सुबह उठकर पीएं सिर्फ एक कप अदरक का पानी और पाएं शरीर पर जमा चर्बी से छुटकारा, जानें इसे बनाने का तरीका

वजन घटाने के लिए तरह-तरह के प्रयास कर चुके हैं लेकिन नहीं हो रहा फायदा तो अपनाएं ये आसान सा नुस्खा और देखें कमाल। 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Dec 13, 2019
सुबह उठकर पीएं सिर्फ एक कप अदरक का पानी और पाएं शरीर पर जमा चर्बी से छुटकारा, जानें इसे बनाने का तरीका

अक्सर जब भी बात वजन कम करने की आती है तो बहुत से लोग इस बात पर गौर करने लगते हैं कि वे क्या खा रहे हैं। अगर आप वजन घटाने वाली डाइट ले रहे हैं तो याद रखें कि स्वस्थ तरीके से वजन कम करने में कुछ समय जरूर लग सकता है। इस बात पर भी विशेष ध्यान देने की जरूरत है कि अगर आप अपनी वर्क-लाइफ में संतुलन बनाए रखने में सक्षम नहीं हैं और कुर्सी पर काफी समय बिता रहे हैं तो आपका वजन जरूर बढ़ सकता है। यह समझना बहुत जरूरी है कि आपके द्वारा उठाया गया हर एक छोटा कदम स्वस्थ जीवनशैली में योगदान देता है। इसलिए, इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितना साधारण खाना खा रहे हैं। वजन घटाने के लिए आपको कहीं न कहीं अपने जीवन में कुछ न कुछ बदलाव करने होंगे, जो आपको अपने शरीर पर चढ़ी चर्बी को उतारने में मदद करेंगे। हम आपको इस लेख में ऐसा ही छोटा सा नुस्खा बताने जा रहे हैं, जो आपको वजन घटाने में मदद कर सकता है।

weight loss

अदरक का पानी करे वजन कम

अपने अनूठे स्वाद के लिए मशहूर अदरक हमारी सेहत के लिए कई रूप में फायदेमंद है। एक कप अदरक की चाय और पानी आपकी सेहत को दुरुस्त रखने में मदद कर सकती है। अगर आप कैलोरी के डर से अपनी मनचाही चीजों को नहीं खी पाते हैं तो हम आपको अपने डेली रूटीन में एक कप अदरक का पानी जोड़ने का सुझाव देते हैं। अदरक भारतीय रसोईघरों में मौजूद सबसे बहुमुखी सामग्रियों में से एक है। सर्दी-जुकाम से राहत दिलाने और पाचन की समस्या को ठीक करने से लेकर अदरक कई स्वास्थ्य गुणों से भरपूर होती है। इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण आपको शरीर पर चढ़ी अतिरिक्त चर्बी भी कम करने में मदद कर सकते हैं। अदरक में शोगोल और जिंजरोल नाम के तत्व होते हैं। जह हम अदरक का सेवन करते हैं तो ये दोनों तत्व जैविक गतिविधियों को तेज कर देते हैं। अदरक के एंटीऑक्सीडेंट गुण मुक्त कण से लड़ते हैं और इस प्रकार सूजन को रोकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः हफ्ते में 2 से 3 बार कुछ ऐसे खाएंगे पपीता तो चंद दिनों में घट जाएगी शरीर की चर्बी

लंबे वक्त तक पेट भरा हुआ होता है महसूस

एक शोध में अधिक वजन वाले पुरुषों में भूख व संतुष्टि और मेटाबॉलिज्म संबंधी जोखिम कारकों की भावनाओं पर अदरक से बने गर्म पेय के प्रभावों का आकलन किया गया। शोध के निष्कर्षों में सामने आया कि वजन प्रबंधन में अदरक संभावित रूप से एक अहम भूमिका निभाता है क्योंकि अदरक के सेवन से भूख लगने में कमी आती है और तो और ब्लड शुगर लेवल पर कंट्रोल रहता है।

weight loss

पाचन में सहायता करता है अदरक

इस बात से सभी लोग वाकिफ होंगे कि स्वस्थ पाचन तंत्र स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए कितना जरूरी है। सुबह उठकर अदरक का पानी पीने से आपके मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है और आपके पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है।

इसे भी पढ़ेंः खाना खाने से पहले पीएं 2 गिलास पानी, पसीने के साथ बह जाएगी शरीर की सारी चर्बी और हो जाएंगे स्लिम

कैसे बनाएं अदरक का पानी

  • एक गिलास पानी उबालें। 
  • इसमें आधा चम्मच पिसी हुई हुआ अदरक मिलाएं। 
  • कम से कम दस मिनट या उससे अधिक समय तक उसे मिलाएं।
  • एक गिलास में मिश्रण डालें। लेकिन छलनी का प्रयोग जरूर करें। 
  • अगर आपको सिर्फ अदरक का पानी पीना पसंद नहीं तो आप स्वाद के लिए इसमें नींबू भी डाल सकते हैं।

जरूरी बात, जिसे रखें ध्यान

यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड मेडिकल सेंटर के अनुसार, वयस्कों को दिन में 4 ग्राम से अधिक अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए, फिर चाहे वह किसी भी रूप में हो।  वहीं दो साल से कम उम्र के बच्चों को अदरक नहीं खाने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा गर्भवती महिलाओं को प्रति दिन 1 ग्राम से अधिक अदरक नहीं लेनी चाहिए।

Read More Articles on weight loss in hindi

Disclaimer