Supplements For Reducing Stress: तनाव से राहत पाने में मददगार हैं येे 5 खास सप्लीमेंट्स

तनाव कम करना अच्छे स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। लेकिन क्या सप्लीमेंट्स लेने में मदद मिल सकती है, आइये जानते हैं।

Monika Agarwal
अन्य़ बीमारियांWritten by: Monika AgarwalPublished at: Sep 15, 2020Updated at: Sep 15, 2020
Supplements For Reducing Stress: तनाव से राहत पाने में मददगार हैं येे 5 खास सप्लीमेंट्स

तनाव से मुक्ति पाना, अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक कदम है। हममें से अधिकांश लोग थोड़ा बहुत तनाव से घिरे ही रहते हैं, कभी काम का प्रेशर या  नौकरी छूटने का डर या फिर स्वास्थ्य का डर। आजकल तो हम सभी COVID -19 के कारण, अज्ञात से तनाव का सामना कर रहे हैं। 

अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन द्वारा मई 2020 के सर्वेक्षण में पाया गया कि आश्चर्यजनक रूप से  काम और अर्थव्यवस्था को लेकर तनाव पिछले एक साल में बढ़ा है, खासकर माता-पिता के लिए।परंतु क्या कुछ भी आप के तनाव को कम करने में मदद नहीं कर रहा?तनाव हार्मोन, विशेष रूप से कोर्टिसोल, सूजन को बढ़ा आपकी प्रतिरक्षा को कम कर सकता है।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ के अनुसार, क्रोनिक स्ट्रेस आपके स्वास्थ्य के हर पहलू को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है और इस कारण बहुत सी समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं जैसे- सिर दर्द, नींद की समस्या, मूड में गड़बड़ी, जैसे कि उदासी, गुस्सा या चिड़चिड़ापन, दिल की बीमारी, उच्च रक्तचाप, मधुमेह, चिंता, डिप्रेशन आदि। परंतु कुछ सप्लीमेंट लेने से आप को तनाव कम करने में  कुछ राहत मिलेगी। 

अश्वगंधा :

अश्वगंधा आप की सेहत के लिए  अमृत के समान काम करता है। इसका सेवन चिंता व स्ट्रेस को कम करने में आप की बहुत सहायता करता है। इसको खाने से अच्छी नींद भी आती है। अतः आप अश्वगंधा की कोई गोली या किसी भी रूप में अपनी स्मूदी में मिला कर पी सकते हैं ताकि यह आप को ज्यादा कड़वा न लगे। 

इसे भी पढ़ें:  जानें लिंफ नोड्स में सूजन के क्‍या हो सकते हैं प्रमुख कारण

ashwaganda Supplements

एल- थियनाइन :

यह ग्रीन टी में पाया जाने वाला एक अमीनो एसिड होता है। इसको टेस्ट करते समय पाया गया कि यह अमीनो एसिड तनाव कम करने के साथ साथ आप की यादाश्त, फोकस को तेज करने के लिए भी बहुत लाभदायक होता है। आप ग्रीन टी या ब्लैक टी जिस में भी एल थियानाइन पाया जाता है उसे पी सकते हैं। 

मैग्नेशियम :

रिसर्च ने यह साबित किया है कि तनाव को कम करने में मैग्नेशियम भी लाभदायक रहता है। परंतु इस विषय में मैग्नेशियम के गुण थोड़े कमजोर हैं। अतः अधिक रिसर्च की आवश्यकता है। परंतु मैग्नेशियम को स्ट्रेस रेड्यूसर माना जा सकता है। यह हरी पत्तेदार सब्जियों में पाई जाती है, इसके साथ नट, दाल, अनाज आदि में भी मैग्नेशियम पाया जाता है।

stress suplements

मेलाटोनिन :

यह हमारे शरीर में बनने वाला एक हार्मोन होता है जो रात के समय बनता है। यह तनाव व एंजाइटी को कम करने में सहायक माना जाता है। यदि आप को मेलाटोनिन हार्मोन लेवल को बढ़ाना है तो आप इसके कैप्सूल, या गोली आदि खा सकते हैं जो बाजार में आसानी से उपलब्ध  हैं। 

इसे भी पढ़ें:  तलवों में जलन के साथ झनझनाहट होना शरीर में बढ़े यूरिक एसिड लेवल का है संकेत, जानें इसे कम करने के आसान टिप्स

रहोडियोला :

यह एक प्रकार का पौधा होता है। तनाव से आप को जो लक्षण दिखने को मिलते हैं यह पौधा उनमें राहत पहुंचाने में मदद करता है। इस का प्रयोग करने से आप को गुस्से, व डिप्रेशन से भी राहत मिलती है। यदि आप इसका प्रयोग करना चाहते हैं तो इसको कैप्सूल या पाउडर के रुप में खा सकते हैं। 

इसके अलावा भी आप स्ट्रेस को कम करने के लिए कुछ सप्लीमेंट जैसे लेमन बाम व वेलारियन का प्रयोग कर सकते हैं। आप उन्हें भी पाउडर या कैप्सूल की फॉर्म में ले सकते हैं। 

Read More Article On Other Diseases In Hindi 

Disclaimer