True Story

Padmavat के एक्टर Saarrh Kkashyap थे कभी मोटापे का श‍िकार, 3 महीने में ऐसे घटाया 50 Kg वजन

Padmavat के एक्टर Saarrh Kkashyap का वजन कभी 125 क‍िलो था, फ‍िल्‍मों में आने से पहले उन्‍होंने 50 क‍िलो वजन कम क‍िया है। जानते हैं उनकी कहानी।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Sep 26, 2022 15:15 IST
Padmavat के एक्टर Saarrh Kkashyap थे कभी मोटापे का श‍िकार, 3 महीने में ऐसे घटाया 50 Kg वजन

बड़े पर्दे पर सुपरहि‍ट हुई फ‍िल्‍म Padmavat में 'वरधान' का क‍िरदार न‍िभा चुके 28 वर्षीय अभ‍िनेता Saarrh Kkashyap को उनकी एक्‍ट‍िंग के अलावा चार्मिंग लुक्‍स और फिजिक के ल‍िए जाना जाता है। एक्‍ट‍िंग करि‍यर में आने से पहले सार का वजन 125 क‍िलो था। सामान्‍य से कई गुना ज्‍यादा वजन घटाकर सार ने फ‍िल्‍म जगत का रुख क‍िया। कई व‍िज्ञापन और वेब सीरीज कर चुके सार ने डाइट और कसरत के जरि‍ए केवल 3 महीनों में 50 क‍िलो वजन घटाया है। ओनलीमायहेल्‍थ आपके ल‍िए लेकर आया है एक स्‍पेशल सीरीज ज‍िसका नाम है ‘फैट टु फिट’। इस खास सीरीज में आज जानते हैं सार कश्‍यप की वेट लॉस कहानी उन्‍हीं की जुबानी।

saar kashyap

स्‍कूल में वजन के कारण मेरा मजाक बना 

सार ने बताया, ''बचपन में मेरा वजन काफी ज्‍यादा था। स्‍कूल में मेरे वजन को लेकर अक्‍सर मेरा मजाक बनाया जाता था। टीचर्स और साथ पढ़ रहे बच्‍चे मुझे कभी गंभीरता से नहीं लेते थे। ज‍िन लोगों का वजन ज्‍यादा होता है, उनके साथ लोग सामान्‍य व्‍यवहार नहीं करते और इस एहसास को मैंने करीब से महसूस क‍िया है। बारवीं कक्षा पास करने के बाद मैंने खुद पर ज्‍यादा गौर करना शुरु क‍िया और वजन कम करने के बारे में पहली बार सोचा।''

इसे भी पढ़ें- म‍िस वर्ल्ड इंटरनेशनल एंबेसडर 2022 की व‍िनर प्रि‍या ने कैसे घटाया 11 क‍िलो वजन? जानें उनकी कहानी   

5 क‍िलोमीटर वॉक से शुरु क‍िया 

सार ने बताया, ''जब पहली बार वेट लॉस जर्नी की शुरुआत की तब मैं हर द‍िन 5 क‍िलोमीटर पैदल चलता था। उस दौरान मेरा वजन 125 क‍िलाे था। मैंने खाने की मात्रा भी कम कर दी थी। अपनी डाइट से मैंने वो सारे अनहेल्‍दी व‍िकल्‍प हटा द‍िए थे ज‍िनके कारण मेरा वजन बढ़ रहा था। इसके अलावा मैंने ज‍िम जाना शुरु क‍िया। डाइट में च‍िकन शाम‍िल क‍िया और प्रोटीन के ल‍िए अंडे खाने लगा। इन सब कोश‍िशों का अच्‍छा पर‍िणाम मुझे देखने को म‍िला। मेरा वजन घटने लगा था। इस समय मेरा वजन 75 क‍िलो है और हाइट 6’1 है।''   

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Saarrh Kkashyap (@saarrhkkashyap)

द‍िनभर में क्‍या खाते हैं Saarrh?

सार ने बताया, ''अपनी डाइट की बात करूं, तो सुबह नींबू पानी या ब्‍लैक कॉफी से द‍िन की शुरुआत होती है। ब्रेकफास्‍ट में 5 से 6 अंडे खाता हूं। फ‍िर 12 बजे के आसपास सेब खाता हूं। खाने में रोटी, दाल, सब्‍ज‍ी और नॉनवेज में च‍िकन या फ‍िश जैसे व‍िकल्‍प चुनता हूं। शाम के नाश्‍ते में पोहा, ओट्स के साथ बादाम या अखरोट खाता हूं। ड‍िनर भी लंच जैसा ही होता है। मैं घर के बने ताजे और स‍िंपल खाने का शौकीन हूं। कुछ ऐसी भी चीजें हैं ज‍िनका सेवन मैं नहीं करता जैसे तला हुआ खाना, मैदा वाले ब‍िस्‍क‍िट, फास्‍ट फूड और मीठी चीजें आद‍ि।'' डाइट की मात्रा हर व्‍यक्‍त‍ि के ल‍िए अलग हो सकती है इसल‍िए डायटीश‍ियन से सलाह ल‍िए बगैर इसे फॉलो न करें। 

लूजर से एक्‍टर बनने का सफर तय क‍िया

padmavat actor saar kashyap

सार ने बताया, ''मेरे वजन के कारण लोगों की नजर में मैं एक लूजर था। कम उम्र में इस तरह का भेदभाव, बच्‍चे की मानस‍िक स्‍थि‍त‍ि खराब कर देता है। अब पलटकर देखता हूं, तो वो एक मुश्‍क‍िल भरा दौर था ज‍िसे मैंने बहादुरी के साथ पार क‍िया है। मेरे पर‍िवार और र‍िश्‍तेदारों ने मेरा साथ द‍िया है। केवल फ‍िट होकर मेरे आसपास का वातावरण मेरे ल‍िए पूरी तरह से बदल गया। कई लड़क‍ियां मुझसे बात करना भी पसंद नहीं करती थीं, अब उनके ल‍िए मैं एक र‍ियल लाइफ हीरो हूं। वेट लॉस जर्नी की सबसे खास बात ये रही क‍ि मुझे मेरी खोई हुई इज्‍जत म‍िल गई और मैं पूरी तरह से इसके काब‍िल हूं।''   

Saarrh का वेट लॉस मंत्र 

सार ने बताया, ''वेट लॉस के बाद मैंने बॉडी ब‍िल्‍डि‍ंग पर भी फोकस क‍िया और एब्‍स पर भी काम क‍िया। स्‍ट्रेंथ ट्रेन‍िंग के अलावा मैं हाई इंटेंस कार्ड‍ियो भी करता हूं। अपने वेट लॉस मंत्र को लेकर मैं पाठकों को बताना चाहूंगा क‍ि सही डाइट लेना जरूरी है। अगर आप ब‍िना डाइट में बदलाव क‍िए केवल कसरत करेंगे, तो शायद आपको अच्‍छा पर‍िणाम देखने को नहीं म‍िलेगा इसल‍िए अच्‍छी और हेल्‍दी डाइट लें।'' सार ने न स‍िर्फ अपनी फ‍िटनेस पर ध्‍यान द‍िया बल्‍क‍ि वे कई लोगों को वजन घटाने के ल‍िए ट्रेन‍िंग भी दे चुके हैं। 

शूट‍िंग में भी घर का खाना खाता हूं 

सार ने बताया क‍ि वे शूट‍िंग के दौरान अपनी डाइट से क‍िसी भी तरह का समझौता नहीं करते। उन्‍हें बाहर का खाना या स्‍नैक्‍स खाने की जगह घर का खाना पसंद है इसलि‍ए शूट‍िंग के दौरान भी वे अपना ट‍िफ‍िन साथ ले जाते हैं। पद्मावत के अलावा सार थ‍िसस और सात कदम मूवी में काम कर चुके हैं। इसके अलावा सार लाइफ ओके, सब टीवी, ब‍िग मैज‍िक जैसे चैनल के कई शोज और व‍िज्ञापनों में नजर आ चुके हैं। इन द‍िनों सार अपनी आने वाली 2 वेब सीरीज कल‍िका और टाइप्‍स ऑफ लव की शूट‍िंग में व्‍यस्‍त हैं। लेक‍िन इसके बावजूद वे कसरत और डाइट पर ध्‍यान देना नहीं भूलते।

सार की वेट लॉस डाइट बेहद स‍िंपल थी और कसरत पर उनका पूरा फोकस रहा। आप भी इस कहानी से प्रेरणा लेकर अपनी वेट लॉस जर्नी की शुरुआत कर सकते हैं। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें।

Disclaimer