Weight Management : तेजी से वजन घटाने के लिए अपनाएं ये 3 फूड वाली ग्लूटन फ्री डाइट, चर्बी और साइज दोनों होंगे कम

Weight Management : अगर आप भी वजन घटाने के लिए ग्लूटन फ्री डाइट का सहारा लेना चाहते हैं तो हम आपको ऐसे 3 खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आपको अपनी डेली डाइट में शामिल करना चाहिए। 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Oct 17, 2019Updated at: Oct 17, 2019
Weight Management : तेजी से वजन घटाने के लिए अपनाएं ये 3 फूड वाली ग्लूटन फ्री डाइट, चर्बी और साइज दोनों होंगे कम

बहुत से लोग इस बात को नहीं समझते कि वजन घटाने के लिए जितना जरूरी वर्कआउट है उतना ही जरूरी अपनी डाइट पर ध्यान देना भी है। हालांकि अगर इस बात पर ध्यान दिया जाए तो तेजी से वजन घटाने के लिए ग्लूटन फ्री डाइट सबसे बेहतरीन और आसान तरीका हो सकती है।  जो लोग नहीं जानते हैं कि ग्लूटन क्या है तो बता दें कि ग्लूटन एक प्रकार का प्रोटीन है, जो आमरूप से गेंहू, राई और जौ में पाया जाता है। हालांकि ग्लूटन से बचन पाना बहुत ही ज्यादा मुश्किल है लेकिन ग्लूटन फ्री डाइट ऐसी डाइट है, जो तेजी से वजन घटाने में मदद कर सकती है। अगर आप भी वजन घटाने के लिए ग्लूटन फ्री डाइट का सहारा लेना चाहते हैं तो हम आपको ऐसे 3 खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आपको अपनी डेली डाइट में शामिल करना चाहिए।

ये 3 चीजें डाइट में करें शामिल और तेजी से घटाएं वजन

ब्राउन राइस से करें दोस्ती

यह समझना बहुत ज्यादा जरूरी है कि अधिकांश अनाज ग्लूटन फ्री होते हैं। इसलिए, ब्राउन राइस और बकव्हीट जैसे अनाज आपके ग्लूटन फ्री डाइट के लिए अच्छे विकल्प हैं। हालांकि सफेद चावल भी ग्लूटन फ्री होते हैं लेकिन इसे ब्राउन राइस के साथ बदलने से यह सुनिश्चित करेगा कि आप सभी पोषक तत्वों और फाइबर को अच्छी तरह से ले रहे हैं।

इसे भी पढ़ेंः कीटो डाइट लेने के बावजूद नहीं घट रहा वजन तो आप अनजाने में कर रहे यें 4 गलतियां, आज ही बदलें

मसाले

भारतीय व्यंजनों का एक अभिन्न हिस्सा, लाल मिर्ची, हल्दी और दालचीनी जैसे मसाले न केवल ग्लूटन फ्री होते हैं बल्कि यह वजन घटाने में भी सहायता करते हैं।

  • दालचीनी : यह सुगंधित मसाला दालचीनी के पेड़ों की आंतरिक छाल से प्राप्त किया जाता है। एंटीऑक्सिडेंट से समृद्ध दालचीनी कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। यह मसाला आपको भूख के कारण होने वाले दर्द को दूर करने में मदद करता है।
  • हल्दी : यह मसाला मोटापे से जुड़ी सूजन को कम करने के रूप में प्रसिद्ध माना जाता है।  इस प्रकार से यह आपको वजन घटाने में मदद कर सकता है।

इसे भी पढ़ेंः सुबह की ये 3 खराब आदतें कम नहीं होने देती आपकी तोंद, जानें इन्हें बदलने का आसान तरीका

नट्स

क्या आप जानते हैं कि सभी प्रकार के नट्स और बीज ग्लूटन फ्री होते हैं? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ें। बादाम से लेकर अखरोट, काजू, पिस्ता तक आप विभिन्न प्रकार के नट्स को अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं। इतना ही नहीं अगर आप शाम को चार बजे यह स्नैक खाते हैं,तो आपकी भूख तो शांत होगी हो ही साथ ही आपको एनर्जी भी मिलेगी। आप सभी प्रकार के नट्स को मिक्स कर मुठ्ठी भर नट्स खा सकते हैं। हालांकि इस बात का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है कि सही मात्रा में खाएं और जरूरत से ज्यादा खाना खाने से बचे।

(Medically Reviewed: मिस. शिखा कौशिश, सीनियर डायटिशियन, एक्शन कैंसर हॉस्पिटल) 

Read More Articles on weight loss in hindi

Disclaimer