मानसून में बालों और त्‍वचा के लिए फायदेमंद है एलोवेरा जेल, जानिए इसे घर पर बनाने और लगाने का तरीका

एलोवेरा एक औषधि है, जिसका उपयोग कई समस्‍याओं में लिया जाता है। आइए जानते हैं, एलोवेरा जेल हमारी त्‍वचा और बालों के लिए कैसे फायदेमंद है।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Jun 30, 2020Updated at: Jun 30, 2020
मानसून में बालों और त्‍वचा के लिए फायदेमंद है एलोवेरा जेल, जानिए इसे घर पर बनाने और लगाने का तरीका

मानसून या बारिश के मौसम में वायरल इंफेक्‍शन के बाद सबसे ज्‍यादा समस्‍या बालों और त्‍वचा से संबंधित होती है। बरसात में बालों और त्‍वचा से जुड़ी समस्‍याएं स्‍वाभाविक हैं, क्‍योंकि मौसम में बदलाव के साथ शारीर में कई परिवर्तन होते हैं। बालों की समस्‍याओं जैसे बालों का झड़ना, रूसी, खुजली, दोमुंहे बाल आदि, वहीं त्‍वचा संबंधी समस्‍या जैसे मुंहासे, ऑयली स्किन, रैशेज और ड्राईनेस आदि देखने को मिलते हैं। इनसे सभी से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा जेल बहुत अच्‍छा और सस्‍ता विकल्‍प है। अगर आप मार्केट में मिलने वाले केमिकल युक्‍त एलोवेरा जेल को लगाने से बचना चाहते हैं तो इसे आप घर में ही बना सकते हैं। एलोवेरा जेल को बनाना बहुत आसान है।  

तो, अगर आप त्‍वचा और बालों की इन समस्‍याओं से परेशान हैं तो यहां हम आपको एलोवेरा जेल के फायदे, एलोवेरा जेल बनाने का तरीका और एलोवेरा जैसे को कैसे लगाएं, इन सभी सवालों के जवाब हम आपको यहां दे रहे हैं।

beauty

त्वचा और बालों के लिए एलोवेरा जेल के फायदे 

बालों को मॉइस्चराइज करता है

गर्मी, सर्दी या बरसात, हर मौसम में बालों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस मौसम में बालों में रूखापन खतरा बना रहता है। बारिश के मौसम में सिर में खुजली आम है। ऐसी समस्याओं से बचने के लिए, एलोवेरा जेल आपकी मदद कर सकता है। यह न केवल आपके बालों को मॉइस्चराइज करता है बल्कि यह चमक को भी वापस लाता है।

रूसी को ठीक करता है

डैंड्रफ न केवल अस्वास्थ्यकर साबित हो सकते हैं, बल्कि यह आपको आत्मविश्वास और आत्म-सम्मान में भी बाधा डाल सकते हैं। अपने आप को रूसी से पीड़ित बालों से बचाने के लिए, आप नियमित रूप से एलोवेरा जेल लगा सकते हैं। एलोवेरा शुष्क त्वचा को ठीक करने में मदद करता है और आपकी स्कैल्प को भी हाइड्रेट करता है, जो डैंड्रफ की समस्‍या को स्‍वत: ठीक कर देता है। 

मुंहासे कम करता है

एलोवेरा जेल में भरपूर मात्रा में सैलिसिलिक एसिड में समृद्ध है जो मुंहासों को दूर करने के लिए जाना जाता है। मुंहासे आमतौर पर एक तैलीय त्वचा के कारण होते हैं। एलोवेरा जेल एक महान exfoliator कार्य करता है और त्वचा पर मुंहासे और दानों की उपस्थिति को कम करने में मदद करता है। 

फेस क्लींजर या मेकअप रिमूवर 

आप पहले से ही क्लींजिंग और मेकअप हटाने वाले उत्पादों से सामना कर चुके होंगे, एलोवेरा आपकी त्वचा को साफ़ करने और आपकी त्वचा से सभी सौंदर्य प्रसाधनों को हटाने के लिए सबसे अच्छा घटक है। यह न केवल प्रभावी है बल्कि इसकी प्राकृतिक और हानिरहित है। यह त्वचा को अधिकतम रूप से निखारता है और इसे एक सुंदर चमक भी देता है।

इसे भी पढ़ें: बालों को ब्‍लीच के नुकसान से बचाने और लुक चेंज करने के लिए इन 3 नेचुरल तरीकों से करें बालों को ब्‍लीच

आइब्रो को मोटा बनाता है

एलोवेरा जेल का उपयोग आइब्रो मोटा करने वाले जेल के रूप में किया जा सकता है। अरंडी के तेल (कैस्‍टर ऑयल) के साथ मिश्रित, यह एक प्रभावी हेयर ग्रोथ उपाय हो सकता है। जबकि कई लोग सबसे अच्छी आईब्रो पाने के लिए इसका इस्‍तेमाल कर ते हैं। आप हर दिन मिश्रण को लागाकर नैचुरल तरीके से आईब्रो मोटी कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: होंठ के फटते किनारों से पाना चाहते हैं छुटकारा? तो इन घरेलू तरीकों का आज से ही करें इस्तेमाल

घर पर एलोवेरा जेल बनाने और लगाने का तरीका

घर पर एलोवेरा जेल बनाने का उपाय बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको एक एलोवेरा का पत्‍ता लेना है और उसके कांटों को निकाल देना है। अब एलोवेरा के पत्‍ते को बीच से काट लें और उसपर मौजूद जेल को कटोरी में निकाल लें। एलोवेरा जेल को आप नारियल तेल के साथ मिक्‍स कर के अपने बालों में लगा सकते हैं। इसका उपयोग आप त्‍वचा पर भी कर सकते हैं।

Read More Articles On Beauty In Hindi

Disclaimer