शुगर कंट्रोल न करने से हो सकती हैं ये 5 गंभीर बीमारियां, डायबिटीज रोगी रहें सावधान

How Does Diabetes Affect Your Body: डायबिटीज शरीर को बुरी तरह से प्रभावित कर सकती है। जानें ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल न होने पर क्या-क्या हो सकता है?

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Oct 05, 2022 10:00 IST
शुगर कंट्रोल न करने से हो सकती हैं ये 5 गंभीर बीमारियां, डायबिटीज रोगी रहें सावधान

How do You Feel When Your Blood Sugar is too High: डायबिटीज यानी शुगर से आज हर दूसरा व्यक्ति परेशान हैं। डायबिटीज में शरीर इंसुलिन का पर्याप्त उत्पादन नहीं कर पाता है या फिर इंसुलिन का उपयोग उस तरह से नहीं कर पाता है, जिस तरह से करना चाहिए। जब इंसुलिन का उपयोग सही तरीके से नहीं होता है, तो शरीर में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ने लगता है। बढ़ा हुआ ब्लड शुगर लेवल को ही डायबिटीज कहते हैं। डायबिटीज सामान्य समस्याएं जैसे, बार-बार पेशाब आना, अधिक प्यास लगना या पसीना आना जैसी समस्याएं पैदा करता है। इसी के साथ अगर डायबिटीज को कंट्रोल में न रखा जाए या फिर ब्लड शुगर का लेवल काफी बढ़ जाता है तो गंभीर रोगों का कारण भी बन सकता है। डायबिटीज हृदय, किडनी और लिवर समेत कई अंगों को प्रभावित कर सकता है। इसकी वजह से गंभीर बीमारियां जन्म ले सकती हैं। तो चलिए, जानते हैं डायबिटीज से होने वाले नुकसान क्या है? या फिर ब्लड शुगर लेवल बढ़ने पर कौन-कौन सी समस्याएं हो सकती हैं? डायबिटीज कंट्रोल न होने पर शरीर किस तरह से प्रभावित होता है

डायबिटीज से होने वाले नुकसान- Signs That Diabetes is Killing You in Hindi

1. हृदय और रक्त वाहिका रोग

डायबिटीज की वजह से हृदय और रक्त वाहिकाओं का रोग होना बेहद सामान्य समस्याएं हैं, खासकर अगर आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में नहीं रहता है तो। डायबिटीज के कंट्रोल न होने पर हृदय की समस्याएं, स्ट्रोक, नर्व डैमेज, रक्त वाहिका डैमेज का जोखिम कई गुना बढ़ सकता है। अगर आपको पहले से ही हृदय रोग है और ब्लड शुगर लेवल भी अनियंत्रित है, तो स्थिति गंभीर रूप ले सकती है। 

इसे भी पढ़ें- डायबिटीज के कारण सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं ये 4 अंग, जानें कैसे करें बचाव

2. आंखों की समस्याएं

डायबिटीज न सिर्फ हृदय को प्रभावित करता है, बल्कि आंखों से जुड़ी समस्याओं का कारण भी बन सकतात है। जब किसी व्यक्ति में लंबे समय तक ब्लड शुगर लेवल हाई रहता है, तो उसे आंखों की समस्याएं हो सकती हैं। इतना ही नहीं डायबिटीज आंखों की रोशनी तक चले जाने का कारण बन सकता है। डायबिटीज की वजह से आपको आंखों का रोग, मोतियाबिंद, डायबिटीज रिलेटेड रेटिनोपैथी आदि समस्याएं हो सकती हैं। 

3. किडनी की बीमारी

डायबिटीज किडनी को भी बुरी तरह से प्रभावित कर सकती है। डायबिटीज में किडनी फेलियर का कारण बन सकता है। जब डायबिटीज की वजह से किसी व्यक्ति को किडनी की बीमारी होती है, तो उसे पैरों में सूजन जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं। इसलिए किडनी को स्वस्थ रखने के लिए ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी होता है।

4. नसों से जुड़ी समस्याएं

डायबिटीज शरीर की नसों को भी डैमेज कर सकती है। यानी जब डायबिटीज की वजह से ब्लड शुगर लेवल हाई होता है, तो नसों को नुकसान पहुंच सकता है। डायबिटीज से पीड़ित लगभग 70 फीसदी लोगों को नर्व डैमेज का सामना करना पड़ता है। इस स्थिति में पैरों में दर्द, जलन और झुनझुनी महसूस हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें- डायब‍िटीज को कैसे न‍ियंत्रण में रखें? डॉक्‍टर से जानें 5 आसान ट‍िप्‍स

5. मूसड़ों की बीमारी

हाई ब्लड शुगर लेवल मसूड़ों की बीमारियों का जोखिम भी बढ़ा सकता है। लेकिन जब ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है, तो समस्या से राहत मिल सकती है। जब डायबिटीज की वजह से आपको मसूड़ों में दिक्कत होती है, तो इस स्थिति में मसूड़े लाल हो सकते हैं और सूजन महसूस हो सकती है। कई बार मसूड़ों से खून भी निकलने लगता है। 

Disclaimer