Weight Loss Tips: कीटो डाइट लेने के बावजूद नहीं घट रहा वजन तो आप अनजाने में कर रहे यें 4 गलतियां, आज ही बदलें

कीटो डाइट (keto diet) वजन घटान के लिए प्रचलन में है। इस डाइट में लो-कार्ब, औसत प्रोटीन, हाई फैट-वाली चीजों का सेवन किया जाता है।

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaUpdated at: Jan 18, 2020 11:16 IST
Weight Loss Tips: कीटो डाइट लेने के बावजूद नहीं घट रहा वजन तो आप अनजाने में कर रहे यें 4 गलतियां, आज ही बदलें

कीटो डाइट (keto diet) आजकल वजन घटाने के लिए काफी पॉपुलर डाइट मानी जा रही है। ये एक लो-कार्ब, औसत प्रोटीन, हाई फैट-डाइट वजन घटाने और अपने काम को बेहतर तरीके से करने के लिए काफी प्रसिद्ध है। आखिर कार्ब सेवन को कम करना और अधिक फैट खाना कितना मुश्किल हो सकता है लेकिन यही आप सबसे बड़ी गलती करते हैं। कीटो डाइट कोई सरल डाइट नहीं है। कीटो डाइट (keto diet) शुरू करने वाले कई लोग बिना सही खोजबीन के ही इस डाइट को लेना शुरू कर देते हैं और यह उनके लिए प्रभावी साबित नहीं होती। इस डाइट को शुरू करने से पहले आपको इसकी पूरी जानकारी होना चाहिए नहीं तो इसके कई साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं। अगर आप सोच रहे हैं कि ऐसी कौन सी बातें बहुत ज्यादा जरूरी है तो हम आपको ऐसी 4 गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो अक्सर लोग करते हैं और वजन नहीं घटा पाते।

कीटो डाइट (keto diet) के साथ ये 4 गलतियां नहीं घटने देती वजन

पर्याप्त मात्रा में पानी न पीना

कीटो डाइट (keto diet) में आपका शरीर ईंधन के लिए फैट को बर्न करता है और जब शरीर इस प्रक्रिया को शुरू करता है, तो तरल पदार्थ का सेवन बढ़ाना बेहद ही महत्वपूर्ण है। अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं तो आपका मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाएगा और आप अपना वजन कम नहीं कर पाएंगे। पानी पोषक तत्वों के सही सर्कुलेशन में मदद करता है, विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है और फैट को बर्न करने में भी मदद करता है।

इसे भी पढ़ेंः सुबह की ये 3 खराब आदतें कम नहीं होने देती आपकी तोंद, जानें इन्हें बदलने का आसान तरीका

जरूरत से ज्यादा डेयरी उत्पादों का सेवन

डेयरी उत्पाद लो कार्ब और हाई फैट फूड के सबसे अच्छे स्त्रोत हैं लेकिन जरूरत से ज्यादा डेयरी उत्पाद आपके डाइट प्लान को बर्बाद कर सकते हैं। अगर आप जो डेयरी उत्पाद ले रहे हैं उनपर नियंत्रण नहीं रखेंगे तो आप ओवरइटिंग का शिकार हो सकते हैं। संतुलन बहुत जरूरी है। इसके अलावा कई डेयरी उत्पादों में शुगर होता है इसलिए हमेशा इन्हें खरीदते वक्त लेबल जरूर पढ़ें।

पर्याप्त मात्रा में फैट न लेना

कीटो डाइट (keto diet) में फैट की मात्रा अधिक होती है और ज्यादातर लोग मोटापे का शिकार होने के कारण बहुत अधिक फैट खाने से डरते हैं। लेकिन जब आप अपने कार्ब सेवन को सीमित कर देते हैं तो आपको अधिक फैट लेना बहुत ही महत्वपूर्ण हो जाता है। सही मात्रा में फैट नहीं खाने से आपके हार्मोन संतुलम और मेटाबॉलिज्म में कमी हो सकती है। सही डाइट लेने के बाद भी आपको माइक्रो और मैक्रोन्यूट्रिएंट्स की कमी के कारण सुस्ती महसूस होगी। सही प्रकार का फैट खाना भी महत्वपूर्ण है। अपनी डाइट में एनिमल फैट, जैतून का तेल, मोनोअनसैचुरेटेड फैट जरूर शामिल करें।

इसे भी पढ़ेंः तेजी से वजन घटाना है तो पीएं ये 3 वेजीटेबल सूप जल्द खत्म हो जाएगी पेट की जिद्दी चर्बी, जानें विधि

जरूरत से ज्यादा स्नैक लेना

स्नैक खाकर आप अपनी डाइट से अधिक कैलोरी लेना बहुत ही आसान तरीका है। कीटो डाइट के संतुष्टजनक प्रभाव हैं, जिसका मतलब है कि इस डाइट का सेवन करते वक्त आपको स्नैक की तलब नहीं लगेगी। अगर आपको फिर भी भूख लग रही है तो अपनी डाइट में थोड़े से और नाममात्र स्नैक शामिल करें। आप बीज, चीज, एवोकेडो और नट्स का सहारा ले सकते हैं। लेकिन आप ये तभी ले जब आपको अपने भोजन के बीच में बहुत ज्यादा भूख लगे।

Read More Articles on weight loss in hindi

Disclaimer