वजन घटाने के पिएं ऊंटनी का दूध, सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे

ऊंट के दूध में गाय के दूध की तुलना में 10 गुना अधिक आयरन और तीन गुना अधिक विटामिन सी (Camel milk  Health Benefits) होता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Oct 21, 2022 13:59 IST
वजन घटाने के पिएं ऊंटनी का दूध, सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे

Camel milk for Weight Loss: शारीरिक और मानसिक विकास के लिए दूध कितना महत्वपूर्ण है ये बात तो हम सब जानते हैं। दूध में मौजूद कैल्शियम, प्रोटीन हड्डियों के विकास और उसे मजबूत बनाने का काम करते हैं। अगर दूध के सोर्स बात करें तो ज्यादातर घरों में आज भी गाय, भैंस और कुछ बीमारियों को ठीक करने के लिए बकरी के दूध का सेवन किया जाता है। पिछले कुछ सालों में ऊंटनी का दूध काफी फेमस हुआ है। पहले ऊंटनी के दूध का सेवन सिर्फ रेगिस्तानी इलाकों में ही किया जाता था, लेकिन अब विश्व के कई देशों में ऊंटनी का दूध अच्छी-खासी मात्रा में इस्तेमाल किया जाता है। ऊंटनी के दूध में विटामिन, मिनरल, प्रोटीन पाया जाता है। ये सभी पोषक तत्व सेहतमंद रहने के लिए बहुत जरूरी मानें जाते हैं। 

ऊंट के दूध में गाय के दूध की तुलना में 10 गुना अधिक आयरन और तीन गुना अधिक विटामिन सी (Camel milk  Health Benefits) होता है। ऊंट के पास अद्वितीय शक्तिशाली प्रतिरक्षा प्रणाली घटक होते हैं, जो उनके दूध में भी पाए जाते हैं। आपको ये बात जानकार हैरानी होगी कि ऊंटनी का दूध वजन घटाने में भी बहुत मददगार साबित हो सकता है। आज हम आपको इस लेख में बताने जा रहे हैं वजन घटाने के लिए ऊंटनी के दूध का सेवन (utni ka doodh ke fayde) कैसे करना चाहिए और इसके अन्य फायदों के बारे में।

इसे भी पढ़ेंः ग्रीन टी, कॉफी और एलोवेरा से घर पर बनाएं नाइट जेल

ऊंटनी के दूध का पोषक तत्व - Camel Milk Nutritional Value in Hindi

गाय के दूध की तुलना में ऊंटनी के दूध में आयरन और विटामिन सी अधिक मात्रा में पाया जाता है। ऊंटनी का दूध विटामिन, मिनरल और  प्रोटीन, जिंक, मैंगनीज, मैग्नीशियम, आयरन, सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम और मिनरल्स का अच्छा सोर्स माना जाता है। 

Camel milk for Weight Loss in Hindi

वजन घटाने के लिए ऊंटनी का दूध - Camel milk for Weight Loss in Hindi

अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन की एक रिपोर्ट के मुताबिक दूध और डेयरी प्रोडक्ट वजन घटाने में मदद कर सकते हैं। इस रिसर्च के प्रमुख दानित आर. शहर का कहना है कि दूध में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम और विटामिन डी पाया जाता है, जो वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। ऊंटनी के दूध में अन्य किसी पशु के दूध के मुकाबले फैट बहुत कम मात्रा में पाया जाता है। ऊंटनी के दूध का सेवन करने से तेजी से मोटापे को कम किया जा सकता है। प्रोटीन, कैल्शियम और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर ऊंटनी का दूध पीने ने भूख को कंट्रोल करने में मदद मिलती है, जिसकी वजह से वजन को मैनेज करना आसान हो जाता है।

कैसे करें ऊंटनी के दूध का सेवन - How to consume camel milk

वजन घटाने के लिए आप ऊंटनी के दूध का सेवन एक आम दूध की तरह ही कर सकते हैं। आप ऊंटनी के दूध को नॉर्मल चाय, कॉर्न फ्लैक्स और कॉफी के साथ ले सकते हैं। ध्यान रहे कि वजन घटाने के दौरान एक दिन में 250 ग्राम से ज्यादा ऊंटनी के दूध का सेवन न करें। ऊंटनी के कच्चे दूध का सेवन जूनोटिक संक्रमण (जानवरों से इंसानों में) का कारण बन सकता है। इसलिए हमेशा इसका सेवन उबालकर ही करना चाहिए।

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में शरीर को डिटॉक्स करने के लिए पिएं ये 5 ड्रिंक्स, घटेगा वजन

ऊंटनी के दूध का सेवन करते वक्त सावधानियां

जिन लोगों को किसी भी प्रकार के दूध से किसी तरह की एलर्जी है वो ऊंटनी के दूध का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। प्रेगनेंट और छोटे बच्चों को स्तनपान करवाने वाली महिलाएं ऊंटनी के दूध का सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करें।

ऊंटनी का दूध पीने के 5 फायदे - 5 benefits of drinking camel milk

1. ऊंटनी का दूध बढ़े हुए ग्लोब्युलिन (ब्लड में मौजूद एक प्रकार के प्रोटीन) को कम करने और लीवर से संबंधित बीमारियों से राहत दिलाने में मदद करता है।

2. ऊंटनी के दूध में एंटी हाइपरग्लाइसेमिक का प्रभाव पाया जाता है, जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है। ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रखने से डायबिटीज का खतरा कम होता है।

3. एनसीबीआई के शोध के मुताबिक ऊंटनी के दूध का सेवन करने से ऑटोफैगी को बढ़ावा मिलता है, जो कैंसर की कोशिकाओं को खत्म करने में मदद कर सकता है।

4. ऊंटनी के दूध में एंटीऑक्सीडेंट विटामिन (ए, सी और ई) और मिनरल्स (मैग्नीशियम और जिंक) पाए जाते हैं, जो एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव को बढ़ा कर आटिज्म के लक्षण को कम करने में मदद कर सकते हैं।

5. आंत और पाचन संबंधी समस्याओं से राहत दिलाने में भी ऊंटनी का दूध बहुत फायदेमंद माना जाता है।

Disclaimer