Diabetes Diet: अब स्वाद और पोषण के साथ इन सुपरफूड्स से करें अपनी डायबिटीज कंट्रोल, कभी नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर

Diabetes Diet: डायबिटीज से पीड़ित लोग अक्सर अपनी डाइट को लेकर बहुत सचेत रहते हैं। उन्हें डर रहता है कि कहीं वह ऐसा न कुछ खा लें, जिससे उनका ब्लड शुगर बढ़ जाएं। आप इन सुपरफूड को बिना किसी डर के खा सकते हैं। 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaUpdated at: Nov 01, 2019 11:42 IST
Diabetes Diet: अब स्वाद और पोषण के साथ इन सुपरफूड्स से करें अपनी डायबिटीज कंट्रोल, कभी नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर

स्वादिष्ट और लजीज फूड खाना कौन नहीं चाहता लेकिन डायबिटीज से पीड़ित लोग इस दर्द को बखूबी जानते हैं। डायबिटीक लोगों को हमेशा ऐसे फूड को खाते वक्त ध्यान रखना होता है कि कहीं उनका ब्लड शुगर बढ़ न जाए। उनकी इसी बात को ध्यान में रखते हुए विभिन्न उत्पादक अपने खाद्य पदार्थों में शुगर और स्वाद को कम करने की कोशिश करते हैं लेकिन डायबिटीज से पीड़ितों को अपना मनचाहा स्वाद नहीं मिल पाता है। हालांकि मौजूद वक्त में दुनिया के विभिन्न हिस्सों से अलग-अलग तरह की स्वस्थ सामग्री प्राप्त की जाती है। आप अपने खाने की एक स्मार्ट प्लानिंग कर वहीं स्वाद और जरूरी पोषक तत्वों के साथ अपनी डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं। हम आपको ऐसे ही कुछ सुपरफूड के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके जरिए आप अपनी डायबिटीज को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं।

Diabetes diet

कार्ब की जरूरत की बेहतर समझ

अपनी डायबिटीक रेसिपी की योजना बनाने का सबसे पहला कदम है इस बारे में जानना कि आपको कितने कार्बोहाइड्रेट की जरूरत है और कितने प्रकार के कार्बोहाइड्रेट आपको चाहिए।  इसके संबंध में यह समझना बहुत जरूरी है कि आपके फूड में तीन विभिन्न प्रकार के कार्बोहाइड्रेट होते हैं जैसे स्टार्च, शुगर और फाइबर।

स्टार्ची फूड

इसमें मटर, मक्का, सेम, आलू सेम जैसे सब्जियां शामिल होती हैं। ओट्स, बार्ले जैसे साबुत अनाज और चावल को भी स्टार्ट की श्रेणी में डाला गया है। हालांकि इस बात को समझना बहुत जरूरी है कि अनाज को साबुत अनाज में विभाजित किया गया है। साबुत अनाज में सभी तीन कीटाणुओं की परतें होती और इसमें सभी जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं। जबकि रिफाइन्ड अनाज में केवल एंडोस्पर्म परत होती है, जिसमें किसी प्रकार का विटामिन और पोषक तत्व नहीं होता है। इसमें केवल स्टार्ची सामग्री पाई जाती है।

इसे भी पढ़ेंः दिनभर में कर लें बस ये 4 काम कभी नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर, कई रोगों से भी रहेंगे दूर

शुगर

गन्ने, शरबत, मिठाईयों और अन्य कच्चे स्त्रोतों से प्राप्त होनी वाली शुगर को डायरेक्ट शुगर कहते हैं जबकि इनडायरेक्ट शुगर दूध, फलों और अन्य स्त्रोतों से प्राप्त होती है।

Diabetes diet

फाइबर

फाइबर पौधों से प्राप्त होने वाला स्त्रोत है और यह स्वस्थ पाचन तंत्र के लिए बहुत जरूरी है। यह आपका पेट भरा रखने और आपकी पोषण की जरूरतों में योगदान दे सकता है।

इन तीनों प्रकार के कार्ब में से किसी का भी चुनाव करते वक्त सावधानी बरतनी चाहिए। इसके साथ ही आपको सोडा, स्वीट टी और फ्रूट पंच सहित शुगर ड्रिंक से बचना चाहिए। जूस के बजाए आपको साबुत फल खाने चाहिए। सफेद आलू की जगह शकरकंद आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकती है। इसके अलावा साबुत अनाज ओट मील, ब्राउन राइस और बार्ले को हमेशा अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए।

इसे भी पढ़ेंः सुबह नाश्ते में 20 ग्राम अंगूर खाने से कम होता है ब्लड शुगर, डायबिटीज से बचने में भी मिलेगी मदद

डायबिटीक सुपरफूड का अधिक से अधिक प्रयोग करें

डायबिटीज पीड़ितों के लिए जरूरी पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, पोटेशियम, फाइबर, मैग्निशियम के साथ-साथ विटामिन A,C और E इन सुपरफूड में पाए जाते हैं। ये सुपरफूड आपको स्वाद के साथ-साथ जरूरी पोषक तत्व भी प्रदान करेंगे। 

  • बींस
  • हरी पत्तेदार सब्जियां
  • सिटरस फल
  • शकरकंद
  • बेरी और टमाटर
  • ओमेगा-3 फैटी एसिड वाली मछलियां
  • साबुत अनाज, नट्स के साथ-साथ फैट फ्री मिल्क और दही।

इन सुपर फूड से बनी चीजों में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है, जो न केवल किसी भी खाने को स्वाद देने के साथ-साथ आपका ब्लड शुगर भी नहीं बढ़ाती। लेकिन आप इस बात का ध्यान रखें कि आपके खाने का आकार छोटा हो।

Read More Articles On Diabetes In Hindi

Disclaimer