Expert

शरीर में खून की कमी (एनीमिया) दूर करने के लिए क्या खाएं? जानें 5 बेस्ट फूड कॉम्बिनेशन

Best Food Combination To Treat Iron Deficiency Anemia: शरीर में खून की कमी कई गंभीर रोगों का कारण बन सकती है, दूर करने के लिए खाएं ये 5 फूड कॉम्बिनेशन

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jun 16, 2022Updated at: Jun 16, 2022
शरीर में खून की कमी (एनीमिया) दूर करने के लिए क्या खाएं? जानें 5 बेस्ट फूड कॉम्बिनेशन

Iron Deficiency Anemia Treatment: शरीर में खून की कमी (एनीमिया) एक बेहद गंभीर स्वास्थ्य स्थिति है। इस स्थिति में आपके शरीर में लाल रक्त कोशिकाएं कम होने लगती हैं, जो आपके शरीर में ऑक्सीजन की आपूर्ति करती हैं। अगर शरीर में खून की कमी हो जाती है तो इससे कई गंभीर रोगोंं का जोखिम बढ़ जाता है। शरीर पीला पड़ने लगता है, हर दम थकान और कमजोरी महसूस होती है, नींद बहुत ज्यादा आती है, चेहरे पर काले घेरे और झाइयां साथ ही बाल झड़ने जैसी समस्याएं होती है। इसके अलावा खून कमी के चलते आपकी इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है, साथ ही कई गंभीर रोगों का जोखिम बढ़ जाता है। हालांकि, यह समस्या पुरुषों की तुलना में महिलाओं को अधिक होती है। लेकिन अगर लंबे समय तक शरीर में खून की कमी की स्थिति बनी रहती है, तो यह जानलेवा हो सकता है।

अब सवाल यह उठता है कि शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए आप क्या कर सकते हैं (Anemia Treatment In Hindi)? साथ ही कई लोगों के मन में यह सवाल भी होता है कि खून की कमी को दूर करने लिए क्या खाएं (Foods For Anemia In Hindi)? इसके बारे में अधिक जानने के लिए हमने हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट, डाइटीशियन और सर्टिफाइड डायबिटीज एजुकेटर गरिमा गोयल से बात की। उनकी मानें तो कुछ फूड्स कॉम्बिनेशन शरीर में खून की कमी को तेजी से पूरा करने में मदद कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको एनीमिया को दूर करने के लिए 5 फूड कॉम्बिनेशन (Best Food Combination To Treat Iron Deficiency Anemia In Hindi) बता रहे हैं।

Anemia Treatment in hindi

शरीर में खून की कमी (एनीमिया) को दूर करने के लिए 5 फूड कॉम्बिनेशन (Best Food Combination To Treat Iron Deficiency Anemia In Hindi)

1. वेजिटेबल जूस में आंवला, अमरूद, हरी पत्ते, संतरा या नींबू मिलाएं

सब्जियों के जूस में आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, जिंक, फोलिक एसिड जैसे पोषक तत्व होते हैं, खासकर हरी पत्तेदार सब्जियों में। जब आप सब्जियों के साथ आंवला, अमरूद नींबू पानी या अन्य कोई विटामिन सी से भरपूर फूड मिक्स करते हैं तो यह कॉम्बिनेशन शरीर में आयरन के अवशोषण को बेहतर बनता है। जिससे खून की कमी जल्दी पूरी होती है।

2. रोटी और सब्जियों में अजवाइन

अजवाइन में आयरन की अच्छी मात्रा होती है। साथ ही यह आपके पाचन को मजबूत बनाने और पेट संबंधी समस्याओं को दूर रखने में भी मदद करता है। आप इसका सेवन अपनी सब्जियों में तड़का लगाने के लिए प्रयोग कर सकते हैं। साथ ही इसे आटे में गूंथ कर रोटियों का का सेवन भी कर सकते हैं। आप चाहें तो अजवाइन के पानी का सेवन भी कर सकते हैं।

इसे भी पढें: आयुर्वेद के अनुसार रोज क्या खाना चाहिए? जानें 10 फूड्स

iron deficiency anemia treatment in hindi

3. सब्जियों में लगाएं हींग का तड़का

हींग आपके पाचन में सुधार करने में मदद करती है। साथ ही हींग का सेवन करने से रक्त को पतला करने में मदद मिलती है, और खून में थक्के जमने की समस्या से भी राहत मिलती है। ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है साथ ही रक्त को शुद्ध करने में मदद करता है। आप सब्जियों में हींग का तड़का लगा सकते हैं या गर्म पानी में हींग डालकर भी इसका सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढें: आयुर्वेद के अनुसार रात के खाने (डिनर) में नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें, सेहत को होता है नुकसान

4. कद्दू के बीज के साथ किशमिश

कद्दू के बीज पोषक तत्वों का भंडार हैं। इनमें हेल्दी फैट्स प्रोटीन फाइबर, कैल्शियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड और आयरन जैसे जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। वहीं किशमिश में आयरन की मात्रा अच्छी होती है, खासकर काली किशमिश और मुनक्का। दोनों को ही खून की कमी को दूर करने के लिए जाना जाता है। इन दोनों का कॉम्बिनेशन जल्द खून की कमी से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है। आप सुबह खाली पेट इनका सेवन कर सकते हैं, या अपने शेक और स्मूदीज में इनका आनंद ले सकते हैं।

यह भी देखें:

5. नींबू पानी के साथ लें दवाएं

अगर आप शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने और एनीमिया से छुटकारा पाने के लिए दवाएं ले रहे हैं तो इसके सेवन के लिए पानी के बजाए नींबू पानी का प्रयोग करें। इससे आयरन के अवशोषण को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी और रक्त में ऑक्सीजन का सर्कुलेशन बेहतर होगा। साथ ही तेजी से खून की कमी दूर करने में मदद मिलेगी।

All Image Source: Freepik.com

(With Inputs: Dietitian Garima Goyal, MS, RD, CDE, Founder- Dt. Garima Diet Clinic , Ludhiana, Punjab)

Disclaimer