: Mar 04, 2021
कुलथी की दाल है किडनी की पथरी के रोगियों के लिए वरदान, जानें इसके फायदे और सेवन का सही तरीका

किडनी में पथरी की समस्या होना आज के समय में बहुत ही आम हो चुकी है। पथरी के लक्षण किसी भी इंसान में तब दिखते हैं, तब किडनी के अंदर मौजूद पथरी एक स्थान से दूसरे स्थान पर खिसकने लगते हैं। पथरी की समस्या से निजात पाने के लिए कई लोग ऑपरेशन का सहारा लेते हैं। लेकिन आपको पता दें किडनी की पथरी का इलाज आप बिना ऑपरेशन के घर पर ही कर सकते हैं। इस इलाज में आपको किसी तरह का कोई साइड-इफेक्ट नहीं होगा। जी, हां इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है।  बस सुबह खाली पेट कुलथी के दाल का पानी पीना है।

जी, हां कुलथी के दाल का पानी नियमित रूप से पीने से किडनी की पथरी से निजात पा सकते हैं। इसका पानी पीने से आपके किडनी में मौजूद पथरी धीरे-धीरे गलने लगती है और मूत्रमार्ग के बाहर निकल जाती है। अगर आप किडनी की पथरी के शुरुआती दौर से गुजर रहे हैं या फिर आपके पथरी का साइज छोटा है, तो इससे कुछ ही दिनों में आपको राहत मिल सकता है। चलिए जानते हैं किडनी स्टोन होने पर किस तरह करें कुलथी दाल के पानी का सेवन?

कैसे करें कुलथी दाल के पानी का सेवन

  • सबसे पहले करीब 25 ग्राम कुलथी की दाल लें। 
  • इस दाल को पानी में अच्छे से धो लें। इसके बाद थोड़े से पानी में रातभर के लिए भिगोकर छोड़ दें। 
  • अब सुबह उठकर दाल को छानकर इसका पानी पी जाएं और कुलथी के दाल को आप चबाचबाकर खा सकते हैं। यह आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।
  • करीब 4 से 5 महीने लगातार इस पानी का सेवन करने से किडनी की पथरी बिना ऑपरेशन की ठीक हो सकती है।

किडनी स्टोन में किस तरह कार्य करता है कुलथी का दाल?

स्वास्थ्य की दृष्टि से कुलथी का दाल हमारे लिए काफी फायदेमंद है। इसमें मौजूद फ्लेवोनोइड्स, स्टेरॉयड, फेनोलिक कंपोनेंट और सैपोनिन जैसे कई तत्व मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करता हैं। कुलथी का दाल एंटी-यूरोलिथियासिस गुणों से भरपूर होता है, जो पथरी को धीरे-धीरे छोटा करके आपके शरीर से बाहर निकालता है। नियमित रूप से कुलथी के दाल का सेवन करने से आपके किडनी की पथरी को तोड़कर निकाल सकती है। इसके अलावा यह पित्त की थैली में मौजूद पथरी को भले ही बाहर ना निकाल सके, लेकिन यह इसकी समस्याओं को कंट्रोल करने में असरकारी साबित होती है। 

 

कुलथी दाल के अन्य फायदे (Other benefits of Horse gram)

पथरी की समस्याओं को कंट्रोल करने के साथ-साथ कुलथी दाल खाने से सेहत को अन्य कई फायदे होते हैं। जैसे-

  • वजन कंट्रोल करने में है सहायक
  • डायबिटीज की परेशानी को कंट्रोल करने में असरदार
  • कोलेस्ट्रॉल लेवल को करे कंट्रोल
  • डायरिया की समस्या करे दूर
  • सर्दी-जुकाम की परेशानी से राहत
  • पेट में अल्सर से मिल सकता है छुटकारा

इन सभी फायदों के अलावा कुलथी के दाल के कई अन्य फायदे भी हैं। कुलथी दाल आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। इसका सेवन आप अन्य दालों की तरह भी कर सकते हैं।

Read More Articles on   Ayurveda in Hindi

Disclaimer