पुरुषों के इन 2 गुप्त रोगों में बड़े काम की है ये 1 छोटी सी चीज, जानें शरीर को मिलने वाले अन्य फायदे

मौजूदा वक्त में पुरुष कई कारणों से गुप्त रोगों का शिकार हो जाते हैं, जिनमें से ये 2 गुप्त रोग का इलाज है। 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Jan 20, 2020Updated at: Jan 20, 2020
पुरुषों के इन 2 गुप्त रोगों में बड़े काम की है ये 1 छोटी सी चीज, जानें शरीर को मिलने वाले अन्य फायदे

वे पुरुष जो बांझपन और छोटे अंडकोष (testicles) जैसी समस्या का साममा कर रहे हैं उनके लिए एक अच्छी खबर है। हाल ही में हुए एक अध्ययन में पाया गया कि रोजाना फिश ऑयल का प्रयोग करने से स्पर्म के उत्पादन में वृद्धि होती है और आपका अंडकोष बड़ा होता है। हालांकि इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है कि प्रति एमएल 1.5 करोड़ से कम स्पर्म काउंट को लो काउंट माना जाता है और ये आपकी पार्टनर को गर्भवती बनाने के लिए पर्याप्त नहीं है। मेडिकल की भाषा में इसे ओलीगोस्पर्मिया (अल्पशुक्राणुता) कहते हैं।   

sperm

फिश ऑयल में फैटी एसिड बेहद फायदेमंद

हेल्दी स्पर्म काउंट आपके पार्टनर को गर्भवती बनाने की संभावना बढ़ा देता है। जर्नल जेएएमए नेटवर्क में प्रकाशित एक हालिया अध्ययन के मुताबिक, फिश ऑयल में ओमेगा-3 फैटी एसिड की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जो स्पर्म के घनत्व और टोटल स्पर्म काउंट को बढ़ाने का काम करती हैं। इसके अलावा फैटी एसिड में गोल-आकार के शुक्राणुओं को शंकु आकार में बदलने की क्षमता होती है, जो तेजी से तैरने में सक्षम होते हैं। ये स्पर्म को अंडे से मिलने वाले प्रोटीन की मात्रा में भी प्रचुर बनाते हैं।

इसे भी पढ़ेंः अब आपके शरीर का नॉर्मल टेम्परेचर 98.6 फारेनहाइट नहीं, जानें शोधकर्ताओं का बताया गया नया टेम्परेचर

इस कारण होता है प्रजनन क्षमता में सुधार

डोकोसैक्सिनोइक एसिड या डीएचए एक प्रकार का ओमेगा-3 फैटी एसिड है, जो पुरुषों की प्रजनन क्षमता में सुधार करता है। आमतौर पर इसकी सघनता वीर्यकोष और मस्तिष्क में बहुत ज्यादा होती है। इसके कारण ही स्पर्म के उत्पादन में मदद मिलती है।

sperm

फिश ऑयल के कई फायदे

इसके अलावा फिश ऑयल के बहुत से फायदे होते हैं। आपके ह्रदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने से लेकर मानसिक स्वास्थ्य के उपचार में मदद करने तक, और तो और वजन कम करने में भी फिश ऑयल काफी फायदेमंद माना जाता है। इतना ही नहीं ये शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाने और बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में संभावित रूप से मदद करता है। इसके साथ ही फिश ऑयल प्लाक जमा होने से रोकता है और असामान्य ह्रदय रिदम को कम करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ेंः प्रोटीन से भरे ये 3 फूड्स वजन कम करने में है फायदेमंद, बिना जिम जाए रहेंगे फिट

मस्तिष्क को मिलता है ये फायदा

मानवीय मस्तिष्क का 60 फीसदी हिस्सा फैट से बना होता है और इस फैट की महत्वपूर्ण मात्रा ओमेगा-3 फैटी एसिड होती है। इसलिए फिश ऑयल मस्तिष्क गतिविधियों में सुधार करता है और मानसिक विकारों से राहत दिलाने में मदद करता है। इतना ही नहीं नियमित रूप से फिश ऑयल का सेवन आपके कमर पर चढ़ी चर्बी को कम कर प्रभावी रूप से वजन कम करने में मदद करता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी देखने की क्षमता में कमी के सबसे प्रमुख कारणों में से एक है।

धब्बों का खतरा होता है कम

अध्ययन के मुताबिक, फैटी एसिड के सेवन को बढ़ाने से उम्र से संबंधित चेहरे पर धब्बों के बढ़ने का खतरा कम हो जाता है।

Read more articles on Health News in Hindi

Disclaimer