पूरे शरीर में चींटी काटने जैसा क्यों लगता है? जानें 6 कारण

Sharir me Chinti si Katna: अगर आपके शरीर पर चींटी काटने जैसा या फिर झुनझुनी जैसा महसूस हो रहा है, तो इसके पीछे कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Sep 27, 2022 13:43 IST
पूरे शरीर में चींटी काटने जैसा क्यों लगता है? जानें 6 कारण

Why Do I Feel Like Ants are Crawling All Over Me: पूरे शरीर में चींटी काटने जैसा क्यों लगता है? कभी-कभार शरीर के किसी हिस्से पर दर्द, जलन या फिर झुनझुनी महसूस होना आम है। लेकिन अगर आपको शरीर पर चींटी के काटने जैसा लगता है, तो इस स्थिति में आपको सतर्क होने की जरूरत होती है। चींटी के काटने जैसा महसूस होने पर आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए, क्योंकि यह न्यूरोपैथी डिसऑर्डर से जुड़ा हो सकता है और गंभीर स्थिति बन सकती है। अगर आपको भी कभी चींटी के काटने जैसा लगता है, तो आप इसे नजरअंदाज कर देते होंगे। लेकिन जब यह बढ़ता जाता है, तो आप अकसर सोचते होंगे कि आखिर शरीर पर चींटी चढ़ने का मतलब क्या होता है? शरीर में चींटी काटने जैसा क्यों लगता है? या फिर हाथ पैर में चुनचुनाहट क्यों होती है? (Feeling like Ants Walking on Skin Causes in Hindi)

शरीर में चींटी काटने जैसा क्यों लगता है?- Feeling Like Ants Walking on Skin Causes in Hindi

1. डायबिटीज 

डायबिटीज आजकल की एक सामान्य समस्या बन गई है। डायबिटीज सभी उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकती है। डायबिटीज होने पर शरीर में ब्लड शुगर का स्तर गड़बड़ाने लगता है। ब्लड शुगर का स्तर बढ़ने पर नर्व फाइबर कमजोर होने लगता है, इसकी वजह से शरीर में चींटी काटने जैसा लग सकता है।

2. अधिक उम्र

अधिक उम्र भी शरीर में चींटी काटने जैसा लगने का एक कारण हो सकता है। यानी अधिक उम्र के लोगों में यह समस्या अधिक देखने को मिलती है। बढ़ती उम्र में दिमाग का कार्य धीमा होने लगता है, जिससे न्यूरोपैथी होना एक सामान्य समस्या है।

इसे भी पढ़ें- पैरों में दर्द के लिए कौन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए?

3. संक्रमण

संक्रमण या इंफेक्शन भी कई बार शरीर में झुनझुनी पैदा कर सकता है। दरअसल, संक्रमण तंत्रिका तंतुओं को कमजोर कर देता है। इस स्थिति में आपको शरीर में चुभन आदि हो सकती है।

4. ऑटोइम्यून डिजीज

ऑटोइम्यून डिजीज भी शरीर में चींटी के काटने जैसा महसूस करवा सकते हैं। ऑटोइम्यून डिजीज होने पर शरीर की रोग प्रतिरोधी तंत्र शरीर के विरुद्ध काम करने लगती है, ऐसे में न्यूरोपैथी की आशंका रहती है। इस स्थिति में न्यूरोपैथी के लक्षण नजर आ सकते हैं। 

5. पैरेस्थीसिया

पैरेस्थीसिया भी शरीर में चुभन का कारण बन सकता है। इस स्थिति में ऐसा महसूस होता है, जैसे पैरों पर चीटियां चल रही हो। पैरेस्थीसिया नस पर ज्यादा दबाव की वजह से ब्लड सर्कुलेशन में गड़बड़ी से होती है। हाथों को दबाकर सोने, कुर्सी पर देर तक बैठने पर पैरेस्थीसिया की समस्या हो सकती है। पैरेस्थीसिया की वजह से सोते समय पैरों में चीटियां चलने जैसा महसूस हो सकता है। ऐसे में पैरों में पर्याप्त ब्लड नहीं पहुंच पाता है। 

इसे भी पढ़ें- किस विटामिन की कमी से पैर में दर्द होता है? जानें कैसे पूरी करें इनकी कमी

6. विटामिन बी12 की कमी

विटामिन बी12 हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। जब शरीर में विटामिन बी12 कम होने लगता है, तो शरीर में खासकर हाथ और पैरों में झुनझुनी या चींटी काटने जैसा महसूस हो सकता है। यह समस्या अधिक उम्र के लोगों में अधिक देखने को मिल सकती है।

Feel Like Ants Crawling in My Body: डायबिटीज, अधिक उम्र, विटामिन बी12 की कमी, पैरेस्थीसिया और ऑटोइम्यून डिजीज शरीर की त्वचा पर चींटी के काटने जैसा महसूस करवा सकता है।

Disclaimer