तुलसी, गुड़ और चना खाने से वजन बढ़ाने में मिल सकती है मदद, जानें खाने का तरीका

Tulsi Chana and Gud for Weight Gain: अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो तुलसी, गुड़ और चने को एक साथ ले सकते हैं। इससे स्वास्थ्य को भी लाभ मिलेगा।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Oct 21, 2022 09:19 IST
तुलसी, गुड़ और चना खाने से वजन बढ़ाने में मिल सकती है मदद, जानें खाने का तरीका

Tulsi Chana and Gud for Weight Gain in Hindi: तुलसी, चना और गुड़ सभी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। सभी लोग किसी-न-किसी तरीके से तुलसी, चना और गुड़ को अपनी डाइट में जरूर शामिल करते हैं। कुछ लोग तुलसी का काढ़ा पाते हैं, तो चना को भूनकर या भिगोकर खाते हैं। वहीं, गुड़ को सीधे तौर पर या फिर दूध के साथ मिलाकर लेते हैं। तुलसी, चना और गुड़ सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। तरह-तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करते हैं। इनके सेवन से शरीर को एनर्जी मिलती है, साथ ही कब्ज आदि से भी रात मिलती है। लेकिन क्या आप जानते हैं तुलसी, चना और गुड़ वजन बढ़ाने में भी मददगार साबित हो सकते हैं। इसलिए अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में तुलसी, चना और गुड़ को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। इसके लिए आप तुलसी, चना और गुड़ को एक साथ खाएं। इससे आपको वजन बढ़ेगा, साथ ही शरीर को कई अन्य लाभ भी मिलेंगे। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर वजन बढ़ाने के लिए तुलसी, चना और गुड़ कैसे फायदेमंद है? या फिर वजन बढ़ाने के लिए तुलसी, चना और गुड़ कैसे खाएं

वजन बढ़ाने के लिए तुलसी, गुड़़ और चना खाने के फायदे- Tulsi Chana and Gud for Weight Gain in Hindi

गुड़ और चना सेहत के लिए लाभकारी होते हैं, ये तो हम सभी जानते ही हैं। इसके साथ ही गुड़ और चना खाने से वजन बढ़ाने में भी मदद मिल सकती है। दरअसल, गुड़ खाने से पाचन तंत्र बेहतर बनता है। आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डाइटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटेरजा बताती है कि जब पाचन तंत्र बेहतर तरीके से काम करता है, तो वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है। इसलिए अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो सबसे पहले अपने पाचन में सुधार करने की कोशिश करें। पाचन के मजबूत बनने पर हम जो कुछ भी खाते हैं, उसके सभी पोषक तत्व हमारे शरीर को आसानी से मिल जाते हैं। 

इसे भी पढ़ें- वजन बढ़ाने के लिए रोज नाश्ते में खाएं प्रोटीन से भरपूर ये 5 फूड्स, मिलेगी ताकत और एनर्जी

weight gain yips

वजन बढ़ाने के लिए तुलसी, चना और गुड़ कैसे खाएं?

  • अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो तुलसी चना और गुड़ को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।
  • इसके लिए आप रात में एक गिलास पानी में चने और तुलसी के बीज भिगोकर रख दें।
  • सुबह एक टुकड़ा गुड़ लें और भीगे हुए चने के साथ मिलाकर खा लें। 
  • आप चाहें तो भुने हुए चने भी गुड़ के साथ खा सकते हैं। 
  • नियमित रूप से तुलसी, चना और गुड़ को एक साथ लेने से आपको वजन बढ़ाने में काफी मदद मिल सकती है। 
  • अगर आपको चना और गुड़ के साथ तुलसी का स्वाद पसंद नहीं आता है, तो आप इसे स्किप भी कर सकते हैं। 

Tulsi Chana and Gud for Weight Gainवजन बढ़ाने की चाहत रखने के वाले लोगों के लिए तुलसी, चना और गुड़ का कॉम्बिनेशन काफी लाभकारी साबित हो सकता है। लेकिन आपको वजन बढ़ाने के लिए इस घरेलू उपाय को आजमाने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लेनी चाहिए। क्योंकि कुछ लोगों को तुलसी, चना और गुड़ का मिश्रण समस्याएं पैदा कर सकता है। वहीं अगर आपको तुलसी पसंद नहीं है, तो आप वजन बढ़ाने के लिए सिर्फ गुड़ और चना भी खा सकते हैं।

Disclaimer