पति हर बात पर बोलता है झूठ? रिलेशनशिप एक्सपर्ट से जानें इस परिस्थिति में आपको क्या करना चाहिए

पति अगर हर बात पर झूठ बोल रहा है तो ऐसे में पत्नी कुछ तरीकों को अपनाकर परिस्थिति का सामना कर सकती हैं। जानते हैं कौन-से हैं ये तरीके...

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Dec 09, 2021Updated at: Dec 09, 2021
पति हर बात पर बोलता है झूठ? रिलेशनशिप एक्सपर्ट से जानें इस परिस्थिति में आपको क्या करना चाहिए

पति पत्नी के रिश्ते में विश्वास, भरोसे और प्यार का होना जरूरी है। जहां पति अपनी पत्नी से ईमानदारी चाहता है वही पत्नी भी चाहती है कि उसका पति उससे कभी झूठ ना बोले और बड़ी से बड़ी या छोटी से छोटी बात उसके साथ शेयर करे। लेकिन यदि पति की आदत झूठ बोलने की है या वह पत्नी को आधी अधूरी बातें बताता है तो ऐसे में ना केवल रिश्ता कमजोर हो सकता है बल्कि विश्वास और भरोसा दोनों ही टूटने लगते हैं। ऐसे में पत्नी को समय रहते कदम उठाना जरूरी है। आज का हमारा लेख भी इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि पत्नी अपने पति की झूठ बोलने की आदत को कैसे दूर कर सकती हैं। इसके लिए आईबीएस हॉस्पिटल दिल्ली की मैरिज काउंसलर शिवानी मिश्री साधु (Marriage Counselor Shivani Misri Sadhoo) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे...

1 - अपनी पति की आदत को पहचानें

पत्नी का सबसे पहले ये जानना जरूरी है कि पति किन परिस्थितियों में आपसे झूठ बोल रहा है। उदाहरण के तौर पर यदि वह किसी से मिलने जा रहा है और आपसे झूठ बोलकर जा रहा है तो हो सकता है कि वो आपको धोखा दे रहा हों। वहीं अगर कोई ऑफिस से संबंधित बात है और उस बात को छुपाने के लिए वह आपसे झूठ बोल रहा है तो हो सकता है कि उसे आपको बताने में शर्म आ रही हो। ऐसे में सबसे पहले परिस्थिति का पता लगाना जरूरी है।

2 - बात को दोहराने के लिए कहें

अगर आपको पता है कि आपका पति आपसे झूठ बोल रहा है तो उसके बाद भी आप उसके झूठ को सच की तरह सुनें और उससे फिर से उस झूठ को दौहराने के लिए कहें। ऐसा इसलिए क्योंकि जब हम किसी इंसान से झूठ बोलते हैं और उसे झूठ को दोबारा दौहराने के लिए कहते हैं तो किसी ना किसी शब्द में या लाइन में हमारी बात पलट सकती है और सामने वाले व्यक्ति को एहसास हो जाता है कि वह व्यक्ति झूठ बोल रहा है। ऐसे आप भी अपने पति से दोबारा झूठ बोलने के लिए कहें।

इसे भी पढ़ें- पार्टनर के रूखे व्यवहार और हमेशा अपनी चलाने वाली आदत से हैं परेशान, तो अपनाएं ये 7 तरीके

3 - एहसास दिलाएं कि आपको सब पता है

यदि आपको पता है कि पति आपसे किसी विषय पर झूठ बोल रहा है तो ऐसे में इस बात का एहसास आप अपने पति को भी कराएं। इससे ना केवल उसे शर्म आएगी बल्कि भविष्य में वे आपसे झूठ बोलने से बचेगा। इससे अलग आप भी किसी भी परिस्थिति में अपने पति से झूठ ना बोलें। वरना जब आप अपने पति का झूठ पकड़ेंगे तो अपनी गलती छुपाने को लिए आपकी गलती को हाईलाइट कर सकता है। 

4 - खुलकर करें बात

अगर आपका पति हर बात पर झूठ बोल रहा है तो ऐसे में उससे बात करें। कभी-कभी महिलाएं ये सोचकर कुछ नहीं बोलती की पति बुरा मान जाएगा। लेकिन बता दें कि इससे आप मन ही मन घुटते रहते हैं और ये रिश्ते में तनाव का कारण बन सकता है। ऐसे में अपने पति से खुलकर बात करें।

5 - खुद को ना दें दोष 

चूंकि आपका पति आपसे झूठ बोल रहा है तो इसका मतलब ये बिल्कुल नहीं है कि इसमें आपकी गलती है। ऐसे में खुद को दोष देना बंद करें। ध्यान दें कि पति अपने निजी कारणों के चलते आपसे झूठ बोल रहा है। ऐसे में यदि आप खुद को दोष देंगे तो ना केवल आपका आत्मविश्वास कमजोर होगा बल्कि इसे आप अपने पति को झूठ बोलने के लिए ना चाहते हुए भी प्रेरित कर सकते हैं।  

इसे भी पढ़ें- क्या आप भी रिलेशनशिप में हो रहे हैं पार्टनर के 'इमोशनल एब्यूज' का शिकार? जानें इसके 5 संकेत

6 - रिश्ता हो रहा है प्रभावित

यदि पति के झूठ बोलने से आप दोनों का रिश्ता प्रभावित हो रहा है तो ऐसे में अपने पति को इस बारे में बताएं। अगर आप इस बारे में पति को नहीं बताएंगे तो हो सकता है कि इससे रिश्ता और कमजोर हो जाए। ऐसे में अपने पति को परिस्थिति का अहसास करवाएं और समझाएं कि उनके झूठ बोलने से आप दोनों का रिश्ता टूट भी सकता है। 

7 -  झूठ बोलने का कारण पूछें

अगर आपका पति आपसे झूठ बोल रहा है तो ऐसे में आप सीधे अपने पति से उसका कारण पूछ सकते हैं। इससे पति को आपके सामने झूठ बोलने में शर्म आएगी और आप को भी कारण पता चलेगा। वहीं अगर आपके पूछने पर भी वो झूठ बोल रहा है तो ऐसे में आप बात को अनदेखा करें उनकी बातों पर ध्यान ना दें। इससे भी पति को अपने झूठ का अहसास हो सकता है और वो भविष्य में आपसे झूठ बोलने से पहले सोच सकता है।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि पति पत्नी के रिश्ते में झूठ के आ जानें से रिश्ता कमजोर हो सकता है। वहीं प्यार भी कम हो सकता है। ऐसे में यदि पत्नियों को पता है कि उनके पति उनसे झूठ बोल रहे हैं तो इस परिस्थिति से निकलने के लिए ऊपर बताए गए कुछ तरीकों को अपनाएं। ध्यान दें कि हर रिश्ते की डोर नाजुक होती है। वहीं रिश्तों की परिस्थिति भी अलग होती है। ऐसे में सबसे पहले पहचानें की रिश्ता क्यों कमजोर पड़ रहा है। इसके लिए आप किसी एक्सपर्ट की राय भी ले सकते हैं। 

 

इस लेख में फोटोज़ Freepik से ली गई हैं।

Disclaimer