मोटापा कम करने के लिए शहद का उपयोग कैसे करें?

Weight Loss With Honey: शहद में कैलोरी बहुत कम मात्रा में पाई जाती है, जो शरीर का फैट बर्न करने में मददगार साबित होती है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Sep 26, 2022 10:11 IST
मोटापा कम करने के लिए शहद का उपयोग कैसे करें?

Honey For Weight Loss: इन दिनों लोगों में वजन घटाने का ट्रेंड तेजी से बढ़ रहा है। वजन घटाने के लिए लोग कई तरह के डाइट प्लान, एक्सरसाइज, योगा और फूड स्किन प्लान ट्राई करते हैं। कई बार ज्यादा एक्सरसाइज करने और डाइटिंग की वजह से शरीर को पर्याप्त पोषण और एनर्जी नहीं मिल पाती है, जिसकी वजह से कमजोरी महसूस होना, चक्कर आना जैसी समस्या हो सकती है। जिसकी वजह से वजन घटे या न घटे लेकिन सेहत जरूर घट जाती है। अगर आप भी वजन घटाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं।

शहद में मौजूद कार्बोहाइड्रेट, राइबोफ्लेविन, नियासिन, विटामिन बी-6, विटामिन सी और एमिनो एसिड शरीर का वजन नियंत्रित करने में मदद करते हैं। इसके अलावा शहद में कैलोरी और शुगर की मात्रा बहुत कम पाई जाती है। जिसका सेवन करने से शरीर का वजन तेजी से कम करने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ेंः इमली की पत्तियों से बालों को करें काला, जानें इसे लगाने के फायदे

 Honey for Weight Loss

वजन घटाने में शहद क्यों फायदेमंद है? – Honey for Weight Loss in Hindi

कैलोरी को करता है कम

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन के मुताबिक शहद का इस्तेमाल करने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में एनर्जी मिलती है। नियमित तौर पर शहद का सेवन किया जाए तो ये फैट बर्नर के तौर पर काम करता है। जिससे वजन को तेजी से घटाने में मदद मिलती है।

एनर्जी बूस्ट करने के लिए

शहद में मौजूद फ्रुक्टोज (शुगर) शरीर को एनर्जी देने का काम करते हैं। वेट लॉस जर्नी के दौरान जिन लोगों को थकान, सिरदर्द, अनिद्रा और कमजोरी जैसी समस्याएं होती हैं उन्हें शहद का सेवन करने की सलाह दी जाती है। शहद का सेवन करने से शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है। साथ ही ये थकान और कमजोरी की समस्या को भी खत्म करने में मदद करता है। 

मेटाबॉलिज्म को करता है बूस्ट

शरीर का वजन और मोटापा बढ़ने का एक मुख्य कारण मेटाबॉलिज्म का स्लो होना भी है। नियमित तौर पर शहद का सेवन करने से शरीर का मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद मिलती है। मेटाबॉलिज्म बूस्ट होने से शरीर का वजन तेजी से घटाने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ेंः मोच ठीक करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपचार, जल्द मिलेगा आराम

शरीर को करता है डिटॉक्स

शहद में पी-कौमारिक एसिड पाया जाता है, जो शरीर का डिटॉक्सीफिकेशन करने में मदद करता है। जंक फूड्स, कोल्ड ड्रिंक, कैफीन का सेवन करने की वजह से भी वजन बढ़ सकता है। ऐसे में शहद का सेवन करने से शरीर को डीप क्लीन करने में मदद मिलती है।

वजन घटाने के लिए कैसे करें शहद का सेवन?

वजन घटाने के लिए सुबह खाली पेट 1 गिलास गुनगुने पानी में 1 चम्मच शहद डालकर पीने की सलाह दी जाती है। कई बार लोगों को खाली पेट शहद का पानी पीने में परेशानी होती है इस स्थिति में नींबू डालकर पिया जा सकता है। इसके अलावा आप रेगुलर चाय या ग्रीन टी में भी शहद को डालकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

वजन घटाने के लिए शहद या किसी अन्य चीज का सेवन करते वक्त ध्यान दें कि अधिक मात्रा में किसी भी चीज को खाने या पीने से शरीर को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए हमेशा शहद का सेवन संतुलित मात्रा में ही करें।

 
Disclaimer