कोरोना वायरस के खिलाफ शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं ये 5 सप्लीमेंट्स, जानें इनके फायदे

इस समय सभी कोरोना के उपाय ढूंढ रहे हैं ऐसे में हम बताएंगे 5 सप्‍लीमेंट्स के बारे में जो कोव‍िड महामारी में आपको हेल्‍दी रख सकते हैं

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Apr 30, 2021Updated at: Apr 30, 2021
कोरोना वायरस के खिलाफ शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं ये 5 सप्लीमेंट्स, जानें इनके फायदे

कोरोना काल में सप्‍लीमेंट्स हमारे ल‍िए क्‍यों जरूरी हैं? कोरोना महामारी के बीच हम सभी ऐसी चीजों का सेवन या ऐसे उपाय चाहते हैं ज‍िससे हमारी इम्‍यून‍िटी मजबूत रहे और हम इंफेक्‍शन और वायरस से बचे रहें। केवल डाइट से इम्‍यून‍िटी मजबूत रखना मुमक‍िन नहीं है इसके ल‍िए आपको कुछ सप्‍लीमेंट्स की जरूरत पड़ सकती है। ये सप्‍लीमेंट्स हमें कोव‍िडस से तो नहीं बचा सकते पर हमारी बॉडी को मजबूत रख सकते हैं ताक‍ि हमें ऐसी बीमार‍ियां न हों। व‍िटाम‍िन डी, सी, ज‍िंक जैसे सप्‍लीमेंट्स आपकी इम्‍यून‍िटी तो मजबूत करते ही हैं साथ ही ये कई बीमार‍ियों से आपको प्रोटेक्‍ट करके रखते हैं। चल‍िए जानते हैं ऐसे ही 5 सप्‍लीमेंट्स के फायदे। ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ में डॉ राम मनोहर लोहिया इंस्‍ट‍िट्यूट ऑफ मेड‍िकल साइंसेज के अस‍िसटेंट प्रोफेसर डॉ संजीत कुमार सिंह से बात की। 

supplements benefits in pandemic

1. कोरोना काल में बैक्‍टीर‍िया और वायरस से बचाए एल्‍डरबेरी सप्‍लीमेंट (Elderberry supplement during COVID)

एल्‍डरबेरी सप्‍लीमेंट इम्‍यून‍िटी के ल‍िए फायदेमंद होता है। इसमें एंटी-बैक्‍टीर‍ियल और एंटी-वायरल प्रॉपर्टीज होती हैं। एल्‍डरबेरी सप्‍लीमेंट से रेसपेरेट्ररी स‍िम्‍टम कम होते हैं जो क‍ि वायरल इंफेक्‍शन या फ्लू से हमारे शरीर में हो जाते हैं। फ्लू के दौरान डॉक्‍टर एल्‍डरबेरी सप्‍लीमेंट लेने की सलाह देते हैं। एक र‍िसर्ट के मुताब‍िक एल्‍डरबेरी सप्‍लीमेंट इंफ्लूएंजा वायरस से लड़ने में भी मदद करता है।

2. कोरोना काल में र‍ेसपेरेट्ररी ट्रैक्‍ट इंफेक्‍शन व‍िटाम‍िन डी (Vitamin D supplement during COVID)

व‍िटाम‍िन डी फैट-सोल्‍यूबल न्‍यूट्र‍िएंट है जो इम्‍यून‍िटी स‍िस्‍टम को मजबूत रखने में मदद करता है। व‍िटाम‍िन डी, बाहरी पैथोजन से लड़ने में मदद करता है। कुछ लोगों में व‍िटाम‍िन डी की कमी होने से र‍ेसपेरेट्ररी ट्रैक्‍ट इंफेक्‍शन हो जाता है और कोरोना के नए स्‍ट्रेन में लोगों को सांस लेने में परेशानी हो रही है इसल‍िए भी व‍िटाम‍िन डी का सेवन कोरोना काल में जरूरी है। व‍िटाम‍िन डी एंटीवायरल ट्रीटमेंट में भी इस्‍तेमाल क‍िया जाता है। ज‍िन लोगों को इंफेक्‍शन हो जाता है उन्‍हें भी डॉक्‍टर व‍िटाम‍िन डी लेने की सलाह देते हैं। 

इसे भी पढ़ें- ICMR की चेतावनी- कोरोना के लक्षणों को बढ़ा सकती हैं गलत दर्द निवारक दवाएं, रहें सावधान

3. कोरोना कॉल में इम्‍यून‍िटी मजबूत रखे व‍िटाम‍िन सी (Vitamin C supplement during COVID)

vitamin c supplement

व‍िटाम‍िन सी कोरोना काल में इस्‍तेमाल क‍िए जाने वाला सबसे कॉमन सप्‍लीमेंट है। व‍िटाम‍िन सी का सेवन करने से आपकी बॉडी को इंफेक्‍शन से लड़ने में मदद म‍िलती है। व‍िटाम‍िन सी सप्‍लीमेंट भी आपकी इम्‍यून‍िटी बढ़ाने का काम करता है। इस समय कई तरह की बीमार‍ियां फैल रही हैं ज‍िनसे बचने के ल‍िए व‍िटाम‍िन सी एक जरूरी सप्‍लीमेंट हो सकता है। व‍िटाम‍िन सी एक पॉवरफुल सप्‍लीमेंट है जो स्‍ट्रेस को भी कम करता है। 

4. कोरोना कॉल में कॉमन कोल्‍ड से बचाए ज‍िंक सप्‍लीमेंट (Zinc supplement during COVID)

ज‍िंक सप्‍लीमेंट कोरोना काल में एक जरूरी सप्‍लीमेंट है। इसकी मदद से रेसपिरेट्ररी ट्रैक्‍ट इंफेक्‍शन और इंफेक्‍शन की अवध‍ि कम की जा सकती है। एडल्‍ट्स 40 एमजी ज‍िंक सप्‍लीमेंट ले सकते हैं। आजकल कॉमन कोल्‍ड की समस्‍या बढ़ गई है, इससे बचने के ल‍िए आप जिंक सप्‍लीमेंट ले सकते हैं। ज‍िंक से इम्‍यून‍िटी भी मजबूत रहती है। बाहर के पैथोजन को शरीर के अंदर आने से रोकने में ज‍िंक सप्‍लीमेंट मदद करता है। 

इसे भी पढ़ें- Supplements For Reducing Stress: तनाव से राहत पाने में मददगार हैं येे 5 खास सप्लीमेंट्स

5. कोरोना काल में लंग्‍स इंफेक्‍शन से सेफ रखे मेड‍िसलन मशरूम सप्‍लीमेंट (Medicinal mushroom supplement during COVID)

पुराने समय में मशरूम का इस्‍तेमाल इंफेक्‍शन म‍िटाने और बीमारियों को खत्‍म करने के ल‍िए क‍िया जाता था। इसका सप्‍लीमेंट भी उतना ही फायदेमंद है। मेड‍िसलन मशरूम सप्‍लीमेंट से इम्‍यून‍िटी तो मजबूत होती ही है साथ ही बैक्‍टीर‍िया से भी शरीर को सुरक्षा म‍िलती है। अस्‍थमा और लंग्‍स इंफेक्‍शन में भी ये सप्‍लीमेंट फायदेमंद माना जाता है। ज‍िन लोगों को डायबिटीज, थॉयराइड या और कोई बीमारी है उन्‍हें डॉक्‍टर इन सप्‍लीमेंट की सही मात्रा बताएंगे उसी मुताब‍िक आप सप्‍लीमेंट खाएं। 

तो देखा आपने ये जरूरी सप्‍लीमेंट्स कोरोना काल में आपके ल‍िए क‍ितना फायदेमंद हो सकते हैं लेकिन आप इनका सेवन ब‍िना डॉक्‍टर से सलाह ल‍िए न करें। 

Read more on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer