Weight loss: दिन में पीएं 250 ml दूध शरीर से मक्खन की तरह निकल जाएगी चर्बी, होंगे और भी कई फायदे

हम सभी जानते हैं कि दूध सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है, लेकिन कुछ लोग दूध इसलिए नहीं पीते क्योंकि उन्हें लगता है कि दूध पीने से वह मोटे हो जायेगें लेकिन ऐसा नहीं है। आप अगर इस तरह से दूध पीएंगे तो आप तेजी से वजन घटा सकेंगे। 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Oct 30, 2019
Weight loss: दिन में पीएं 250 ml दूध शरीर से मक्खन की तरह निकल जाएगी चर्बी, होंगे और भी कई फायदे

अगर आप अपने बढ़ते पेट से परेशान हैं और वजन घटाने की कोशिशों में जुटे हैं तो आपको दुनियाभर के लोग अलग-अलग तरह की सलाह देंगे, जिन्हें सुनकर आपका सिर चकरा जाएगा। इन सब राय में से एक सबसे आम है, और वह तेजी से वजन घटाने के लिए डेयरी उत्पादों से दूर रहना। प्रोटीन, कैल्शियम और अन्य पोषक तत्वों से युक्त दूध खुद में ही एक पूरक फूड या फिर कहें पेय पदार्थ माना जाता है। सोने से पहले एक गिलास दूध पीने से रात को अच्छी नींद आती है। हालांकि मौजूदा वक्त में बहुत से लोग दूध के शाकाहार विकल्प तलाश रहे हैं, जिसमं सोया और बादाम ड्रिंक शामिल हैं। लेकिन दूध इन सबसे से बेहतर है। एक शोध के मुताबिक, अपनी रोजाना की डाइट में एक गिलास दूध शामिल करने से आप अपने शरीर के अतिरिक्त वजन को कम कर सकते हैं।

वजन घटाने के लिए मिल्क डाइट

अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, दूध सहित डेयरी उत्पाद आपको वजन घटाने में मदद कर सकता है। अध्ययन के मुख्य लेखक डैनिट आर. शाहर ने बताया कि हमारा अध्ययन बताता है कि रोजाना कैल्शियम की अधिक मात्रा और विटामिन डी की अधिकता दोनों ही वजन घटाने की डाइट से जुड़ी हुई हैं।

इसे भी पढ़ेंः दिवाली की मिठाईयां खा-खाकर फूल गया है पेट तो इन 4 तरीकों से 24 घंटे में अंदर करें पेट

क्या कहता है अध्ययन

शोध में इस तथ्य पर प्रकाश डाला गया कि वे लोग, जिन्होंने छह महीने तक रोजाना ज्यादा से ज्यादा मात्रा में डेयरी उत्पादों का सेवन किया उन्होंने ऐसा नहीं करने वाले लोगों की तुलना में दो वर्षों में 5.4 किलोग्राम तक वजन कम किया। जबकि ज्यादा डेयरी फूड नहीं लेने वाले लोगों ने केवल 3.1 किलोग्राम वजन कम किया।  हालांकि दूध और वजन घटाने के बीच संबंध स्पष्ट तौर पर सामने नहीं आए हैं लेकिन अपनी रोजाना की डाइट में एक गिलास दूध शामिल करने के फायदे के पर्याप्त सबूत पाए गए हैं।

पेट भरा रखने में फायदेमंद

सुबह नाश्ते में एक गिलास दूध गटकने के लिए आपके माता-पिता इसलिए जोर देते हैं क्योंकि इसमें भूख को शांत रखने वाले गुण होते हैं जैसे पेपटाइड वाईवाई। इसके अलावा दूध के साथ दिन की शुरुआत करना आपके लिए काफी अच्छा होता है क्योंकि यह आपका पेट भरा हुआ रखता है। इसके परिणामस्वरूप आप कम खाते हैं और अपनी डाइट से जुड़े रहते हैं।

वर्कआउट के बाद सबसे अच्छा विकल्प दूध

दूध कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन बी2, बी12 और कई अन्य जरूरी पोषक तत्वों से भरा होता है। इसका मतलब है पावर पैक वर्कआउट के बाद एक गिलास दूध आपको जरूरी एनर्जी दे सकता है। यह आपकी मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत रखने में भी मदद करता है।

इसे भी पढ़ेंः लटकते पेट को तेजी से अंदर करने में मदद करते हैं ये 5 नट्स, पेट भी रहेगा फुल

वजन घटाने के लिए दिन में कितना दूध पीना जरूरी

दूध का नाम सुनकर आपके दिमाग में फ्लेवर्ड मिल्क की याद आती होगी, इसका स्वाद भले ही अच्छा हो लेकिन वजन घटाने के लिए यह आपके लिए अच्छा नहीं है। यह कैलोरी से भरपूर होता है इसलिए आपको रेगुलर दूध यानी की साधारण दूध की सलाह दी जाती है। एक व्यस्क को दिन में करीब 250 एमएल दूध पीना चाहिए, जिसमें करीब 150 कैलोरी होती है। वहीं एक गिलास सप्रेटा दूध में मात्र 83 कैलोरी होती हैं।

इसलिए आप अपनी कैलोरी के हिसाब से अपना दूध का गिलास चुन सकते हैं। हालांकि इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आपको दूध से एलर्जी या फिर बदहजमी तो नहीं होती।

Read More Articles on weight loss in hindi

Disclaimer