चेहरे और बाल दोनों के लिए फायदेमंद है विटामिन-ई, जानें अपने ग्रूमिंग रूटीन में इसे कैसे करें शामिल

विटामिन-ई चेहरे और बाल दोनों के लिए एक प्रभावी एक्टिव इंग्रेडिएंट्स के रूप में काम कर सकता है। जानते हैं कैसे इसे अपने ग्रूमिंग रूटीन में शामिल करें।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Jul 27, 2020Updated at: Jul 27, 2020
चेहरे और बाल दोनों के लिए फायदेमंद है विटामिन-ई, जानें अपने ग्रूमिंग रूटीन में इसे कैसे करें शामिल

स्किन केयर और हेयर केयर के लिए लोग तरह-तरह के चीजों का इस्तेमाल करते हैं। पर विटामिन-ई एक ऐसी चीज है, जो इन दोनों के अंदुरुनी ग्रोथ को बहुत हद तक प्रभावित कर सकता है। विटामिन-ई चेहरे के मुक्त कणों से लड़ सकता है, प्राकृतिक त्वचा पाने में मदद कर सकता है और परतदार क्षेत्रों को मॉइस्चराइज कर सकता है। इसी तरह ये बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। ये न सिर्फ गहराई से बालों को मॉइस्चराइज कर सकते हैं, बल्कि टूटे बालों की मरम्मत भी कर सकता है। साथ ही इसके कई और फायदे भी हैं। तो आइए जानते हैं कि हम कैसे अपने चेहरे और बालों के लिए हम रोजाना विटामिन-ई का इस्तेमाल कर सकते हैं।

insidebenefitsofvitamine

शुष्क त्वचा के लिए एक मॉइस्चराइजिंग मास्क

भारी मेकअप लगाने या पूरे दिन धूप में रहने के बाद एक मॉइस्चराइजिंग मास्क लगाना फेस के लिए बहुत फायदेमंद है। एलोवेरा और विटामिन-ई को एक चिपचिपे पेस्ट में मिलाएं और त्वचा पर लगाएं। धूप की हानिकारक किरणें त्वचा को अवशोषित कर सकती हैं और नमी को इसमें लॉक कर सकती हैं। साथ ही विटामिन ई त्वचा के कोलेजन को बढ़ाने का भी काम करती है। ऐसे में शुष्क त्वचा को झुर्रियों से बचाए रखने के लिए ये मास्क बहुत जरूरी है।

एक्सफोलिएटिंग पेस्ट बना कर

विटामिन-सी और विटामिन-ई एक साथ सबसे अच्छा काम करते हैं। एक पेस्ट में मैश किया हुआ पपीता और विटामिन ई की कुछ बूंदें मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। पपीता कॉम्प्लेक्शन को उज्ज्वल करते हुए मृत त्वचा कोशिकाओं को धीमा कर देता है, जबकि विटामिन ई त्वचा की सुरक्षा को मजबूत करता है।

इसे भी पढ़ें : विटामिन बी-6 और बी-12 की कमी से हो सकते हैं आपके बाल सफेद, जानें किन चीजों से करें पूर्ति

चेहरे और बालों की मालिश के लिए तेल

विटामिन-ई का सबसे आम उपयोग स्किनकेयर में होता है लेकिन ये बाल गिरने में भी कमी ला सकता है। यह अल्फा-टोकोफेरॉल में समृद्ध है, जो सिर के ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने में मदद करता है और इसलिए बालों को पोषण देता है। सबसे अच्छे उपाय के लिए इसे नारियल तेल के साथ मिलाएं और इसे अपने बालों में लगाएं। इसके अलावा आप इसे अपने चेहरे की मालिश करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे मसाज करना चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बना सकता है।

insidevitamine

परतदार त्वचा के लिए एक बॉडी स्क्रब

एक घर का बना चीनी का स्क्रब त्वचा की चमक और अधिक कोमल छोड़ते हुए मृत त्वचा कोशिकाओं को धीमा करने का एक शानदार तरीका है। चीनी के दानों को जैतून के तेल और विटामिन ई की कुछ बूंदों के साथ मिलाएं, और त्वचा पर गोल गति में मालिश करें। विटामिन ई लोच को बनाए रखने में मदद करता है, जबकि चीनी एक ह्यूमेक्टेंट (humectant) की तरह काम करता है, जो त्वचा को नमी बनाए रखता है। जिससे झुर्रियां कम होने लगती हैं।

इसे भी पढ़ें : घर में बनाएं विटामिन-ई युक्त ब्यूटी स्क्रब, चेहरा ही नहीं पूरे शरीर की स्किन के लिए है फायदेमंद

आंखों के लिए क्रीम

विटामिन ई अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों और कोलेजन के प्रोडक्शन को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। ये आंखों के लिए एक लोकप्रिय क्रिम के रूप में भी इस्तेमाल होता है। इस तरह ये चेहरे की फाइन लाइनों को रोकने में मदद कर सकता है। इस तरह अंडर-आई क्षेत्र को नरम और मॉइस्चराइज करने के लिए विटामिन ई के साथ जोजोबा तेल मिला कर हल्के हाथों से आंखों के आस-पास के क्षेत्र का मसाज करें।

इस तरह विटामिन-ई का इस्तेमाल आपके बालों, आपके चेहरे और आंखों तीनों के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा भी आप सिर्फ विटामिन-ई से कर के कई तरह के हेयर मास्क और फेस मास्क बना कर उसका उपयोग कर सकते हैं।

Read more articles on Fashion and Beauty in Hindi

Disclaimer