घर में बनाएं विटामिन-ई युक्त ब्यूटी स्क्रब, चेहरा ही नहीं पूरे शरीर की स्किन के लिए है फायदेमंद

विटामिन ई चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद है। वहीं विटामिन-ई युक्त ब्यूटी स्क्रब गर्मियों में ये आपको यूवी रेज से होने वाले अधिकांश नुकसानों से बचा सकता है

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Jun 23, 2020Updated at: Jun 23, 2020
घर में बनाएं विटामिन-ई युक्त ब्यूटी स्क्रब, चेहरा ही नहीं पूरे शरीर की स्किन के लिए है फायदेमंद

विटामिन ई एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सिडेंट है, जिसका उपयोग त्वचा विज्ञान में पचास से अधिक वर्षों से किया जाता है। वास्तव में, अमेरिका स्थित नेशनल लाइब्रेरी ऑफ कांग्रेस में एक अध्ययन बताता है कि विटामिन ई का सामयिक उपयोग यूवी विकिरण से होने वाली तीव्र और पुरानी त्वचा की क्षति को कम करता है। यूवी एक्सपोजर से बचाने के अलावा, विटामिन में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा को चिकना, चमकीला और यहां तक कि टोंड बनाते हैं। इसलिए, गर्मियों में त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए हम सभी को जरूरत है विटामिन ई है। लेकिन अगर आप विटामिन-ई का रोज इस्तेमाल करें तब कैसा रहेगा? तो आइए आज हम आपको घर पर बने विटामिन ई स्क्रब बनाना बताएंगे, जो आपके चेहरे पर बेहतर तरीके से काम कर सकता है। आपको बस अपने आप को कुछ विटामिन ई कैप्सूल लेना होगा, जो बाजार में आसानी से उपलब्ध हैं।

insidebeauthscrub

विटामिन-ई युक्त ब्यूटी स्क्रब (DIY Vitamin E Beauty Scrub)

ब्लैक हेड्स को हटाने के लिए एलोवेरा और विटामिन ई स्क्रब

इसके लिए आपको एक एलोवेरा स्टेम, मुलातानी मिट्टी और एक विटामिन ई कैप्सूल की आवश्यकता होगी। एलोवेरा के तने से गूदा निकालें और इसे कैप्सूल से विटामिन ई तेल के साथ मिलाएं। अब इसमें मुलातानी मिट्टी डालें और इसे सूखा हुआ बना हें इसे अपने चेहरे, हाथ और गर्दन पर लगाएं और मिश्रण को सूखने दें। लगभग आधे घंटे के बाद, हल्के पानी के साथ स्क्रब करते हुए स्किन को ठंडे पानी से धो लें। एलोवेरा और विटामिन ई दोनों में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट त्वचा पर काले धब्बे के खिलाफ आसानी से लड़ते हैं। त्वचा तो चमक प्रदान करते हैं और आपकी त्वचा को चिकना कर देते हैं।

insidescrubbing

इसे भी पढ़ें : घर पर वाइन फेशियल करते वक्त जरूर फॉलो करें ये 5 टिप्स मिलेगा चांद सा निखार और खूबसूरत त्वचा, करें ट्राई

टैनिंग को कम करने के लिए पपीता, नमक और विटामिन ई स्क्रब 

इसके लिए आपको 2 बड़े चम्मच पपीते का गूदा, नमक, एक बड़ा चम्मच गुलाब जल और 15 से 20 बूंदें विटामिन के तेल की आवश्यकता होगी। एक कटोरे में तेल डालें, नमक डालें, पपीते का गूदा और गुलाब जल डालें। अच्छी तरह से मिलाएं और अपने चेहरे और बाकी स्किन पर समान रूप से मिश्रण लागू करें। इसे सूखने दें और गुनगुने पानी लागाकर मसाज करते हुए धो लें।पपीता और विटामिन ई का संयोजन चमक प्रदान करते हुए त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद करेगा। पपीते में पैपैन एंजाइम होता है, जो मृत त्वचा कोशिकाओं के साथ-साथ टैन को भी हटाता है और विटामिन ई त्वचा को एक साथ हाइड्रेट करता है।

insidediyscrub

इसे भी पढ़ें : DIY Pearl Facial: इस तरह करें घर पर पर्ल फेशियल, नेचुरल ग्‍लो पाने के साथ टैनिंग से भी मिलेगा छुटकारा

ए ग्रीन टी, शहद, और विटामिन ई स्क्रब

आपको एक कप ग्रीन टी, 2 से 3 बड़े चम्मच चावल का आटा, 1 बड़ा चम्मच शहद और 2 विटामिन के कैप्सूल की आवश्यकता होगी। एक कप ग्रीन टी उबाल कर रख लें और इसे तब तक ठंडा होने दें जब तक कि यह कमरे के तापमान पर न हो। इसके बाद, इसमें चावल का आटा, शहद और विटामिन ई मिलाएं, जब तक कि यह पेस्ट में न बदल जाए। इस गाढ़ा होने दें और शरीर पर इसे नहाते वक्त लगाएं और 10 मिनट तक सूखने दें। अब गुनगुने पानी से त्वचा को साफ कर लें। ग्रीन टी में एंटी-एजिंग लाभ होते हैं, जो फाइन लाइन्स को कम करने में मदद करते हैं, जबकि विटामिन ई के एंटीऑक्सिडेंट लाभ नई त्वचा कोशिका वृद्धि को बढ़ावा देते हैं और स्वस्थ त्वचा की मदद करते हैं।

Read more articles on Home-Remedies in Hindi

Disclaimer