फेंकने के बजाय बनाएं प्याज के छिलके की चाय, रोज पीने से सेहत को मिलेंगे ये फायदे

प्याज के छिलके की चाय रोज पीने से आपके बालों का झड़ना रुक सकता है और बहुत अच्छी नींद आती है। जानें इसके अन्य फायदे और बनाने का तरीका।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jun 16, 2022Updated at: Jun 16, 2022
फेंकने के बजाय बनाएं प्याज के छिलके की चाय, रोज पीने से सेहत को मिलेंगे ये फायदे

प्याज तो ज्यादातर घरों में हर रोज ही इस्तेमाल होती है। लेकिन प्याज छीलने के बाद आप इसके छिलकों का क्या करते हैं? 99% लोगों का जवाब यही होगा कि प्याज के छिलकों को फेंक देते हैं। इसका कारण यह है कि ज्यादातर लोग यह नहीं जानते हैं कि प्याज के छिलकों में कितने सारे गुण मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि प्याज के छिलकों में पावरफुल एंटीऑक्सिडेंट्स, फाइबर, विटामिन ई, विटामिन ए और विटामिन सी आदि पोषक तत्व होते हैं। इसके अलावा इसमें हार्ट के लिए फायदेमंद फ्लेवोनॉइड्स भी होते हैं। इसलिए प्याज के छिलकों की चाय या प्याज के छिलके का पानी पीने से आपको सेहत से जुड़े कई लाभ मिल सकते हैं। आइए जानते हैं प्याज के छिलकों की चाय पीने के फायदे और आसान रेसिपी।

बालों का झड़ना रोकेगी प्याज के छिलके की चाय

प्याज के छिलके में एक खास कंपाउंड होता है, जिसे क्वरसेटिन (Quercetin) कहते हैं। ये कंपाउंड त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसलिए प्याज की चाय रेगुलर पीने से आपके बालों का झड़ना रुक सकता है। इसके अलावा इससे त्वचा पर चमक आती है और एजिंग के लक्षण कम होते हैं।

इसे भी पढ़ें- रोजाना 1 कप प्‍याज की चाय कर सकती है आपके हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल, जानें बनाने का तरीका 

हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद होती है प्याज के छिलके की चाय

प्याज के छिलके की चाय पीने से आपका हार्ट हेल्दी रहता है। प्याज के छिलके में कई एंटीऑक्सीडेंट्स और कंपाउंड्स होते हैं, जो इंफ्लेमेशन को कम करते हैं और कोलेस्ट्रॉल घटाते हैं। इसलिए दिल को स्वस्थ रखना है या कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रखना है, तो प्याज के छिलके की चाय पिएं।

onion peel tea for health

इम्यूनिटी बढ़ाती है प्याज के छिलके की चाय

प्याज के छिलके में मौजूद विटामिन सी, विटामिन ए, एंटीऑक्सीडेंट्स के कारण इसके सेवन से आपकी इम्यूनिटी भी बूस्ट हो सकती है। इसके अलावा प्याज में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण होते हैं, जिसके कारण ये इंफेक्शन्स को रोकने में भी फायदेमंद होती है।

इसे भी पढ़ें- प्याज को पकाने का आपका तरीका हो सकता है गलत, जानें प्याज को पकाने का सही तरीका और 3 फायदे

प्याज के छिलके की चाय पीने से आएगी अच्छी नींद

प्याज के छिलके में एक खास कंपाउंड होता है, जिसे ट्रिप्टोफैन (Tryptophan) कहते हैं। ये कंपाउंड आपकी नींद से जुड़ी समस्याएं दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। अगर आप रात में सोने से 1 घंटे पहले ये चाय पी लेते हैं, तो आपको अच्छी नींद आएगी।

कैसे बनाएं प्याज के छिलके की चाय (Onion Peel Tea Recipe)

  • ये चाय बनाने के लिए सबसे पहले प्याज के ऊपर के छिलकों को उतारकर इन्हें अच्छी तरह धोकर साफ कर लें।
  • अब इन छिलकों और थोड़े से कटे हुए प्याज को 2 कप पानी के साथ उबालें।
  • लगभग 15-20 मिनट तक उबालने के बाद जब पानी आधा होकर सिर्फ 1 कप बचे, तो इसे छान लें।
  • बस आपकी चाय तैयार है। इसे घूंट-घूंट करके पिएं।
  • अगर आपको इसका स्वाद अजीब लग रहा है, तो इसमें थोड़ा सा कालीमिर्च और नमक या शहद मिला लें। इससे चाय में मीठा या नमकीन टेस्ट आ जाएगा और इसे पीना आसान हो जाएगा।

इस तरह प्याज के छिलके की चाय आपके पूरे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है। तो अब से प्याज के छिलकों को फेंकने के बजाय आप इसकी चाय बनाएं और स्वस्थ रहें।

Disclaimer