Weight Loss : लटकते पेट को तेजी से अंदर करने में मदद करते हैं ये 5 नट्स, पेट भी रहेगा फुल

Weight Loss : लोगों के लिए वजन घटाना काफी मुश्किल होता है लेकिन डाइट में सही बदलाव आपकी इसमें मदद कर सकते हैं लेकिन यह पता होना चाहिए कि आप अपनी डाइट में क्या शामिल करें। नट्स आपकी डाइट और वजन घटाने दोनों में मदद कर सकते हैं। 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaUpdated at: Oct 19, 2019 17:14 IST
Weight Loss : लटकते पेट को तेजी से अंदर करने में मदद करते हैं ये 5 नट्स, पेट भी रहेगा फुल

आपकी डाइट में कभी भी पर्याप्त मात्रा में नट्स नहीं होते और इस बात से ज्यादातर लोग इत्तेफाक भी रखते हैं। सुपरफूड नाम के रूप में पहचाने जाने वाले नट्स में समृद्ध पोषक तत्व होते हैं, जो स्वास्थ्य समस्याओं से लड़कर हमें पोषण प्रदान करते हैं। इसके अलावा, इन्हें चबाना भी काफी आसान होता है! ऐसा कहा जाता है कि जो लोग अपने वजन को घटाने या बनाए रखने को लेकर काफी असमंजस की स्थिति में रहते हैं उन्हें कभी भी नट्स का ख्याल नहीं आता। ज्यादातर लोग सोचते हैं कि नट्स में ऐसी कैलोरी होती है जो वजन बढ़ाने का काम करती है। हालांकि, यह पूरी तरह से सच नहीं है। वास्तव में आप अपनी डाइट में कुछ प्रकार के नट्स को शामिल कर सकते हैं, जो वाकई में वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि नियमित रूप से नट्स का सेवन आपको तेजी से वजन घटाने में मदद कर सकता है और मोटापे के खतरे को भी रोका जा सकता है। अगर आप सोच रहे हैं कि ऐसे कौन से नट्स हैं, जो आपकी इसमें मदद कर सकते हैं तो हम आपको ऐसे 5 नट्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके लिए काफी फायदेमंद रहेंगे।

ऐसे 5 नट्स जो वजन घटाने में आपकी करेंगे मदद

बादाम

वजन घटाना हो या नहीं बादाम को हमेशा अपनी डाइट में शामिल करें। विशेषज्ञों के मुताबिक, रोजाना बादाम खाने से वजन घटाने में मदद मिलती है, आपका मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है और  खराब कोलेस्ट्रोल से लड़ने में भी मदद मिलती है। और तो और अगर आप अपने लटकते हुए पेट को अंदर करना चाहते हैं तो बादाम से अच्छा विकल्प आपके लिए नहीं हो सकता। 

इसे भी पढ़ेंः तेजी से वजन घटाने के लिए अपनाएं ये 3 फूड वाली ग्लूटन फ्री डाइट, चर्बी और साइज दोनों होंगे कम

पिस्ता

इस हरे रंग के नट में ढेर सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं! पिस्ता में प्रचुर मात्रा में विटामिन, खनिज पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। इसमें पाए जाने वाले  एंटीऑक्सिडेंट सक्रिय रूप से अतिरिक्त फैट से लड़ते हैं और आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं। कुल-मिलाकर यह सब चीजें आपके वजन घटाने को गति प्रदान करती है।

किशमिश 

किशमिश वजन घटाने वाला एक उत्तम स्नैक है। सूखे अंगूर में ऐसे रसायन पाए जाते हैं, जो आपकी भूख को रोकने की क्षमता रखते हैं। जब आप किशमिश खाते हैं, तो यह आपके शरीर में एक रासायनिक प्रतिक्रिया शुरू करती है, जो आपकी सांस को धीमा कर देती है। साथ ही, इसमें GABA के रूप में पाया जाने वाला शक्तिशाली न्यूरोट्रांसमीटर भी शामिल होता है, जो आपकी भूख को कम कर सकता है, पाचन को धीमा कर सकता है और तनाव के स्तर पर कार्य कर सकता है।

इसे भी पढ़ेंः कीटो डाइट लेने के बावजूद नहीं घट रहा वजन तो आप अनजाने में कर रहे यें 4 गलतियां, आज ही बदलें

खजूर

खजूर में कैलोरी भले ही ज्यादा हो लेकिन इनमें फाइबर की मात्रा काफी अच्छी होती है, जो पाचन क्रिया को तेज करती है और शरीर से फैट हटाने में मदद करती है। यह पेट भरने में भी आसानी पैदा करती है, इसलिए यह एक अच्छा स्नैक विकल्प है, जो आपके वजन घटाने की प्रक्रिया को आसान बनाता है।

अखरोट

अखरोट केवल मस्तिष्क के लिए ही अच्छा नहीं है बल्कि इसमें पाया जाने वाला अनसैच्यूरेटेड फैट और कुछ फैटी एसिड की हमारे शरीर को भी जरूरत होती है। अखरोट में मौजूद एक अच्छा पोषक तत्व एएलए है खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, पाचन को बढ़ाने, शरीर में फैट की गतिविधियों को नियंत्रित करने में मदद करता है, जिससे आपको तेजी से वजन कम करने में मदद मिलती है। एएलए एक महत्वपूर्ण एंजाइम है, जिसकी शरीर को काफी जरूरत होती है।

Read More Articles on weight loss in hindi

Disclaimer