शादी सीजन एंजॉय करने में सता रही है फिटनेस की चिंता? पार्टी के अलगे दिन इन 5 तरीकों से करें बॉडी डिटॉक्स

शादी पार्टी में रिश्तेदारों के साथ टेस्टी डिशेज एंजॉय करने में नहीं सताएगी फिटनेस की चिंता, जानें अगले दिन बॉडी डिटॉक्स करने के 5 आसान तरीके।

Monika Agarwal
स्वस्थ आहारWritten by: Monika AgarwalPublished at: Nov 30, 2020
शादी सीजन एंजॉय करने में सता रही है फिटनेस की चिंता? पार्टी के अलगे दिन इन 5 तरीकों से करें बॉडी डिटॉक्स

इन दिनों वेडिंग सीजन चल रहा है। आपके घर-परिवार में भी शादियों की दावत होगी। शादी पार्टीज में टेस्टी-यमी फूड्स को एंजॉय करते समय अक्सर ही लोगों को फिटनेस की चिंता सताती रहती है। दोस्तों, रिश्तेदारों और भाई-बहनों के दबाव में कई बार आप कुछ हैवी खा भी लें, तो कई दिनों तक गिल्ट बना रहता है। हमारी सलाह है कि शादी पार्टी में थोड़ा बहुत ऑयली या स्पाइसी फूड्स खाने में कोई परेशानी नहीं है। बस यह ध्यान रखें कि पार्टी के अगले दिन आप अपने शरीर को सही तरह से डिटॉक्स कर लें, जिससे हानिकारक तत्व बाहर निकल जाएं और एक्स्ट्रा कैलोरीज बर्न हो जाएं। इस तरह आप बिना किसी गिल्ट के सभी खास शादी पार्टीज या त्यौहार को एंजॉय कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं शरीर को डिटॉक्स करने के 5 बेहद आसान तरीके।

marriage party foods

स्वयं को नेगेटिव रूप से न देखें

यदि आप कभी कभार अपनी फेवरिट मील खा भी लेते हैं तो यह ज्यादा कुछ समस्या नहीं  है। समस्या तब होती है जब आप रोजाना अनहेल्दी चीजें खाते रहते हैं। यदि आप कभी कभार बीच में अपना मन पसन्द स्नैक या फूड खा भी लेते हैं तो उसके बारे में स्वयं को दोष न दें। इन बातों को सोच कर तनाव में ना आएं। क्योंकि यह तनाव और अन्य स्वास्थ्य चिंताओं को जन्म देगा। हर समय सकारात्मक रहने की कोशिश करें।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में पिएं ये 5 डिटॉक्स वॉटर, पेट की थुलथुली चर्बी होगी गायब

exercise to burn extra calories

कुछ हल्की फुल्की एक्सरसाइज करते रहें

यदि आप स्वयं द्वारा खाए गए भोजन की एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न करना चाहते हैं तो जरूरी नहीं है कि आप को दिन में कई बार बहुत ज्यादा थका देने वाला हाई इंटेंस वर्कआउट करने पड़ेंगे। आप अगले दिन हल्की फुल्की एक्सरसाइज, रनिंग, वॉकिंग, सीढ़ी चढ़ना आदि एक्टिविटीज भी कर सकते हैं। बेहतर होगा कि आप हर रोज सुबह शाम हल्की एक्सरसाइज करें, जिससे आपका मेटाबॉलिज्म अच्छा बना रहे। अपनी बॉडी को रिकवर होने का भी समय दें। बहुत अधिक एक्सरसाइज से भी आप को स्ट्रेस होगा। अगर आप वर्कआउट करने के लिए दृढ़ हैं तो योग या वॉक करें।

पानी ज्यादा पिएं

पार्टी के अगले दिन रोज की अपेक्षा पानी ज्यादा पिएं। आप जितना अधिक पानी पिएंगे उतना अधिक आप का शरीर अपने अंदर से पसीने या पेशाब के रूप में से गन्दगी को बाहर निकलेगा और इस प्रकार आप डिटॉक्सीफाई हो जाएंगे। आप जीरे का या कैरम सीड्स (अजवाइन) से युक्त पानी भी पी सकते हैं। या फिर अपने आहार में नारियल पानी और फलों को शामिल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: स्वाद-स्वाद में जंक फूड्स और ऑयली फूड्स खा लिया तो न हों परेशान, इन 5 टिप्स से दिनभर में करें बॉडी डिटॉक्स

Detox Tips After heavy meal

खाने में फाइबर ज्यादा खाएं

शादी के अगले दिन अपने पेट और आंतों को डिटॉक्स करने के लिए अपनी डाइट में खूब सारे फाइबर से युक्त चीजें शामिल करें। फाइबर आप की किडनी और आंत से गन्दगी भरे पदार्थों को बाहर निकलने मे मदद करता है। इससे आप के पेट में अच्छे बैक्टिरिया भी पैदा होंगे और आप का शरीर अच्छी प्रकार से काम भी करेगा।

फर्मेंटेड फूड खायें

यदि आप सच मे ही अपने शरीर को डिटॉक्सीफाई करना चाहते हैं तो आप को कच्ची सब्जियां और फर्मेंटेड फूड्स अधिक से अधिक खाने चाहिए। जैसे दही, इडली व ढोकला को आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। यह आप के शरीर की पाचन क्रिया को भी सुधारते हैं। साथ ही अच्छे बैक्टीरिया भी उत्पन्न होते हैं, जो आंत के स्वास्थ्य में सुधार करता है और अंततः आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार करता है।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer