खाना खाने से पहले पीएं 2 गिलास पानी, पसीने के साथ बह जाएगी शरीर की सारी चर्बी और हो जाएंगे स्लिम

Weight Loss: वजन कम करने का सरल और सस्ता तरीका है दो गिलास पानी। आइए आपको बताते हैं दो गिलास पानी से वजन कैसे कम किया जा सकता हैं।

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Jul 27, 2017
खाना खाने से पहले पीएं 2 गिलास पानी, पसीने के साथ बह जाएगी शरीर की सारी चर्बी और हो जाएंगे स्लिम

पानी कई रोगों को दूर करने की एक कारगर दवा है। जी हां, आपने बिल्कुल सही सुना लेकिन अगर पानी उबला हुआ है तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। गर्म या गुनगुना पानी न केवल हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को दूर करने का काम करता है बल्कि हमें फिट रखने में एक अहम भूमिका निभाता है। इसके अलावा अगर आप गर्म पानी पीने के शौकीन हैं तो इसमें नींबू और शहद मिलाकर पीएं। ऐसा करने से न केवल आप हाइड्रेट रहेंगे बल्कि आपमें पूरे दिन ऊर्जा का संचार रहेगा। इतना ही नहीं अगर आप सुबह उठकर गर्म पानी पीते हैं तो आप कई रोगों से दूर रह सकते हैं। पानी आपके स्वास्थ्य से लेकर सौंदर्य के लिए भी गुणकारी दवा है। अगर आप वजन कम करने का प्रयास कर रहे हैं तो सिर्फ डाइट ही काफी नहीं बल्कि इसके लिए थोड़ा सा प्रयास भी जरूरी हैं। वजन कम करने का सरल और सस्ता तरीका है दो ग्लास पानी। इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि दो ग्लास पानी से कैसे वजन कम किया जा सकता है।

2 glass water

दो गिलास पानी से कुछ इस तरह घटेगा वजन

खाना खाने से पहले पीएं पानी

अगर आप नियमित तौर पर खाने से पहले दो गिलास पानी पीते हैं तो आप बड़ी आसानी से वजन कम कर सकते हैं। दरअसल कई शोध में यह बात सामने आई है कि खाना खाने से पहले दो गिलास पानी पीने से आपकी भूख कम हो जाती है और आप जब खाना खाने बैठते हैं तो कम कैलोरी का सेवन करते हैं। पानी पीने से आपका पेट भरा रहता है, जिसके कारण आप जरूरत से ज्यादा खाना नहीं खाते हैं।

इसे भी पढ़ेंः दिन में पीएं 250 ml दूध शरीर से मक्खन की तरह निकल जाएगी चर्बी, होंगे और भी कई फायदे

कई साइड इफेक्ट से बच जाएंगे आप

अगर आप दिन में कम से कम तीन बार खाना खाते हैं और उससे पहले दो गिलास पानी पीते हैं तो निश्चित रूप से आप अपने वजन पर नियंत्रण पा सकते हैं। ज्यादा मात्रा में पानी पीने से आप कई तरह के संक्रमणों से भी बच सकते हैं।

2 glass water

ढाई किलो तक घट जाएगा वजन

शोध के मुताबिक, आमतौर पर रोजाना खाना खाने से आधा घंटा पहले कम से कम दो गिलास पानी पीने से आप ढाई किलो तक वजन कम कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः  दिवाली की मिठाईयां खा-खाकर फूल गया है पेट तो इन 4 तरीकों से 24 घंटे में अंदर करें पेट

पानी नहीं पीने से ज्यादा लगती है भूख

दरअसल, वजन बढ़ने के पीछे आपकी डाइट का बहुत बड़ा हाथ होता है। आपका वजन इस बात पर निर्भर करता है कि आप दिन भर में कितनी खुराक लेते हैं। अगर आपकी खुराक ज्यादा होगी और आप शारीरिक गतिविधियां सक्रिय रूप से नहीं करेंगे तो निश्चित रूप से आपका वजन बढ़ेगा ही।

तेजी से घटता है वजन

खाना खाने से पहले पानी पीने से आप कई समस्याओं के शिकार भी हो सकते हैं। दरअसल ऐसा करने से आपका वजन तेजी से घटता है इसलिए सही डाइट बहुत जरूरी है। गुनगुने पानी को भी स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन नुस्खा माना जाता हैं, यह वजन कम करने का सरल और सस्ता तरीका है। अगर आपको अपना वजन कम ही करना है तो आप कम कैलरी वाली और कम शुगर पेय पदार्थ लें । इसके साथ आपको अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए।

Read More Articles on weight loss in hindi

Disclaimer