वजन कम करने के लिए बहुत फायदेमंद हैं हलीम के बीज, जानें कैसे करें सेवन

हलीम के बीज खाने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ लगता है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो हलीम के बीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। 

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Oct 06, 2022 15:10 IST
वजन कम करने के लिए बहुत फायदेमंद हैं हलीम के बीज, जानें कैसे करें सेवन

Halim Seeds For Weight Loss: आपने वजन कम करने के लिए चिया सीड्स, कद्दू के बीज और तरबूज के बीज के बारे में तो जरूर सुना होगा। लेकिन क्या आपने कभी वजन कम करने के लिए हलीम के बीज के फायदों के बारे में सुना है? जी हां, हलीम या चमसुर के बीज आपके बढ़े हुए मोटापे को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसे गार्डन क्रेस या चनसूर भी कहा जाता है। हलीम के बीज सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। ये बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, इसलिए प्रेगनेंसी या डिलीवरी के बाद महिलाओं को हलीम के बीजों से बने लड्डू खिलाए जाते हैं। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो हलीम के बीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। हलीम के बीज में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर और आयरन जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। वहीं, इसमें फैट की मात्रा काफी कम होती है। पोषण से भरे इस सुपरफूड को आप खाकर आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि वजन घटाने के लिए आप हलीम के बीज का सेवन किस तरह कर सकते हैं  -

 

वजन घटाने के लिए हलीम के बीज कैसे खाएं - How To Eat Halim Seeds For Weight Loss

 

सलाद में मिलाएं हलीम के बीज (Mix Halim Seeds in Salad)

आप सलाद में हलीम के बीज मिलाकर खा सकते हैं। इसके लिए हलीम के बीजों को हल्का सा रोस्ट कर लें। इसके बाद इसे सलाद में मिलाकर खाएं। हलीम के बीजों में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, जिससे पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है। सलाद में हलीम के बीज मिलाकर खाने से आपको जल्दी भूख नहीं लगेगी और वजन कम करने में मदद मिलेगी।

इसे भी पढ़ें: Foods For Flat Belly In Hindi: पेट की जिद्दी चर्बी घटाने के लिए रोज खाएं ये 5 फूड्स

 

सूप में मिलाएं हलीम के बीज (Mix Halim Seeds in Soup)

आप हलीम के बीजों को सूप में भी मिला सकते हैं। इसके लिए हलीम के बीजों को एक गिलास में रातभर भिगोकर रखें। अगले दिन सुबह इसका पानी छानकर, बीजों को मिक्सी में पीस लें। सूप बनाते समय हलीम के बीजों का पेस्ट भी साथ में डाल दें। इससे सूप का स्वाद भी बढ़ेगा और वजन कम करने में भी मदद मिलेगी। 

 

फ्रूट स्मूदी में मिलाएं हलीम के बीज (Mix Halim Seeds in Fruit Smoothie)

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो फ्रूट स्मूदी या योगर्ट में हलीम के बीज डालकर खा सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच हलीम के बीजों को पानी में भिगोकर रखें। इसके बाद इसे फ्रूट स्मूदी या योगर्ट में मिलाकर खाएं। 

इसे भी पढ़ें: रात में सोने से पहले पिएं हल्दी और काली मिर्च की चाय, तेजी से घटेगा वजन


लड्डू में मिलाएं हलीम के बीज (Mix Halim Seeds in Ladoo)

आप बर्फी या लड्डू बनाते समय भी हलीम के बीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले हलीम के बीजों को हल्का भून लें। इसके बाद गुड़ को पिघलकर इसमें ड्राई फ्रूट्स डालें। इसके साथ ही इसमें हलीम के बीज भी मिक्स कर दें और लड्डू या बर्फी बनाएं। हलीम के बीजों से बने पौष्टिक लड्डू खाने से आपको सर्दी नहीं लगेगी और वजन कम करने में मदद मिलेगी। हालांकि, इन लड्डूओं का ज्यादा सेवन करने से बचें, दिन में केवल एक लड्डू ही खाएं। 

Halim-Seeds-For-Weight-Loss

रोटी में मिलाएं हलीम के बीज (Mix Halim Seeds in Chapati)

आप रोटी बनाते समय भी हलीम के बीज मिला सकते हैं। इसके लिए रोटी का आटा गूंथते समय उसमें हलीम के बीज मिला लें। आप चाहें तो बारीक कटे प्याज, मिर्च, हरी धनिया और हलीम के बीज को आटे में मिलाकर भी रोटी बना सकते हैं। इस रोटी को खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा और आप भूख लगने पर बाहर का कुछ भी खाने से बचेंगे।  

 

हलीम के बीज के अन्य फायदे

हलीम के बीज हमारी दिल की सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं। इसमें घुलनशील फाइबर होता है, जो शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। हलीम के बीजों का सेवन करने से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है। जिन लोगों को हाई कोलेस्ट्रॉल या दिल की बीमारी हो, उन्हें अपनी डाइट में हलीम के बीज जरूर शामिल करने चाहिए।  

 

हलीम के बीज का सेवन करने से एनीमिया की शिकायत दूर होती है। दरअसल, इसके बीज में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है, जिससे शरीर में खून की कमी नहीं होती। 

 

हलीम के बीज का सेवन करने से इम्युनिटी बूस्ट होती है। इसमें विटामिन ए, ई, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके बीजों का सेवन करने से इम्युनिटी मजबूत होती है और संक्रमण से बचाव होता है। 

 

हलीम के बीज हमारे पाचन तंत्र के लिए भी फायदेमंद होते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करता है। हलीम के बीजों का सेवन करने से कब्ज, अपच, पेट में दर्द और सूजन जैसी समस्याओं से राहत मिलती है। 

 

हलीम के बीजों का सेवन करने से मांसपेशियां मजबूत बनती हैं। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है, जो मसल्स बनाने के लिए जरूरी है। जो लोग जिम जाते हैं या बॉडी बिल्डिंग करते हैं उन्हें रोजाना हलीम के बीजों का सेवन करना चाहिए।

आप हलीम के बीजों को सलाद, सूप, स्मूदी, लड्डू और रोटी में मिलाकर खा सकते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, जिससे पेट भरा होने का एहसास होता है। ऐसे में आप कम खाते हैं और वेट लॉस में मदद मिलती है।

All Image Credit: Community Farm And Shikha Diet

Disclaimer