डायबिटीज के मरीज सुबह खाली पेट पिएं ये 5 ड्रिंक्स, नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर

डायबिटीज में कुछ हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करना फायदेमंद होता है। इन ड्रिंक्स को पीने से ब्लड शुगर लेवल कम करने में मदद मिलती है।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Oct 11, 2022 14:58 IST
डायबिटीज के मरीज सुबह खाली पेट पिएं ये 5 ड्रिंक्स, नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर

बदलती जीवनशैली और खानपान की गलत आदतों के कारण आजकल बड़ी संख्या में लोग डायबिटीज का शिकार हो रहे हैं। डायबिटीज के कारण हार्ट, किडनी, लिवर और आंखों से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। डायबिटीज में मरीज का ब्लड शुगर लेवल अचानक से कम हो जाता है, जो बहुत खतरनाक साबित हो सकता है। सही खानपान और स्वस्थ जीवनशैली से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है। अक्सर डायबिटीज के मरीजों के मन में यह सवाल रहता है कि वे क्या खाएं और क्या नहीं? ऐसा क्या खाया या पिया जाए, जिससे शुगर कंट्रोल रहे? अगर आपके मन में भी ऐसे सवाल हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसी हेल्दी ड्रिंक्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें सुबह खाली पेट पीने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी। इतना ही नहीं, ये ड्रिंक्स हमारे पेट और स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं। तो आइए जानते हैं कि डायबिटीज के मरीजों को सुबह खाली पेट कौन सी ड्रिंक्स पीनी चाहिए (What Should Diabetic Patients Drink On Empty Stomach) -

डायबिटीज में खाली पेट पिएं ये 5 ड्रिंक्स - 5 Healthy Drinks for Diabetes in Hindi 

खीरे का जूस - Cucumber Juice On Empty Stomach For Diabetes

डायबिटीज के मरीजों के लिए खीरे का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। खीरे में विटामिन ए, बी, सी, डी, फॉस्फोरस, पोटैशियम और आयरन जैसे पोषक तत्व होते हैं। इसके अलावा, खीरे में पानी की मात्रा भी ज्यादा होता है। रोजाना सुबह खाली पेट खीरे का जूस पीने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही, खीरे का जूस पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती और टॉक्सिंस को शरीर से बाहर निकालने में भी मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें: कहीं आपके मूड स्विंग्स का कारण इन 4 पोषक तत्वों की कमी तो नहीं? जानें कैसे करें आपूर्ति

टमाटर का जूस - Tomato Juice On Empty Stomach For Diabetes

टमाटर का इस्तेमाल आमतौर पर सब्जी या सलाद में होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि टमाटर के जूस का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन होते हैं। इसके अलावा, इसमें प्यूरीन की मात्रा भी काफी कम होती है। रोजाना सुबह खाली पेट टमाटर के जूस का सेवन करने से शुगर लेवल कम करने में मदद मिल सकती है। 

सेब का सिरका - Apple Cider Vinegar On Empty Stomach For Diabetes

सेब का सिरका ना केवल वेट लॉस में फायदेमंद होता है, बल्कि डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी मदद करता है। इसमें एंटीग्लाइमिक इफेक्ट मौजूद होता है, जो ब्लड शुगर को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, इसमें मौजूद एसिटिक एसिड भी शुगर को कम करने में मदद करता है। अगर आपको  डायबिटीज है तो एक गिलास पानी में दो चम्मच सेब का सिरका डालकर पिएं। रोजाना सुबह खाली पेट इस ड्रिंक का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद मिलेगी। 

Drinks-For-Diabetes 

करेले का जूस - Bitter Gourd Juice On Empty Stomach For Diabetes

डायबिटीज में करेले के फायदों के बारे में तो आपने सुना ही होगा। सुबह खाली पेट करेले का जूस पीने से डायबिटीज में फायदे होता है। दरअसल, करेले में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, पोटैशियम, मैग्नीशियम, जिनक, कैल्शियम, आयरन, कॉपर, मैगनीज और थायमिन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। ये तत्व ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।  

इसे भी पढ़ें: रात को गुनगुने पानी में खाएं अलसी और धनिया के बीजों का पाउडर, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

गिलोय - Giloy On Empty Stomach For Diabetes

गिलोय के स्वास्थ्य लाभों के बारे में तो आप जानते ही होंगे। गिलोय को गुडुची और अमृता जैसे नामों से भी जाना जाता है। गिलोय का सेवन कोरोना जैसी खतरनाक बीमारी में भी बहुत फायदेमंद है। डायबिटीज में भी गिलोय का सेवन बहुत लाभकारी होता है। इसमें आयरन, कॉपर, कैल्शियम, जिंक, गिलोइन, पामेरिन और टीनोस्पोरिक जैसे तत्व मौजूद होते हैं। इसके अलावा, इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीग्लाइमिक इफेक्ट मौजूद होते हैं, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। रोजाना सुबह खाली पेट गिलोय का सेवन करने से शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है। 

डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल का बढ़ जाना सेहत के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है। इससे बचने के लिए आप सुबह खाली पेट कुछ हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं। खाली पेट खीरे का जूस, करेले का जूस, सेब का सिरका, गिलोय और टमाटर का जूस जैसी ड्रिंक्स का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कम करने में मदद मिलती है।

Disclaimer