Expert

साबूदाना खिचड़ी या दाल की खिचड़ी, वजन घटाने के लिए कौन है ज्यादा फायदेमंद?

Weight Loss Tips in Hindi: वजन घटाने के लिए खिचड़ी बेस्ट मानी जाती है, लेकिन कई बार लोग कौन सी खिचड़ी खाएं इसको लेकर कंफ्यूजन में रहते हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Oct 17, 2022 17:30 IST
साबूदाना खिचड़ी या दाल की खिचड़ी, वजन घटाने के लिए कौन है ज्यादा फायदेमंद?

Weight Loss Recipe in Hindi: वजन घटाना किसी चैलेंज से कम नहीं हैं। एक्सरसाइज, योग, कई तरह के मील प्लान, जूस, बॉडी डिटॉक्स वाले फूड वजन घटाने के लिए और भी बहुत कुछ करना पड़ता है। वजन घटाने के लिए कुछ लोग डाइटिशियन और एक्सपर्ट से सलाह लेते हैं और डाइट प्लान बनवाते हैं। हालांकि कई बार डाइटिशियन के वेट लॉस प्लान की रेसिपी इतनी कॉम्प्लीकेटेड होती है कि लोग इसे बनाने से बचते हैं। खास बात ये है कि वेट लॉस जर्नी के दौरान लोगों को भूख बहुत ही ज्यादा लगती है। भूख को कंट्रोल करने के लिए कुछ लोग मैगी, सैंडविच और बर्गर खा लेते हैं, तो ये गलत है। अगर आप वजन कम करने की प्लानिंग कर रहे हैं और कुछ हेल्दी ऑप्शन की तलाश कर रहे हैं तो डाइट में खिचड़ी को शामिल कर सकते हैं।

वेट लॉस के लिए दाल खिचड़ी (Dal Khichdi For Weight Loss) और साबूदाना खिचड़ी (Sabudana Khichdi For Weight Loss in Hindi) दोनों ही बहुत अच्छा माना जाता है। हालांकि कुछ लोगों का मानना है कि दाल खिचड़ी, साबूदाना खिचड़ी के मुकाबले वेट लॉस में ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती है। आज लोगों की इसी कंफ्यूजन को क्लियर करने के लिए हम बताने जा रहे हैं दाल खिचड़ी और साबूदाना खिचड़ी में से कौन वजन घटाने में ज्यादा मददगार साबित (Dal Khichdi Or Sabudana Khichdi For Weight Loss in Hindi) हो सकती है।

साबूदाना खिचड़ी में कितनी कैलोरी पाई जाती है? - How many calories are found in Sabudana Khichdi

साबूदाना खिचड़ी का सेवन ज्यादातर लोग व्रत के दौरान करते हैं। डाइटिशियन श्रेया अग्रवाल का कहना है कि 100 ग्राम साबूदाना खिचड़ी में 355 कैलोरी, 94 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 0.2 ग्राम प्रोटीन होता है। इसके अलावा साबूदाना खिचड़ी प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम का भी अच्छा सोर्स होता है। साबूदाना खिचड़ी की खास बात ये है कि ये ग्लूटेन फ्री होता है इसलिए डायबिटीज के मरीज भी इसका सेवन बिना किसी संकोच के कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः दिवाली पर घर में बनाएं नट्स के लड्डू, सेहत को मिलेंगे 5 फायदे

Can I lose weight by eating sabudana khichdi?

साबूदाना खिचड़ी खाकर वजन घटाया जा सकता है? - Can I lose weight by eating sabudana khichdi?

जब साबूदाना खिचड़ी खाकर वजन घटाने की बात आती है तो बहुत कम लोग इसे तवज्जों देते हैं। क्योंकि इसको बनाने और पकाने में ज्यादा वक्त लग सकता है। कई रिसर्च में ये बात सामने आ चुकी है कि साबूदाना खिचड़ी में हाई फाइबर पाया जाता है, इसलिए ये वजन घटाने में मदद कर सकता है। हालांकि वेट लॉस के दौरान एक कटोरी से ज्यादा साबूदाना खिचड़ी का सेवन नहीं करना चाहिए।

दाल खिचड़ी में कितनी कैलोरी पाई जाती है? - How many calories are found in Dal Khichdi?

100 ग्राम दाल खिचड़ी में 342 कैलोरी मिलती है। नाम से ही जाहिर है कि दाल खिचड़ी में कई तरह के दालों का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए ये प्रोटीन का अच्छा सोर्स है। प्रोटीन कोशिकाओं को बढ़ाने में मदद करता है, जो कि वजन घटाने के लिए बहुत जरूरी है। डाइटिशियन का कहना है कि दाल खिचड़ी का सेवन करने से पेट को लंबा समय तक भरा हुआ महसूस होता है इसलिए ये वजन घटाने के लिए बेस्ट मानी जाती है। इसके साथ ही दाल खिचड़ी में फाइबर, फोलिक एसिड की मात्रा भी काफी अच्छी होती है जो डायबिटीज के साथ-साथ ह्रदय रोगियों के लिए भी फायदेमंद है। वजन घटाने के लिए दाल खिचड़ी काफी फायदेमंद है, लेकिन इसमें ज्यादा मात्रा में दाल का इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

इसे भी पढ़ेंः शैम्पू से पहले स्कैल्प पर लगाएं एलोवेरा जेल, बालों को मिलेंगे कई फायदे

वजन घटाने के लिए कौन है ज्यादा फायदेमंद?

डाइटिशियन का कहना है कि वजन घटाने के लिए आप अपनी डेली डाइट में साबूदाना खिचड़ी या दाल खिचड़ी दोनों में से किसी को भी शामिल कर सकते हैं। आपको बस इसकी मात्रा पर ध्यान देने की जरूरत होती है।

Disclaimer