DIY Conditioner : रूखे-बेजान बालों से छुटकारा पाने और बालों को चमकदार बनाने में मददगार हैं ये 3 होममेड कंडीशनर

क्‍या आपके बाल रूखे और बेजान रहते हैं? अगर हां, तो आप पर घर ये DIY कंडीशन बनाकर इस्‍तेमाल कर सकते हैं। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jun 13, 2020Updated at: Jun 13, 2020
DIY Conditioner : रूखे-बेजान बालों से छुटकारा पाने और बालों को चमकदार बनाने में मददगार हैं ये 3 होममेड कंडीशनर

आजकल बालों की समस्‍या एक आम समस्‍या बनकर रही है। कुछ लोग बालों के झड़ने से परेशान रहते हैं, तो कुछ बालों में रूसी और रूखे-बेजान बालों से। ऐसे में लाख तेल लगा लो या अच्‍छे से अच्‍छा और मंहगा शैम्‍पू इस्‍तेमाल कर लो, कोई फायदा नहीं मिलता है। इसलिए कुछ लोग आयुर्वेदिक, तो कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर भी देखते हैं। हालांकि बहुत से घरेलू उपाय हैं, जो आपके बालों की समस्‍याओं को दूर कर सकते हैं। 

अगर आप रूखे बेजान बालों से परेशान हैं, तो आप मंहगे शैंपू और कंडीशनर के बजाय घर पर बने नेचुरल कंडीशनर इस्‍तेमाल कर सकते हैं। यह बाजार की तुलना में सस्‍ते और प्रभावी भी हैं। यह कंडीशन आपके बालों के पीएच संतुलन को बनाए रखने और बालों में नमी को बनाए रखने में मदद करेगा। इससे आपके बाल चमकदार और मुलायम दिखेंगे। आइए यहां हम आपको 3 होममेड हेयर कंडीशनर बनो का तरीका बता रहे हैं। 

1- दही और अंडे का कंडीशनर 

Yogurt and egg hair conditioner

आप दही और अंडे से घर पर एक नेचुरल कंडीशनर बना सकते हैं, जो आपके बालों की खोई हुई चमक को वापस लाने में मदद करेगा और आपके बालों की समस्‍याओं को भी दूर करेगा। यह कंडीशनर क्षतिग्रस्त बालों में प्रोटीन देता है और बालों के पीएच लेवल को संतुलित करता है।

सामग्री: 

  • 3 चम्‍मच दही 
  • 1 अंडा 

कंडीशनर बनाने का तरीका: 

  • एब बाउल में 1 अंडा डालें और उसमें 3 चम्‍मच दही डालें। आप बालों की लंबाई के अनुसार दही की मात्रा को 1 या 2 चम्‍मच बढ़ा सकते हैं। 
  • अब इन्‍हें अच्‍छे से 5 मिनट के लिए मिलाएं। 
  • अब आप इसे कंडीशनर के रूप में इस्‍तेमाल कर सकते हैं। 

2- एलोवेरा और शिया बटर

DIY  hair conditioner

एलोवेरा और शिया बटर से बना कंडीशन आपके बालों को मुलायम और शिल्‍की बनाएगा। यह रूसी की समस्‍या से भी आपको छुटकारा दिलाएगा और बालों को पोषण देकर उन्‍हें स्‍वस्‍थ रखेगा। 

सामग्री: 

  • 2 चम्‍मच एलोवेरा जेल 
  • 1 चम्‍मच शिया बटर

कंडीशनर बनाने का तरीका: 

  • बाउल में शिया बटर और एलोवेरा जेल को डालकर अच्‍छे से मिलाएं। 
  • अब आप इसमें चाहें, तो 2 बूंद अपना पसंदीदा एसें‍शियल ऑयल मिलाएं और 20 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। 
  • इसके बाद आप इस कंडीशन का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। यह आपके बालों को नमी देगा और बालों को मुलायम बनाने के साथ दो मुंहे बालों से भी छुटकारा दिलाएगा। 

3- एप्‍पल साइडर विनेगर 

Apple Cider Vinegar hair conditioner

एप्‍पल साइडर विनेगर आपके बालों पर कंडीशनर का कम करेगा। आप अपने बालों को धोने के बाद एप्‍पल साइडर विनेगर को कंडीशनर के तौर पर इस्‍तेमाल कर सकते हैं। यह आपके बालों को चमकदार बनाए रखेगा। आपको बस इतना करना है कि एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को एक कप पानी में मिलाएं। आप चाहें, तो इसमें लैवेंडर एसेंशियल ऑयल भी मिला सकते हैं। अब आप इस मिश्रण को अपने बालों में लगा सकते हैं।  

यह तीनों होममेड कंडीशनर आपके बालों की समस्‍याओं को दूर करने और कम करने में मददगार हैं। यह बाजार में मंहगे केमिकलयुक्‍त कंडीशनर के अच्‍छे विकल्‍प हैं। 

Read More Article on Hair Care In Hindi 

Disclaimer