घर पर वाइन फेशियल करते वक्त जरूर फॉलो करें ये 5 टिप्स मिलेगा चांद सा निखार और खूबसूरत त्वचा, करें ट्राई

सुंदर दिखने के लिए वाइन फेशियल काफी फायदेमंद है लेकिन इसे करते वक्त ये टिप्स जरूर अपनाएं।     

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Jun 23, 2020Updated at: Jun 23, 2020
घर पर वाइन फेशियल करते वक्त जरूर फॉलो करें ये 5 टिप्स मिलेगा चांद सा निखार और खूबसूरत त्वचा, करें ट्राई

अगर आप सुंदर दिखना चाहती हैं तो आप एक ऐसी महिला हो सकती हैं,  जिसने हर ब्यूटी रूटीन को आजमाने की कोशिश की हो सकती है और अपनी त्वचा की अच्छी देखभाल भी की होगी। कुछ लोग गूगल पर अपने ब्यूटी रूटीन को दुरुस्त बनाने में वास्तव में बहुत ही ज्यादा अद्भुत होते हैं और उनकी त्वचा के लिए क्या अच्छा काम करेगा, जिसको लेकर वे तरह-तरह की चीजें ढूंढते रहते हैं और उनका प्रयोग करते रहते हैं। कुछ लोग, जिनमें अधिकांश महिलाएं भी शामिल हैं, वे अपने सौंदर्य और स्किनकेयर के मामले में लगातार नए और नए आविष्कारों की तलाश में लगी रहती हैं। फिर चाहे वे घरेलू नुस्खे हों या बाहर से खरीदे गए महंगे-महंगे ब्यूटी उप्ताद। वहीं सभी जानते हैं कि लॉकडाउन स्किनकेयर के बारे में नए चीजें खोजने और दिन के हिसाब से इसे बेहतर करने का पूर्ण रूप से बिल्कुल सही समय है। इसी कड़ी में हम आपको अपने ब्यूटी रूटीन को और बेहतर बनाने का तरीका सुझा रहे हैं, जिसे आप अपने घर में बड़े आराम से आजमा सकते हैं। हम बात कर रहे हैं रेड वाइन फेशियल की। इससे पहले कि आप सवाल करना शुरू करें, नीचे दिए गए टिप्स को पढ़ें और आप महसूस करेंगे कि यह वास्तव में काफी आसान प्रक्रिया है। आप न केवल इससे अपनी स्किन को और ज्यादा निखरी बना सकते हैं बल्कि आप पहले से ज्यादा सुंदर भी दिख सकती हैं। तो आइए जानते हैं कैसे आप रेड वाइन के जरिए अपनी सुंदरता को और बढ़ा सकती हैं।  

face

क्लींजर

आप ज़रूर अपने चेहरे को चमकाने के लिए फोमिंग क्लीन्ज़र का उपयोग करती होंगी या कर भी सकती हैं लेकिन जब हम इन सभी चीज़ों के बीच वाइन के बारे में बात कर रहे हैं, तो आप वाइन की मदद से भी अपना क्लींजर बना सकती हैं। क्लींजर बनाने के लिए आपको दो चम्मच रेड वाइन और दो चम्मच नींबू का रस चाहिए होगा। इसे अच्छे से मिला लें और आपका क्लींजर तैयार है। इस मिश्रण में एक कपास का टुकड़ा डुबाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं और धीरे-धीरे मसाज करें। 

इसे भी पढ़ेंः इस तरह करें घर पर पर्ल फेशियल, नेचुरल ग्‍लो पाने के साथ टैनिंग से भी मिलेगा छुटकारा

एक्सफोलिएशन

वाइन की मदद से भी आप एक्सफोलिएटर बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको केवल 2 चम्मच रेड वाइन और 1 चम्मच चावल का पाउडर चाहिए। दोनों को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें और इसे अपने चेहरे पर गोलाकार गति में धीरे-धीरे मालिश करें। इस तरीके से आपको चेहरे पर चढ़ी सभी प्रकार की गंदगी से छुटकारा मिल जाएगा। इसे लगाने के बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धोएं और ऐसा करने से आपकी त्वचा को मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा मिलेगा।

स्टीम

बेशक इस उपाय को करने के लिए आपको वाइन की आवश्यकता नहीं होगी। लेकिन वाइन फेशियल के पहले दो चरणों के बाद अपने चेहरे को स्टीम करने से आपको उन रूखे काले और सफेद दागों को दूर करने में मदद मिलेगी।

इसे भी पढ़ेंः  चेहरे पर झुर्रियां दिखने के साथ दिखने लगा है बुढ़ापा तो रोजाना करें ये 4 फेशियल मसाज

मास्किंग

फिर आप वाइन से बने फेस मास्क का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए, आपको 2 चम्मच दही और 2 चम्मच रेड वाइन के साथ 1 चम्मच शहद की आवश्यकता होगी । सभी सामग्री को अच्छी तरह से मिलाएं और इसे अच्छी तरह से अपने चेहरे पर लगाएं। इसे लगभग 20 मिनट तक चेहरे पर बैठने के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। इससे आपकी त्वचा में निखार आएगा।

टोनिंग

रेड वाइन से चेहरे का असली निखार पाने के अंत में, आप अपने चेहरे को रोजवॉटर से टोन करके रेड वाइन फेशियल खत्म कर सकते हैं। आपको बस अपनी त्वचा को अच्छी तरह से वेल राउंडेड लुक देने के लिए अपने चेहरे पर कुछ गुलाबजल डालना है।

Read more articles on Skin-Care in Hindi

Disclaimer