किस विटामिन की कमी से लिवर खराब होता है? जानें बचाव के टिप्स

Which Vitamin Deficiency Causes Liver Damage: शरीर में कुछ विटामिन की कमी के कारण आपको लिवर से जुड़ी बीमारियां हो सकती है, जानें बचाव के टिप्स।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Aug 10, 2022Updated at: Aug 10, 2022
किस विटामिन की कमी से लिवर खराब होता है? जानें बचाव के टिप्स

Which Vitamin Deficiency Causes Liver Damage: शरीर को हेल्दी रखने के लिए लिवर को हेल्दी रखना बहुत जरूरी है। शरीर में भोजन के पाचन से लेकर विषाक्त पदार्थों को फिल्टर करने के में लिवर की अहम भूमिका होती है। लिवर की बीमारी ज्यादातर लोगों में जीवनशैली और खानपान से जुड़ी खराब आदतों के कारण होती है। लिवर को हेल्दी रखने के लिए शरीर में विटामिन और जरूरी पोषक तत्वों का संतुलन बना रहना चाहिए। लिवर की बीमारी पहले के समय में ज्यादातर बुजुर्गों में होती थी, लेकिन आज के समय में लिवर से जुड़ी बीमारियां युवाओं में बहुत ज्यादा देखने को मिलती हैं। फास्ट फूड और मसालेदार भोजन का सेवन, असंतुलित डाइट के कारण लिवर से जुड़ी समस्याएं आम हैं। शरीर में कुछ विटामिन की कमी के कारण भी लिवर से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं। लिवर को डैमेज होने या बीमारियों के चपेट में आने से बचाने के लिए आपको विटामिन ए और विटामिन डी से युक्त फूड्स का पर्याप्त मात्रा में सेवन करना चाहिए। आइए जानते हैं किस विटामिन की कमी से लिवर खराब हो सकता है और लिवर को हेल्दी रखने के लिए क्या करें।

किस विटामिन की कमी से लिवर खराब होता है?- Vitamin Deficiency Causes Liver Damage in Hindi

NCBI में प्रकाशित एक शोध के मुताबिक लिवर को हेल्दी रखने के लिए विटामिन ए और विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा शरीर में जरूर होनी चाहिए। विटामिन डी और विटामिन ए की कमी के कारण लिवर से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। जिन लोगों को पहले से लिवर की बीमारी है, उनमें विटामिन ए और विटामिन डी की कमी काफी घातक हो सकती है। ऐसे लोगों में विटामिन की कमी के कारण लिवर फेलियर या लिवर डैमेज होने का खतरा बहुत ज्यादा हो जाता है। शरीर में इन विटामिंस की कमी से लिवर डैमेज होने का खतरा सबसे ज्यादा बढ़ जाता है-

vitamin deficiency causes liver damage

इसे भी पढ़ें: हेपेटाइटिस क्या है? जानें क्यों होती है ये बीमारी और लिवर खराब होने की शुरुआत कैसे होती है

विटामिन डी- विटामिन डी लिवर को हेल्दी रखने के लिए बहुत जरूरी विटामिन होता है। विटामिन डी की कमी से लिवर डैमेज होने की समस्या और लिवर टिश्यूज में सूजन का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए आपको लिवर को हेल्दी रखने के लिए विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा का सेवन करने की सलाह दी जाती है। विटामिन डी के लिए आपको धूप में कुछ समय टहलना चाहिए और डाइट के जरिए शरीर में विटामिन डी की कमी पूरा करने के लिए मशरूम, अंडे की जर्दी और फोर्टिफाइड फूड्स का सेवन करना चाहिए।

विटामिन बी- लिवर के लिए जरूरी विटामिंस में से एक विटामिन बी भी है। विटामिन बी की कमी के कारण लिवर से जुड़ी बीमारियों का खतरा सबसे ज्यादा बढ़ जाता है। लिवर को हेल्दी रखने के आपको विटामिन बी की भरपूर मात्रा वाले फूड्स का सेवन करना चाहिए। इसके लिए आप अंडे, दूध, हरी सब्जियां, बीन्स, सोया प्रोडक्ट्स, खमीर और केला का सेवन करना चाहिए।

विटामिन ए- लिवर को हेल्दी रखने के लिए जरूरी विटामिंस में से एक विटामिन ए भी है। विटामिन ए की कमी से आपो फैटी लिवर की समस्या हो सकती है। शरीर में विटामिन ए की कमी के कारण नॉन-अल्कोहलिक फैटी लिवर डिजीज होने का खतरा ज्यादा होता है। विटामिन ए की कमी पूरा करने के लिए गाजर, टमाटर, हरी सब्जियां, शकरकंद और मछली का सेवन करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: शराब न पीने वाले लोगों को भी हो सकती है लिवर से जुड़ी समस्याएं, जानें कैसे करें बचाव

लिवर को हेल्दी रखने के लिए शरीर में विटामिन डी, विटामिन ए और विटामिन बी की कमी नहीं होने देना चाहिए। हेल्दी डाइट और जीवनशैली में जरूरी बदलाव करने से आपका लिवर हेल्दी रहता है और बीमारियों का खतरा कम होता है।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer