Expert

बॉडी बिल्डिंग के लिए रोज खाएं ये 5 फूड्स, सुडौल और गठीला बनेगा शरीर

Foods to Eat for Bodybuilding in Hindi: अगर आप अपनी बॉडी बनाना चाहते हैं, तो कुछ फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Oct 21, 2022 16:00 IST
बॉडी बिल्डिंग के लिए रोज खाएं ये 5 फूड्स, सुडौल और गठीला बनेगा शरीर

Foods to Eat for Bodybuilding in Hindi: दुबला-पतला शरीर एक तरफ जहां तरह-तरह की बीमारियों का कारण बन सकता है। वहीं, दूसरी तरह यह कॉन्फिडेंस लेवल को भी गिरा देता है। कमजोर शरीर वाले लोग फिट और हेल्दी लोगों के सामने शर्मिंदगी का सामना करना कर सकते हैं। ऐसे में वे हर हाल में वजन बढ़ाना चाहते हैं या फिर बॉडीबिल्डिंग करना चाहते हैं। बॉडीबिल्डिंग करने के लिए लोग जिम में जमकर पसीना बहाते हैं। साथ ही हैवी इक्विप्मेंट्स भी उठाते हैं। लेकिन बॉडीबिल्डिंग करने के लिए अच्छी डाइट लेना भी बहुत जरूरी होता है। तो अगर आप भी खुद को ग्रूम करना चाहते हैं और अच्छी पर्सनैलिटी पाने के लिए अपनी बॉडी बनाना चाहते हैं तो हम आपकी मदद करेंगे। ओनलीमायहेल्थ आपके लिए ला रहा है एक खास सीरीज जिसका नाम है 'बॉडी बिल्डिंग टिप्स'। इस सीरीज में हमारे एक्सपर्ट आपको अच्छी फिजिकल फिटनेस मेनटेन करने और मस्कुलर बॉडी बनाने के लिए खास टिप्स, डाइट और एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे। आज इसी सीरीज के अंतर्गत हमारी डाइटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा से जानिए बॉडीबिल्डिंग के लिए क्या खाना चाहिए?

बॉडीबिल्डिंग के लिए क्या खाना चाहिए?- What to Eat for Bodybuilding in Hindi

1. डेयरी प्रोडक्ट्स

डेयरी प्रोडक्ट्स में प्रोटीन, फैट और कार्बोहाइड्रेट्स पाए जाते हैं। अगर आप बॉडीबिल्डिंग करना चाहते हैं, तो डेयरी प्रोडक्ट्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। डेयरी प्रोडक्ट्स लेने से आपको वजन बढ़ाने में काफी मदद मिल सकती है। इसके लिए आप दूध, दही, पनीर और घी आदि को शामिल कर सकते हैं। 

2. सब्जियां

सब्जियां विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होते हैं। बॉडीबिल्डिंग करने के लिए प्रोटीन पाउडर खाने के बजाय सब्जियों आदि को शामिल करना चाहिए। वजन बढ़ाने के लिए आप ब्रोकोली, पालक, पत्तेदार सलाद साग, टमाटर, हरी बीन्स, खीरा, तोरी, शतावरी, मिर्च और मशरूम जैसे सब्जियों को डाइट में शामिल कर सकते हैं। सब्जियां खाने से आपका धीरे-धीरे वजन बढ़ सकता है।

इसे भी पढ़ें- Body Building Tips: शोल्ड मसल्स बढ़ाने के लिए डंबल के साथ रोज करें ये 4 एक्सरसाइज

egg for weight gain

3. नॉनवेज खाएं

बॉडीबिल्डिंग करने के लिए आपको प्रोटीन लेना बहुत जरूरी होता है। प्रोटीन लेने के लिए आप अपनी डाइट में नॉनवेज शामिल कर सकते हैं। नॉनवेज में आप चिकन, मटन, फिश, अंडा आदि शामिल कर सकते हैं। सैल्मन, कॉड और तिलापिया वजन बढ़ाने में काफी मददगार साबित हो सकते हैं। 

4. नट्स एंड सीड्स

नट्स एंड सीड्स भी आपको बॉडी बिल्डिंग करने में मदद कर सकते हैं। नट्स और सीड्स में विटामिन्स, मिनरल्स, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व काफी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए वजन बढ़ाने के लिए आपको अपनी डाइट में नट्स और सीड्स को जरूर शामिल करना चाहिए। इसके लिए आप बादाम, अखरोट, सूरजमुखी, चिया और अलसी के बीजों का सेवन कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- Bodybuilding Tips: चेस्ट बढ़ाने के लिए कौन सी एक्सरसाइज करें?

5. अनाज

बॉडीबिल्डिंग के लिए आपको अपनी डाइट में अनाज को भी जरूर शामिल करना चाहिए। अधिकतर लोग अनाज नहीं खाते हैं, बल्कि तरह-तरह के पाउडर आदि का सेवन करते हैं। ऐसे में आप दलिया, क्विनोओ, पॉपकॉर्न और राइस आदि को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

Foods to Eat for Bodybuilding in Hindi: बॉडीबिल्डिंग के लिए आप डेयरी प्रोडक्ट्स, सब्जियां, नॉनवेज, नट्स, सीड्स और अनाज को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। ये फूड्स विटामिन्स, मिनरल्स, कैलोरी, प्रोटीन और हेल्दी फैट से भरपूर होते हैं। ऐसे में आप अपनी डाइट में इन्हें जरूर शामिल करें।

Disclaimer