Weight loss: दिवाली की मिठाईयां खा-खाकर फूल गया है पेट तो इन 4 तरीकों से 24 घंटे में अंदर करें पेट

दिवाली की मिठाईयां खा-खाकर अगर आपका पेट फूल गया है तो इन 4 आसान तरीकों से आप उसे अंदर कर सकते हैं। ये 4 तरीकें मात्र 24 घंटे में आपकी समस्या दूर कर सकते हैं। 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Oct 29, 2019Updated at: Oct 29, 2019
Weight loss: दिवाली की मिठाईयां खा-खाकर फूल गया है पेट तो इन 4 तरीकों से 24 घंटे में अंदर करें पेट

इस बात को स्वीकार करना जरूरी है कि फूले हुए पेट जैसी समस्या कोई दूसरी नहीं हो सकती। त्यौहार के बीच ढेर सारी मिठाईयों और क्या खाएं और क्या नहीं के बीच विकल्पों को चुनते हुए हमारा पेट कई कारणों से फूल जाता है। फिर चाहे आप किसी डाइट का सख्ती से पालन ही क्या न कर रहे हो या फिर एक्सरसाइज कर रहे हों। अगर समय रहते पेट फूलने की समस्या से छुटकारा न पाया जाए तो संक्रमण और वजन बढ़ने जैसी दिक्कतें हो सकती हैं। हालांकि फूले हुए पेट से लड़ना आसान है और यह आपको तेजी से वजन घटाने में भी मदद कर सकता है। आप कुछ आसान तरीकों से फूले हुए पेट से छुटकारा पा सकते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं आप इन तरीकों से अपना मेटाबॉलिज्म भी रिचार्ज कर सकते हैं जो आपकी वजन घटाने में भी मदद कर सकता है। इन तरीकों की सबसे अच्छी बात ये है कि इन तरीकों को काम करने में 24 घंटे से भी कम समय लगेगा।

इन 4 तरीकों से करें अंदर करें पेट

खुद को हाइड्रेट रखें

जब आप अपना पेट फूला हुआ महसूस कर रहे होते हैं तो आपको लगता है कि ज्यादा पानी पीने से आपका पेट और न फूल जाए। हालांकि, यह बिल्कुल ठीक नहीं है। जब आप बहुत अधिक पानी पीते हैं, तो आप अपने पाचन तंत्र को यह संकेत भेजते हैं कि अब उसे शरीर में मौजूदा जल स्तर (पानी का वजन) को रोक कर रखने की जरूरत नहीं है, ताकि पाचन के लिए रास्ता तैयार हो सके।

इसका एक अच्छा तरीका यह है कि आप अदरक से बना डिटॉक्स ड्रिंक पीएं जो आपको फूले हुए पेट से तुरंत आराम दिलाने का काम करता है। हालांकि इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि आप कॉफी बिल्कुल न पीएं। कैफीन आपको डिहाइड्रेट कर सकता है, जो आपके पेट को और फूला देगा। यह आपकी बॉडी में शुगर और कैलोरी के स्तर को भी बढ़ा सकता है, जिससे आपका पाचन बिगड़ सकता है। अगर आप विशेष रूप से वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं तो यह एक ऐसी चीज है जिससे आपको निश्चित रूप से बचना चाहिए।

इसे भी पढ़ेंः  सुबह नाश्ते में खाएं जापान की ये 'बनाना डाइट', तेजी से खत्म होगी शरीर पर जमा हर हिस्से की चर्बी

केले खाएं

फूले हुए पेट को अंदर करने का सबसे आसान तरीका है केला। इस फल में मौजूद पोटेशियम की मात्रा पानी की मात्रा को कम कर पाचन तंत्र में मौजूद सोडियम के अधिक स्तर को संतुलित करती है। महज एक केला आपको फूले हुए पेट से राहत दिलाने की क्षमता रखता है।

सेंधा नमक के पानी से नहाएं

सेंधा नमक एक शक्तिशाली घटक है, जो पलक झपकते ही आपके फूले पेट को अंदर करने का काम कर सकता है। इस नमक में मैग्नीशियम की बहुत अधिक मात्रा होती है, जो आपके शरीर से अतिरिक्त पानी की मात्रा को बाहर निकालने में मदद करती है और आपके शरीर में पानी बढ़ने की समस्या को रोकने का काम करती है। ऐसा करने से आप पेट फूलने की समस्या को आसानी से दूर कर सकते हैं। हालांकि,  डिहाइड्रेशन की समस्या से बचने के लिए सावधानी बरतें।

इसे भी पढ़ेंः लटकते पेट को तेजी से अंदर करने में मदद करते हैं ये 5 नट्स, पेट भी रहेगा फुल

नाश्ते में प्रोटीन लें

जब आप पेट फूला हुआ महसूस करते हैं तो कुछ भी खाने का विचार आपके दिमाग में बिल्कुल अंत में आता है। इसलिए बहुत जरूरी है कि सही आहार लिया जाए। सुबह में प्रोटीन और फाइबर से भरा नाश्ता आपके पूरे दिन ऊर्जा से भरा रखने में मदद करेगा, पाचन धीमा करेगा और फूलते हुए पेट से लड़ेगा। जब आप पेट फूलने की समस्या से परेशान हो तो बीन्स और डेयरी उत्पादों के सेवन से बचें। आप चाहें तो अपना डिनर जल्दी कर सकते हैं। ऐसा करने से आपकी बॉडी को आराम के लिए लंबा वक्त मिलेगा।

Read More Articles on weight loss in hindi

Disclaimer