लड़कियों का शरीर क्यों होता है नाजुक, ऐसे लक्षण दिखने पर जरूर लें सलाह

एक लड़की का शरीर लड़को के मुकाबले कमजोर होता है। उनका शरीर इस तरह बना होता है जिसमें बहुत तरह की अलग-अलग परेशानी होती है।

 
Naina Chauhan
Written by: Naina ChauhanUpdated at: Oct 27, 2020 11:46 IST
लड़कियों का शरीर क्यों होता है नाजुक, ऐसे लक्षण दिखने पर जरूर लें सलाह

हर किसी को पता होता है कि एक लड़का और लड़की में बहुत अंतर होता है। एक लड़की का शरीर लड़को के मुकाबले कमजोर होता है। उनका शरीर इस तरह बना होता है जिसमें बहुत तरह की अलग-अलग परेशानी होती है। हर महीने पीरियड्रस होना, प्रेगनेंसी होना, या यौनी की परेशानी लेकिन इन सबके अलावा भी बहुत सी ऐसी समस्या हो जाती है जिसके लिए उन्हें सलाह की जरूरत होती है। लेकिन इन सबके बीच एक महिला अपनी परेशानी को जितना छिपाती है उसके लिए उतनी ही परेशानी बढ़ सकती है। इसलिए समय रहते अपनी  कोई भी समस्या लगने पर अपने बड़ो या किसी डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। 

 insidehealthissues

इसे भी पढ़ें: गर्भवती महिलाओं को पहली तिमाही के बाद से नहीं करने चाहिए घर के ये 5 काम, गर्भ में शिशु को हो सकती है परेशानी

एक महिला के लिए किसी भी उम्र में होने वाले बदलाव को कभी अनदेखा नहीं करना चाहिए। क्योंकि ये किसी गंभीर समस्या के संकेत भी हो सकते हैं। 

वजन में कमी आना

अगर आप कोई डाइटिंग या एक्सरसाइज नही कर रहीं हैं पर फिर भी आपका वजन अतानक से कम होता जा रहा तो इससे लेकिन आप कोई लापरवाही कभी न लें। इसके पीछे का कारण जरूर जाने, क्योंकि ये किसी बीमारी का संकेत भी हो सकता है तो समय रहते अपनी समस्या को जरूर जान लें। ये किसी कैंसर की ओर संकेत भी हो सकता है। 

पीरियड्रस का अनियमित होना

कभी-कभी ऐसा होता है जब एक महिला या लड़की अनियमित पीरियड्रस की वजह से परेशान होती है। जैसे पीरियड्रस के समय पर बहुत ज्यादा फ्लो होना, पीरियड्रस के समय में दर्द से परेशान रहना और बहुत ज्या कमजोरी महसूस करना। अगर आप भी लगातार इन सारी समस्या से गुजर रहीं है तो इसमें देरी नहीम करनी चाहिए। आपको इसके लिए किसी डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। क्योंकि पीरियड्रस का अनियमित होना किसी और समस्या का संकेत हो सकता है जैसे की कोई अंदहोनी परेशानी या आपके खानपान में गड़बड़, तनाव आदि। 

स्तनों यानी ब्रेस्ट में परेशानी होना

ब्रेस्ट एक महिला के शरीर का अहम हिस्सा होता है। जिससे उसके बच्चे की सेहत जुड़ी होती है। अगर किसी भी महिली या लड़की को ब्रेस्ट में कोई अजीब संकेत नजर आए तो बिना देरी किए डॉक्टर की सलाह जरूर लें। महिला की ब्रेस्ट में कोई गांठ या सूजन आना किसी बीमारी का संकेत हो सकता है। ऐसे में जल्द से जल्द टेस्ट करा लेना चाहिए। ऐसे में आपको कुछ लक्षण दिख सकते हैं जैसे कि निप्पल में डिस्चार्ज होना या निप्पल का रंग बदल जाना, ब्रेस्ट के आसपास हमेशा दर्द महसूस होना। 

insidewomenhealth

महिलाओं में हार्मोनल समस्या का होना

एक महिला के शरीर में हार्मोनल समस्या की वजह से कई परिवर्तन आ सकते हैं  और वह बहुत सारी समस्या से खिर सकती है। ऐसे में शरीर में हार्मोनल बदलाव आपके शरीर के कई जरूरी कार्यों को प्रभावित कर देता है। जैसे कि आपका मेटाबॉलिज्म बदल जाना सही समय पर भूख न लगना, भूख में कमी होना, दिल की समस्या होना, नींद न आना, हमेशा तनाव में रहना आदि।  हार्मोनल बदलाव आपकी निजी जिंदगी में तनाव का कारम बन सकता है। इसलिए समय रहते अपनी समस्या हो सही करना ही समझदारी होती है। 

इसे भी पढ़ें: प्रेगनेंसी के समय मां और बच्चे के लिए क्यों जरूरी है NIPT टेस्ट करवाना, कैसे सेहत पर पड़ता है असर

एक महिला की जिंदगी में समय में साथ बहुत बदलाव आते हैं और जिंदगी के हर पड़ाव में कुछ न कुछ अलग देखने को मिलता है। इसलिए एक महिला को अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। अगर किसी को कभी अपने शरीर में कुछ अलग संकेत नजर आए तो समय रहते किसी डॉक्टर की सलाह जरूर लें।  

Read More Article On Women Health In Hindi 

Disclaimer