सर्दियों में शरीर को डिटॉक्स करने के लिए पिएं ये 5 ड्रिंक्स, घटेगा वजन

Winter Detox Drink for Weight Loss in Hindi: सर्दियों में वजन घटाना बहुत मुश्किल काम होता है। 

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Oct 19, 2022 17:45 IST
सर्दियों में शरीर को डिटॉक्स करने के लिए पिएं ये 5 ड्रिंक्स, घटेगा वजन

Winter Detox Drink for Weight Loss: देश के विभिन्न हिस्सों में सर्दियों ने दस्तक दे दी है। सर्दियों में लोग कई तरह के पकवान, मूंगफली, नट्स के लड्डू, गुण की पट्टियां और भी बहुत कुछ खाते है। ये सभी चीजें तेजी से वजन बढ़ाती हैं और सर्दियों में पसीना नहीं आता है, जिसकी वजह से वजन घटाना बहुत मुश्किल माना जाता है। सर्दियों के मौसम में शरीर को गर्म रखने और मेटाबॉल्जिम को तेज करने के लिए संतुलित मात्रा से अधिक पोषक तत्वों की जरूरत होती है। ज्यादातर लोग इस बात से अनजान रहते हैं, जिसकी वजह से वजन बढ़ना लाजिमी है।

सर्दियों के मौसम में अगर आप भी वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज, डाइट प्लान बनाने की प्लानिंग कर रही हैं, तो एक बार फिर सोच लीजिए क्या वाकई ये आपसे हो पाएगा? हो भी सकता है और नहीं भी। सर्दियों में वजन घटाने के लिए डिटॉक्स ड्रिंक को काफी फायदेमंद माना जाता है। इसलिए आज हम इस लेख में बताने जा रहे हैं 5 ऐसे डिटॉक्स ड्रिंक्स (Detox Drink for Weight Loss) के बारे में जो न केवल शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालने में मदद करेंगे बल्कि ये वजन घटाने और मेटाबॉलिज्म (Sardiyon main wajan ghatane wale detox drink) को बढ़ाने में भी मदद करेंगे।

इसे भी पढ़ेंः खर्राटे बंद करने के लिए खाएं ये 5 फूड्स

Detox Drink for Weight Loss

सर्दियों में पिएं ये डिटॉक्स ड्रिंक - Detox Drink for Weight Loss

अनार और चुकंदर का जूस

सर्दियों के मौसम में अनार और चुकंदर बहुत ही आसानी से मिल जाते हैं। अनार और चुंकदर का जूस शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करता है। सर्दियों के मौसम में अनार और चुकंदर का जूस पीने से न सिर्फ एनर्जी मिलती है, बल्कि ये मेटाबॉल्जिम को भी बूस्ट करने में मदद कर सकता है। मेटाबॉल्जिम बूस्ट हो तो वजन तेजी से घटाने में मदद मिलती है। वजन घटाने के लिए आप अनार और चुकंदर के जूस का सेवन रोजाना सुबह खाली पेट कर सकते हैं।

संतरा, अदरक और गाजर का जूस

संतरा एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी से भरपूर होता है। गाजर में बीटा-कैरोटीन और फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो वजन घटाने और पाचन में मदद कर सकता है। सर्दियों में वजन घटाने की प्लानिंग कर रहे लोग सुबह नाश्ते में संतरा, अदरक और गाजर के जूस का सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः फेफड़ों को वायु प्रदूषण के दुष्प्रभाव से बचाने के लिए रोज करें ये योगासन

आंवला जूस

आंवले में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। विटामिन सी शरीर का मेटाबॉल्जिम बूस्ट करने में मदद करता है। कई रिसर्च में ये बात सामने आ चुकी है कि आंवले के जूस के पोषक तत्व शरीर का फैट घटाने में मदद कर सकते हैं। सर्दियों में आंवले के जूस का सेवन करने से बैक्टीरियल और संक्रमण से भी बचा जा सकता है।

अदरक, नींबू और शहद की चाय 

नींबू में पाया जाने वाला विटामिन सी जब अदरक और शहद के साथ मिलता है, तो मेटाबॉल्जिम तेजी से बूस्ट होता है। सर्दियों के मौसम में वजन घटाने के लिए अदरक, नींबू और शहद की चाय बेस्ट मानी जाती है। मेटाबॉल्जिम को बूस्ट करने के लिए आप अदरक, नींब और शहद की चाय को रात को सोने से पहले पी सकते हैं।

ग्रीन टी और पुदीना 

ग्रीन टी को इम्युनिटी में सुधार, खांसी और फ्लू से बचाने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा ग्रीन टी पाचन को बढ़ावा देने में मदद करती है। 

 
Disclaimer