खर्राटे बंद करने के लिए खाएं ये 5 फूड्स

Home remedies to stop snoring: खर्राटों की आवाज बगल में सोने वाले इंसान को बहुत ज्यादा परेशान करती है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Oct 18, 2022 18:14 IST
खर्राटे बंद करने के लिए खाएं ये 5 फूड्स

Home remedies to stop snoring: खांसना, छींकना और रोना एक नेचुरल प्रक्रिया है ठीक उसी तरह खर्राटे लेना एक आम बात है। बहुत ज्यादा थकान, स्ट्रेस और कई बार बदलते मौसम में बंद नाक की समस्या के कारण खर्राटे आते ही हैं। अगर आप अकेले सो रहे हैं तो खर्राटों की आवाज किसी को परेशान नहीं कर सकती है, लेकिन आपके बगल में कोई सोया हो तो खर्राटों की आवाज उसे भी जगा देती है। इस वजह से दोनों को ही बहुत गुस्सा आता है।

अगर आप या आपके परिवार का कोई सदस्य खर्राटों की परेशानी से जूझ रहा है तो आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं 5 ऐसी चीजों के बारे में, जिनका इस्तेमाल करके आप खर्राटों से राहत पा सकते हैं। खास बात ये है कि ये सभी चीजें भारतीय किचन में बहुत ही आसानी से मौजूद होती हैं।

इसे भी पढ़ेंः  देशी घी में मिलाकर खाएं बताशा, मिलेंगे ये 5 फायदे

 

Home remedies to stop snoring

खर्राटे से राहत पाने के घरेलू उपाय | Home remedies to stop snoring

पुदीने के तेल से गरारे करें

खर्राटों की समस्या से राहत पाने के लिए पुदीने के तेल से गरारे करना बेस्ट माना जाता है। पुदीने के तेल से गरारे करने से नाक के छिद्रों की सूजन कम हो जाती है और सांस लेने में किसी तरह की कठिनाई नहीं हैं, जिससे खर्राटे बंद हो सकते हैं। पुदीने के तेल से गरारे करते वक्त ध्यान रहे कि इसकी तासीर ठंडी होती है इसलिए कभी भी सर्दियों के मौसम में इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

ऑलिव ऑयल और शहद

खर्राटों से राहत पाने के लिए ऑलिव ऑयल और शहद काफी मददगार साबित हो सकता है। रात को सोने से पहले 1 चम्मच ऑलिव ऑयल में 2 से 4 बूंद शहद डालकर सेवन करें। कुछ ही दिनों में आपको इसका फर्क नजर आने लगेगा।

टी ट्री ऑयल से लें स्टीम

कई बार नाक बंद होने की वजह से भी खर्राटे की समस्या हो सकती है। इसके लिए रात को सोने से पहले टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदों को गर्म पानी में डालकर स्टीम लें। 10 से 15 मिनट तक टी ट्री ऑयल का स्टीम लेने से नाक खुल जाती है और खर्राटे बंद हो सकते हैं।

इलायची का पाउडर

इलायची सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है। खर्राटे की समस्या से राहत पाने के लिए रोज सोने से पहले गुनगुने पानी में इलायची या इसका पाउडर मिलाकर पिएं।

इसे भी पढ़ेंः साबूदाना खिचड़ी या दाल की खिचड़ी, वजन घटाने के लिए कौन है ज्यादा फायदेमंद?

 

नाक में घी डालकर सोए

घी खर्राटों को रोकने के लिए कारगर उपायों में से एक माना जाता है। खर्राटों की समस्या से राहत पाने के लिए नाक में घी डालकर सोएं। नाक में घी डालने के लिए इसे धीमी आंच पर गर्म करें और इसे हल्का ठंडा होने पर नाक में डालें। नाक में घी डालकर सोने से आपको कुछ ही दिनों में इसका फर्क नजर आने लगेगा।

Disclaimer