Doctor Verified

दुबले-पतले शरीर को मोटा करने के लिए रोज खाएं ये 5 चीजें, बढ़ेगा वजन

What to Eat for Gaining Weight: अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में कुछ फूड्स शामिल कर सकते हैं। जानें मोटे होने के लिए क्या खाना चाहिए?

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Sep 28, 2022 12:23 IST
दुबले-पतले शरीर को मोटा करने के लिए रोज खाएं ये 5 चीजें, बढ़ेगा वजन

What to Eat for Gaining Weight in Hindi: अकसर आपने लोगों को कहते सुना होगा कि मैं कितनी मोटी हो गई हूं, मेरा वजन कम होने का नाम ही नहीं ले रहा है। वहीं दूसरी तरह कुछ लोग कहते हैं कि मैं अंडरवेट हूं और मैं मोटा होना चाहता/चाहती हूं। यानी एक तरफ जहां कुछ लोग वजन कम करना चाहते हैं, तो वहीं कुछ लोग वजन बढ़ाना भी चाहते हैं। अगर आप भी दुबले-पतले हैं, तो मोटा होने के लिए अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर सकते हैं। तो चलिए, आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डाइटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटेरजा से जानते हैं मोटे होने के लिए क्या खाना चाहिए? दुबले पतले शरीर को मोटा कैसे करें? या फिर जल्दी से जल्दी मोटा होने के लिए क्या खाना चाहिए? (Tips to Eat for Gaining Weight in Hindi)

मोटे होने के लिए क्या खाना चाहिए घरेलू उपाय- Foods for Gaining Weight in Hindi

1. दूध पिएं

दूध पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें हेल्दी फैट, कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट होता है। इसलिए अगर आप वजन बढ़ाना (Mota Hone ke Liye Kya Khana Chahiye) चाहते हैं, तो अपनी डाइट में दूध को जरूर शामिल करें। दूध पीने से मांसपेशियों को बनाने में मदद मिलती है। इसमें प्रोटीन भी होता है, जो आपका वजन बढ़ाता है और मसल्स गेन में मदद करता है। वजन बढ़ाने वाले लोग नाश्ते में और सोते समय दूध पी सकते हैं। आप चाहें तो दूध को अधिक हेल्दी बनाने के लिए इसमें ड्राई फ्रूट्स या केला आदि भी मिला सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- इस तरीके से करें दलिया और चने का सेवन, बढ़ने लगेगा वजन

rice for weight gain

2. चावल खाएं

मोटा होने या वजन बढ़ाने के लिए आप चावल को भी अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। चावल में कार्ब्स और कैलोरी अधिक होती है। इससे आपको शरीर में कैलोरी बढ़ाने में मदद मिलती है और वेट गेन होता है। वजन बढ़ाने वाले लोग चावल में घी, मक्खन आदि मिलाकर खा सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो चावल की खिचड़ी भी बनाकर खा सकते हैं। इसमें मूंगफली, तिल और अंडा या पनीर आदि मिला सकते हैं। 

3. आलू खाएं

आलू खाकर भी आप मोटे हो सकते हैं। इसलिए अगर आप दुबले-पतले और कमजोर हैं, तो अपनी डाइट में आलू को शामिल कर सकते हैं। आलू में कार्ब्स, कैलोरी और स्टार्च होता है, जो वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। मोटा होने के लिए आप आलू को उबाल लें, इसमें काला नमक और काली मिर्च का पाउडर डालकर खा लें। रोजाना डाइट में आलू शामिल करके आप अपना वजन बढ़ा सकते हैं। आलू वजन बढ़ाने में मददगार हो सकता है।

4. मछली

अगर आप नॉनवेज खाते हैं, तो अपनी डाइट में मछली शामिल कर सकते हैं। मछली न सिर्फ स्वाद में अच्छी लगती है, बल्कि पोषक तत्वों से भी भरपूर होती है। मछली में विटामिन्स, मिनरल्स और अन्य सभी जरूरी पोषक तत्वों पाए जाते हैं। अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो अपनी रेगुलर डाइट में मछली शामिल कर सकते हैं। वेट गेन करने के लिए आप टूना, सैल्मन आदि मछलियों को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- वजन बढ़ाने के लिए रोज नाश्ते में खाएं प्रोटीन से भरपूर ये 5 फूड्स, मिलेगी ताकत और एनर्जी

5. साबुत अनाज

साबुत अनाज वजन बढ़ाने में आपकी काफी मदद कर सकते हैं। साबुत अनाज में अच्छे कार्ब्स होते हैं, जो वजन बढ़ा सकते हैं। आप कार्ब्स को बैलेंस करने के लिए अंडे, मांस, पनीर जैसे प्रोटीन को भी साबुत अनाज से बनी रोटियों के साथ ले सकते हैं। आप चाहें तो वेट गेन करने के लिए होल ग्रेन सैंडविच और पास्ता भी खा सकते हैं। साबुत अनाज खाने से आपको मोटा होने में मदद मिल सकती है।

Which Foods to Eat for Gaining Weight: मोटा होने के लिए आप भी दूध, चावल, आलू, मछली और साबुत अनाज का सेवन कर सकते हैं। रोजाना कार्ब्स, कैलोरी और हेल्दी फैट से भरपूर इन खाद्य पदार्थों को खाने से वजन बढ़ाने में काफी मदद मिल सकती है। लेकिन अगर तमाम कोशिशों के बाद भी आपका वजन नहीं बढ़ रहा है, तो एक बार डॉक्टर से कंसल्ट जरूर करें।

Disclaimer