Lymph Nodes Swollen: जानें लिंफ नोड्स में सूजन के क्‍या हो सकते हैं प्रमुख कारण

क्या आपको अक्सर अपने लिम्फ नोड्स में सूजन महसूस होती है? अगर ऐसा है तो आइए, जानिए क्या है इसकी वजह।

Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Sep 10, 2020 16:38 IST
Lymph Nodes Swollen: जानें लिंफ नोड्स में सूजन के क्‍या हो सकते हैं प्रमुख कारण

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

कैविटीज, दांतो में किसी प्रकार की समस्या या किसी चोट की वजह से आप के दांतो में इंफेक्शन हो सकता है। इस कारण से आप के लिंफ़ नोड्स अर्थात् आप की गर्दन या आप के जबड़े में सूजन हो सकती है। इस सूजन के और भी बहुत से कारण हो सकते हैं जिनमें से मुख्य कारणों के बारे में आज हम चर्चा करेंगे। तो आइए जानते हैं लिंफ नोड्स में सूजन के कारणों के बारे में विस्तार से। 

श्वसन इंफेक्शन के कारण (upper Respiratory Infection)

इस सूजन का एक मुख्य कारण यह भी हो सकता है कि नाक या गले के माध्यम से आप के श्वसन तंत्र में इंफेक्शन हो जाता है। इसके कारण आप की गर्दन में बहुत अधिक दर्द हो सकता है। अतः आप इसके बारे में अपने डॉक्टर को दिखा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: क्‍या आपको भी सताता है एडि़यों का दर्द? जाने पैराेें में दर्द के 5 कारण

Lymph Nodes Swollen

एचआईवी (HIV)

मानव इम्यूनोडिफ़िशिएंसी वायरस (एचआईवी) एक संक्रमण है जो आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली पर हमला करता है। आप को यह तब होता है जब आप किसी इसी वायरस से संक्रमित व्यक्ति के साथ सम्बन्ध बनाते हैं। आप के गले या सिर में दर्द और सूजन रहना इसके कुछ लक्षण होते हैं। अतः इस का ध्यान रखें। 

कैंसर (cancer)

लिम्फोमा एक प्रकार का कैंसर है जो आपके लिम्फ नोड्स में शुरू होता है और सूजन का कारण बनता है। यह नोड्स जो कैंसर सेल्स में होते हैं ये सूज भी सकते हैं और नहीं भी सूज सकते। अन्य प्रकार के कैंसर लिम्फ नोड्स में फैल सकते हैं जब कोशिकाएं एक ट्यूमर से अलग हो जाती हैं और आपके शरीर के अन्य हिस्सों में लिम्फ प्रणाली में फैल जाती हैं। वह नोड्स जो ट्यूमर के पास होते हैं वह सबसे बड़े आकार के होते हैं। 

Lymph Nodes Swollen Causes

ल्युपस (Lupus)

ल्यूपस एक निरंतर स्व-प्रतिरक्षित बीमारी है जो आपके जोड़ों, त्वचा और गुर्दे में सूजन का कारण बनती है। यह आपके रक्त कोशिकाओं, हृदय और फेफड़ों को भी प्रभावित करती है। सूजन लिम्फ नोड्स आमतौर पर एक लक्षण नहीं होते हैं, लेकिन ल्यूपस फैलने के दौरान वे बड़े हो सकते हैं।

खोपड़ी में इंफेक्शन (Scalp Infection)

यदि आप के स्कैल्प अर्थात् खोपड़ी में फंगस के द्वारा इंफेक्शन हो जाता है तो इसके कारण आप की गर्दन में जो ग्लैंड होती हैं वह सूज सकती हैं। इम्पीटिगो  एक अन्य त्वचा संक्रमण है, जो आमतौर पर आपके चेहरे को प्रभावित करता है। ये खोपड़ी पर भी दिखाई दे सकता है और आपके गर्दन में लिम्फ नोड्स को बड़ा कर सकता है।

इसे भी पढ़ें: जानें क्‍या है मशरूम एलर्जी का कारण, लक्षण और बचाव के उपाय

Lymph Nodes Swollen

पिंक आई (pinkeye)

वायरल नेत्रश्लेष्मलाशोथ, जिसे पिनेके के रूप में भी जाना जाता है, एक वायरस से होने वाला एक अत्यधिक संक्रामक संक्रमण है। यह उसी वायरस द्वारा ट्रिगर होता है जो आपको ठंड करता है।  इससे लिम्फ नोड्स में सूजन भी हो सकती है पिंक आई व कोल्ड कई बार आप को इकठ्ठे भी हो जाते हैं। इसके कारण आप के लिन्फ़ नोड्स सूज जाते हैं। 

ट्यूबरक्लोसिस (tuberculosis)

स्क्रोफुला जोकि एक प्रकार की टीबी होती है, आप के गले के नोड्स में एक प्रकार का इंफेक्शन होता है। यह इंफेक्शन उन नोड्स को फुला देता है जिस वजह से वह सूज जाती है। यह आम तौर पर दर्द वाला नहीं होता है परन्तु इस के कारण आप को बुखार हो सकता है। 

दवाइयां (medicine)

सुजे हुए नोड्स आप के द्वारा ली गई कुछ दवाइयों के साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। लोग सीजर डीस ऑर्डर को ठीक करने के लिए जिस ड्रग का प्रयोग करते हैं उसके द्वारा होने वाले साइड इफेक्ट्स से आप को नोड्स में सूजन हो जाती है। यह ज्यादा चिंता का विषय नहीं है। 

Read More Article On Other Diseases In Hindi 

Disclaimer