Doctor Verified

रोज रात को दूध में गुड़ मिलाकर खाने से दुबलेपन से मिलेगा छुटकारा, बढ़ने लगेगा वजन

Milk with Jaggery for Weight Gain in Hindi: अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो रात को दूध के साथ गुड़ मिलाकर खा सकते हैं। इससे आपको काफी लाभ मिल सकता है।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Oct 06, 2022 13:27 IST
रोज रात को दूध में गुड़ मिलाकर खाने से दुबलेपन से मिलेगा छुटकारा, बढ़ने लगेगा वजन

Milk with Jaggery for Weight Gain in Hindi: दूध और गुड़ के शरीर के लिए अपने-अपने कुछ स्वास्थ्य लाभ होते हैं। वैसे तो अकसर लोग दूध को सीधे तौर पर पीते हैं, वहीं गुड़ को किसी डिश आदि में मिलाकर खाते हैं। लेकिन अगर आप दूध और गुड़ को एक साथ मिलाकर लेंगे, तो इससे हेल्थ को अधिक लाभ मिल सकता है। दूध और गुड़ को एक साथ लेने से आपको पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन और अन्य विटामिन्स की पूर्ति हो सकती है। ये पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत बनाते हैं, साथ ही मांसपेशियों का भी विकास करते हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि दूध और गुड़ का कॉम्बिनेशन वजन बढ़ाने में भी सहायक हो सकता है। जी हां, दूध और गुड़ में मौजूद पोषक तत्व वेट गेन में मदद कर सकते हैं। तो चलिए, आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डाइटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा से जानते हैं रात को दूध और गुड़ खाने के फायदे क्या हैं? दूध और गुड़ खाने से क्या फायदा है (Rat me Dudh or Dud Khane ke Fayde)? या फिर रात में दूध और गुड़ खाने से वजन कैसे बढ़ता है (Does Jaggery with Milk Increase Weight)?

वजन बढ़ाने के लिए रात में दूध और गुड़ खाने के फायदे- Milk with Jaggery at Night for Weight Gain in Hindi

विटामिन्स और प्रोटीन मिले

वजन बढ़ाने के लिए आपको सभी तरह के विटामिन्स और प्रोटीन की जरूरत होती है। दूध में बहुत सारा कैल्शियम, विटामिन ए, विटामिन बी और प्रोटीन समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। अगर दूध के साथ गुड़ खाया जाता है, तो इनकी पौष्टिकता कई गुना बढ़ जाती है। ऐसे में शरीर को पर्याप्त प्रोटीन मिलता है, जिससे वेट गेन में मदद मिल सकती है।

इसे भी पढ़ें- Morning Drink : रोज सुबह खाली पेट गुड़ का पानी पीने से मिलेंगे बेहतरीन लाभ, जानें इस पानी को बनाने का तरीका

milk and jaggery for weight gain

पाचन में सुधार

अगर आपको वजन बढ़ाना है, तो सबसे पहले आपका पाचन तंत्र सही होना बहुत जरूरी होता है। दरअसल, पाचन सही होने पर जो भी हम खाते हैं, वह अच्छी तरह से डाइजेस्ट होता है। इससे वेट गेन में मदद मिलती है। दूध और गुड़ को एक साथ खाने से पाचन में सुधार हो सकता है। इससे गैस, अपच और कब्ज की समस्या से राहत मिल सकती है और वजन धीरे-धीरे बढ़ सकता है। इसी के साथ दूध और गुड़ एक साथ लेने से शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं और बॉडी डिटॉक्स होती है। 

मसल्स डेवलप करे

गुड़ और दूध में प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता है। अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो रात में सोते समय दूध और गुड़ को एक साथ मिलाकर खा सकते हैं। इसमें प्रोटीन होता है, जो मसल्स के लिए काफी अच्छा होता है। दूध और गुड़ खाने से मसल्स डेवलप होती हैं और वजन बढ़ता है।

तनाव कम करे

जो लोग तनाव और चिंता में अधिक रहते हैं, वे अकसर अंडरवेट होते हैं। अगर आप भी तनाव में रहते हैं और वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो दूध और गुड़ का सेवन एक साथ मिलाकर कर सकते हैं। दूध एक बेहतरीन एंटी-स्ट्रेस एजेंट है, जो तनाव को कम कर सकता है। जब तनाव कम होता है, तो मांसपेशियों को आराम मिलता है और नींद अच्छी आती है। साथ ही आपको पर्याप्त ऊर्जा मिलती है। साथ ही रात को दूध और गुड़ खाना वजन बढ़ाने में भी सहायक हो सकता है।

इसे भी पढ़ें- Milk for Gaining Weight: वजन बढ़ाने के लिए दूध कब पीना चाहिए?

milk with jaggery

वजन बढ़ाने के लिए रात में दूध और गुड़ कैसे खाएं?- How to Eat Jaggery with Milk in Hindi

आप वजन बढ़ाने के लिए रात में दूध और गुड़ का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप एक गिलास गर्म दूध लें, साथ में गुड़ का एक टुकड़ा लें और दूध के साथ-साथ खाएं। रोजाना दूध और गुड़ को इस तरह एक साथ खाने से आपको वजन बढ़ाने में काफी मदद मिल सकती है। वजन बढ़ाने के लिए दूध और गुड़ को रात में सोते समय लेना अधिक फायदेमंद होता है। इसके अलावा आप चाहें तो गुड़ को शुगर की जगह पर भी इस्तेमाल में ला सकते हैं। आप खीर, सेवइयां आदि में गुड़ मिला सकते हैं। इससे भी आपको वेट गेन में सहायता मिल सकती है। 

Milk with Jaggery for Weight Gain in Hindi: अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो अपनी नाइट डाइट में गुड़ और दूध को शामिल कर सकते हैं। दूध और गुड़ में विटामिन्स और प्रोटीन की मात्रा अधिक पाई जाती है, जो वजन को बढ़ाने में सहायक हो सकते हैं। लेकिन अगर आप पहले से ही कोई वेट गेन डाइट ले रहे हैं, तो दूध और गुड़ को डाइटीशियन की सलाह पर ही लेना बेहतर होता है।

Disclaimer