बालों को ब्‍लीच के नुकसान से बचाने और लुक चेंज करने के लिए इन 3 नेचुरल तरीकों से करें बालों को ब्‍लीच

क्‍या आपको भी ब्‍लीच करना पसंद है, अगर हां, तो आप इन नेचुरल तरीकों से अपने बालों को ब्‍लीच करें, जिससे आपके बालों को ई नुकसान न हो। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jun 25, 2020Updated at: Jun 25, 2020
बालों को ब्‍लीच के नुकसान से बचाने और लुक चेंज करने के लिए इन 3 नेचुरल तरीकों से करें बालों को ब्‍लीच

बालों को ब्‍लीच करने से आपके बालों को एक नया लुक मिल जाता है। लेकिन यह बालों को ब्‍लीच करने से आपके बालों को नुकसान भी पहुंच सकता है। हालांकि आप कुछ नेचुरल तरीकों से अपने बालों को ब्‍लीच कर सकते हैं। यह आपके बालों को बहुत ही अच्‍छी तरीके से हाइलाइट करने में मदद करेगा। आप जब भी अपने बालों को ब्‍लीच करने का सोचते हैं, तो पहले अपने बालों को अच्‍छे से ब्‍लीच के लिए तैयार कर लें। इसके लिए आपको अपने बालों में दो हफ्ते पहले से ऑयलिंग करनी होगी और हफ्ते में एक या दो बार डीप कंडीशनिंग के लिए हेयर मास्‍क लगाएं। अब आपके बाल ब्‍लीच करने के लिए तैयार हैं। आइए यहां हम आपको अपने बालों को नेचुरल तरीके से ब्‍लीच करने के कुछ आसान तरीके बताते हैं। 

Hair Bleech

नींबू के रस से करें आपे बालों को ब्‍लीच 

यदि आप अपने बालों को हाइलाइट करना चाह रहे हैं, तो आप नींबू से अपने बालों को हाइलाइट कर सकते हैं। इसके लिए आप 1 कप ताजा नींबू का रस लें, इसमें आप गर्म यानि गुनगुना पानी डालें और फिर इसमें आधा कप कंडीशनर डालें। अब इन्‍हेंअच्‍छे से मिलाने के बाद इसे एक स्‍प्रे बोतल में डाल लें। इसके बाद आप इसे अपने सूखे बालों में लगाएं। इसे आप अपने बालों में करीब 2 घंटे के लिए रहने दें और धूप में अपने बालों को सुखाएं। अब 2 घंटे होने के बाद आप अपने बालों को धो लें और कंडीशनर कर लें। आप ऐसा तब तक कर सकते हैं, जब तक आप मनचाहा परिणाम नहीं पा लेते हैं। हालांकि ये किसी हेयर कलर की तरह जल्‍दी से आपके बालों को कलर नहीं करेगा। लेकिन कुछ बार करने से आपको बिना किसी साइड इफेक्‍ट के अच्‍छा ब्‍लीच वाला कलर मिलेगा।

इसे भी पढ़ें: बालों को ताजगी और बेहतरीन खुशबू देता है घर पर बना ये स्‍पेशल हेयर परफ्यूम

Lemon For Hair DIY

शहद और एप्‍पल साइडर विनेगर से करें बालों को ब्‍लीच 

शहद और एप्‍पल साइडर विनेगर भी आपके बालों के लिए एक अच्‍छा नेचुरल ब्‍लीच का काम कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक बाउल में 1 कप एप्‍पल साइडर विनेगर, 3 बड़े चम्‍मच शहद और 1 बड़ा चम्‍म्‍च नारियल तेल डालकर मिलाना है। जब एक मुलायम पेस्‍ट बन जाए, तो आप इसमें अपने बालों पर अच्‍छे से ब्‍लीच की तरह लगाएं। अब आप एक तौलिए से अपने बालों को कवर कर लें और पूरी रात के लिए ऐसा ही रखें। अगली सुबह आप अपने बालों को शैंपू और कंडीशनर कर लें। ऐसा आप हफ्ते में 1 या 2 बार कर सकते हैं, लगभग 3 हफ्तों में आपको परिणाम नजर आएगा। 

इसे भी पढ़ें: रूखे-बेजान बालों से छुटकारा पाने और बालों को चमकदार बनाने में मददगार हैं ये 3 होममेड कंडीशनर

Honey Bleech

दालचीनी के साथ करें बालों को ब्‍लीच

दालचीनी, जो एक आयुर्वेदिक बूटी होने के साथ एक मसाला है। यह आपके खाने में स्‍वाद बढ़ाने के साथ आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए कई तरीके से फायदेमंद है। आपको जानकर हैरानी होगी कि दालचीनी आपके बालों को नेचुरल तरीके से ब्‍लीच करने में भी मददगार है। आप आधा कप कंडीशनर के साथ आधा कप दालचीनी पाउडर मिला सकते हैं। इन दोनों को मिलाकर आप एक अच्‍छा गाढ़ा मुलायम पेस्‍ट तैयार करें। अब आप इस पेस्‍ट को अपने बालों में लगाएं और कम से कम 4-5 घंटे के लिए बालों में लगा रहने दें। आप चाहें, तो इस पूरी रातभर के लिए भी छोड़ सकते हैं। इसके बाद आप अपने बालों को शैंपू करके धो लें। 

नोट: यहां दिए गए ये नेचुरल हेयर ब्‍लीच आपके बालों को कैमिकलयुक्‍त ब्‍लीच के समान नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। 

Read More Article On Hair Care In Hindi

Disclaimer