सेहत की थाली: 1 प्लेट दाल, भात, चोखा खाने से आपको कितने पोषक तत्व मिलते हैं? जानें न्यूट्रीशनिस्ट से

बिहारियों की पहली पसंद दाल, भात और चोखा स्वाद और सेहत से भरपूर होता है। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं इस बारे में- 

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Mar 10, 2021 16:07 IST
सेहत की थाली: 1 प्लेट दाल, भात, चोखा खाने से आपको कितने पोषक तत्व मिलते हैं? जानें न्यूट्रीशनिस्ट से

खाना जितना सादा हो, खाने वे वह उतना ही ज्यादा स्वादिष्ट और हेल्दी होता है। अब आप दाल, भात, चोखा को ही ले लीजिए। हर एक बिहारी की पहली पसंद 'दाल, भात, चोखा' ही होती है। आखिर हो भी क्यों ना। स्वाद और पौष्टिक से भरपूर दाल, भात, चोखा बनाना भी बहुत ही आसान होता है। बिहार से अकेले रहने वाले स्टूडेंट या फिर घर से दूर रहने वाले व्यक्ति की पहली पसंद दाल, भात चोखा होती है। लगभग 99% बिहारियों की रसोई में इस डिश का कब्जा है। युवाओं में यह डीबीसी (D- दाल, B- भात, C- चोखा) के नाम से भी मशहूर है। इस खाने की थाली की सबसे अच्छी बात यह है कि आप लगातार कई दिनों तक बिना ऊबे इसे खा सकते हैं। साथ ही इससे आपके शरीर को संपूर्ण पोषक तत्व भी मिल जाता है। आज हम आपको इस लेख में दाल, भात और चोखा के फायदों के साथ-साथ इसके 1 प्लेट में मौजूद न्यूट्रीएंश वेल्यू के बारे में बताने जा रहे हैं। जिससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि दाल, भात और चोखा आपके लिए कितना अच्छा है और नहीं। आइए सबसे पहले जानते हैं 1 प्लेट दाल, भात, चोखा में मौजूद पोषक तत्व के बारे में।

डायट मंत्रा क्लीनिक की डायटीशियन कामिनी कुमारी का कहना है कि दाल, चावल और उबले हुए आलू से तैयार चोखा स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। क्योंकि इस खाने में मसालों का इस्तेमाल काफी कम होता है। दाल से जहां आपके शरीर को भरपूर प्रोटीन मिलती है, तो वहीं, चावल में मौजूद कार्बोहाइट्रेड आपको इंस्टेंट एनर्जी देता है। उबले आलू से तैयार चोखा का सेवन करना फायदेमंद ही होता है। इससे आपको किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होता है। अगर आप एक प्लेट में 200 ग्राम चावल, 100 ग्राम दाल और 80 ग्राम चोखा लेते हैं, तो इसमें मौजूद पोषक तत्व निम्न (Daal, Bhat Chokha Benefits) हो सकते हैं -

200 ग्राम उबले चावल में मौजूद पोषक तत्व

कैलोरी - 690

कार्बोहाइड्रेट - 156.4 

फैट - 0.10

प्रोटीन - 13.6

इसे भी पढ़ें - कुलथी की दाल है किडनी की पथरी के रोगियों के लिए वरदान, जानें इसके फायदे और सेवन का सही तरीका

100 ग्राम अरहर की दाल में मौजूद पोषक तत्व

कैलोरी - 343

कार्बोहाइट्रेड - 59.0

फैट - 0.7

प्रोटीन - 25.1

80 ग्राम आलू चोखा में मौजूद पोषक तत्व 

कैलोरी - 77.6

कार्बोहाइट्रेड - 18.08

फैट - 0.08

प्रोटीन - 1.28

इन सभी पोषक तत्वों से आप समझ गए होंगे कि 1 प्लेट दाल, भात, चोखा आपके लिए कितना फायदेमंद हो सकता है। आइए जानते हैं दाल, चावल और चोखा खाने के फायदे

इसे भी पढ़ें - क्या रात के समय खानी चाहिए दाल? जानिए क्या कहता है आयुर्वेद

दाल खाने के फायदे (Benefits of Daal)

रोजाना अपने आहार में दाल को शामिल करने से आपके शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं होती है। भरपूर प्रोटीन के सेवन से आप कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं। इतना ही नहीं दाल को  पचाना बहुत ही आसान होता है। इसमें मौजूद डाइट्री फाइबर्स पाचन की क्रिया को बेहतर करते हैं। इसके सेवन से कब्ज की परेशानी नहीं होती है। साथ ही बिना मसालों की दाल का सेवन करने से कैंसर जैसी बीमारी का बचाव किया जा सकता है। दाल में आयरन की भी मौजूदगी होती है, जो स्वस्थ शरीर के लिए बहुत ही जरूरी है। महिलाओं को खासतौर पर अपने आहार में दाल को शामिल करना चाहिए। इसके अलावा दाल में मैग्नीशियम, जिंक और कार्बोहाइट्रेड मौजूद होता है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। 

चावल खाने के फायदे (Health benefits of Rice)

चावल के सेवन से आपके शरीर को कॉम्प्लेक्स, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन- बी मिलता है। चावल के साथ-साथ चावल का मांड स्वास्थ्य के लिए अधिक फायदेमंद है। चावल का नियमित रूप से सेवन करने से अपच, डायरिया जैसी परेशानी को कंट्रोल कर सकते हैं। इसके सेवन से पेचिश और अतिसार जैसी समस्या से बचाव किया जाता है। 

इसे भी पढ़ें - कैंसर और डायबिटीज जैसी बीमारियों से बचाव करे मोठ की दाल, जानिए इसके और भी 5 फायदे

उबले आलू से तैयार चोखा खाने के फायदे (Benefits of Chokha)

उबले आलू से तैयार चोखा का सेवन स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। इसमें आपके शरीर को ना सिर्फ कार्बोहाइट्रेड मिलता है, बल्कि इसके सेवन से आप अपने शरीर में विटामिन सी, पोटैशियम, विटामिन- बी6 की कमी को पूरा कर सकते हैं। वहीं, हमारे आसपास कई लोगों का मानना होता है कि आलू खाने से मोटापा बढ़ता है। लेकिन आपको बता दें कि उबले आलू के सेवन से आपके शरीर का मोटापा नहीं बढ़ता। 

Read more articles on Healthy Diet in Hindi

 

 

Disclaimer