Diabetes Snacks: डायबिटीज रोगियों के लिए बेहतरीन स्नैक है बादाम, जानें कब और कितना खाएं

बादाम खाना डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें मैग्नीशियम होता है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है। जानें कितनी मात्रा में और कैसे खाएं बादाम, ताकि न बढ़े आपका ब्लड शुगर लेवल।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Aug 16, 2019Updated at: Aug 16, 2019
Diabetes Snacks: डायबिटीज रोगियों के लिए बेहतरीन स्नैक है बादाम, जानें कब और कितना खाएं

बादाम सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। बचपन से आप सुनते होंगे कि बादाम खाने से याददाश्त तेज होती है। बादाम में मौजूद ढेर सारे पोषक तत्वों के कारण ये सिर्फ बुद्धि क्षमता ही नहीं बढ़ाते, बल्कि शरीर को ढेर सारी बीमारियों से भी बचाते हैं। बादाम खाना हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। इसके अलावा बादाम का सेवन शरीर में खून बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। डायबिटीज एक ऐसा रोग है, जिसमें गलत आहार खाने से शरीर में ब्लड शुगर बढ़ जाता है, जो मरीज के लिए खतरनाक हो सकता है। रोजाना बादाम खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है और डायबिटीज रोगी स्वस्थ रह सकते हैं। आइए आपको बताते हैं डायबिटीज में बादाम खाने के फायदे और खाने का सही तरीका।

डायबिटीज में फायदेमंद है बादाम का सेवन

बादामों पर हुई कई तरह की रिसर्च बताती हैं कि बादाम का सेवन करनने से ब्लड शुगर को कंट्रोल होता है। इसीलिए बादाम को डायबिटीज रोगियों के लिए बेस्ट स्नैक्स में गिना जाता है। दरअसल बादाम में मैग्नीशियम की मात्रा ज्यादा होती है। टाइप-2 डायबिटीज के ज्यादातर मरीजों में मैग्नीशियम की कमी होती है। ऐसे में बादाम के सेवन से डायबिटीज रोगियों को पर्याप्त मैग्नीशियम मिल जाता है, जिससे उनके शरीर में इंसुलिन का लेवल अच्छा रहता है।

इसके अलावा बादाम में विटामिन ई और हाई क्वालिटी का प्रोटीन होता है, जो त्वचा में चमक लाने, बालों को टूटने-झड़ने से बचाने में मददगार है। डायबिटीज रोगियों में भी त्वचा की समस्याएं देखने को मिलती हैं, इसलिए बादाम उन्हें इन समस्याओं से भी बचाता है।

इसे भी पढ़ें:- Diabetes Emergency Tips: ब्लड शुगर बढ़ने पर इन 5 तरीकों से तुरंत करें कंट्रोल, 10 मिनट में घटेगा ग्लूकोज

कितना बादाम खाना है फायदेमंद?

आमतौर पर डायटीशियन मानते हैं कि एक दिन में एक मुट्ठी बादाम खाना सेहत के लिए अच्छा होता है। एक मुट्ठी में लगभग 15-17 बादाम आते हैं। United States Department of Agriculture (USDA) के मुताबिक एक दिन में 28 ग्राम से ज्यादा कच्चे बादाम नहीं खाने चाहिए। 1 औंस (लगभग 28 ग्राम) बादाम खाने से आपको-

  • 164 कैलोरीज एनर्जी
  • 6 ग्राम प्रोटीन
  • और 3.5 ग्राम डाइट्री फाइबर मिलता है।

हालांकि बादाम की तासीर गर्म होती है, इसलिए गर्मी के मौसम में कम बादाम खाने चाहिए। स्लिम-ट्रिम सेंटर दिल्ली की डायटीशियन सोनम धींगरा बताती हैं कि, "डायबिटीज रोगियों के लिए बादाम खाना अच्छा होता है, मगर इसके साथ ही उन्हें अपने आहार में दूसरी हेल्दी चीजें भी शामिल करनी चाहिए। फाइबर (रेशेदार) वाले आहार जैसे- अनाज, कच्चे फल और सब्जियां आदि खाने से शुगर ब्लड में धीरे-धीरे रिलीज होता है, जिससे मरीज को कोई परेशानी नहीं होती है।"

इसे भी पढ़ें:- डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है तिल, तेजी से कंट्रोल करे ब्लड शुगर लेवल

कैसे खाना चाहिए बादाम?

आप बादाम को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर अपने सुबह के नाश्ते में शामिल कर सकते हैं। ओट्स, स्मूदी, सलाद आदि में डालकर आप बादाम खा सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो होल व्हीट से बनी ब्रेड पर अलमंड बटर लगाकर खा सकते हैं। इसके अलावा लंच में आप फलों और सब्जियों के सलाद में कटे हुए बादाम डालकर खा सकते हैं। अगर ज्यादा बादाम खाने से आपको मुंह में छालों, बाल झड़ने या पेट की समस्याएं हो रही हैं, तो इसका अर्थ है कि आप ज्यादा बादाम खा रहे हैं या बादाम की गर्मी आपके पेट को प्रभावित कर रही है।

इसलिए बादाम खाने का सबसे अच्छा तरीका ये है कि रात में आप 10-12 बादामों को पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इनके छिलके उतारकर इन्हें खाएं। इससे बादाम में कई पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ जाती है और बादाम आपको नुकसान भी नहीं करेंगे।

Read more articles on Diabetes in Hindi






Disclaimer