Ayurvedic Remedies For Hair Fall: बालों को झड़ने से रोकने और रूसी में फायदेमंद हैं ये 3 आयुर्वेदिक उपाय

बालों का झड़ना न केवल महिलाओं, बल्कि पुरूषों की भी आम समस्‍या है। इसलिए इस समस्‍या से छुटकारा पाने के लिए ये आयुर्वेदिक उपाय अपनाएं। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtUpdated at: May 27, 2020 10:52 IST
Ayurvedic Remedies For Hair Fall: बालों को झड़ने से रोकने और रूसी में फायदेमंद हैं ये 3 आयुर्वेदिक उपाय

आजकल हमारे खानपान और रहन-सहन का असर न केवल हमारे स्‍वास्‍थ्‍य पर पड़ रहा है, बल्कि हमारे बालो पर भी पड़ रहा है। यही वजह है कि आज हर दूसरा व्‍यक्ति बालों के झड़ने और कमजोर पड़ने से परेशान हैं। खानपान के अलावा, जीवनशैली और बालों की खराब देखभाल भी बालों के टूटने का कारण बन सकती हैं। लेकिन आयुर्वेद में कई ऐसे उपाय हैं, जो आपके बालों के झड़ने को रोक सकते हैं और आपको लंबे, घने और मजबूत बाल पाने में मदद कर सकते हैं। आयुर्वेद में कई ऐसी जड़ी-बूटियां हैं, जो प्रभावी रूप से आपके बालों को झड़ने से रोक सकते हैं। 

बालों को झड़ने से रोकेंगे ये आयुर्वेदिक उपचार 

1. आंवला, रीठा और शिकाकाई

आंवला, रीठा और शिकाकाई तीन ऐसी आयुर्वेदिक सामग्रियां हैं, जिन्हें एक साथ मिलाने पर यह आपके बालों पर काफी प्रभावी रूप से काम करते हैं। यह तीनों चीजे आपके बालों को  झड़ने से रोकने का एक अच्‍छा उपाय हो सकता है। आंवला, रीठा और शिकाकाई को एक साथ मिलाकर, बालों को झड़ने से रोका जा सकता है। आप इसके इस्‍तेमाल के लिए आंवला, रीठा और शिकाकाई का हेयर मास्‍क बनाकर या फिर आप चाहें, तो आंवला, रीठा और शिकाकाई का शैंपू भी बना सकते हैं। शैंपू बनाने की रेसेपी जानने के लिए यहां क्लिक करें। 

Amla, Reetha and Shikakai For Hair Fall

इसके अलावा, आप आंवला, रीठा और शिकाकाई के पाउछर का पेस्‍ट बनाकर एक हेयर मास्‍क की तरह अपने बालों में लगा सकते हैं।  आंवला विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो बालों के नुकसान से बचाता है और स्वस्थ बालों की कोशिकाओं को बढ़ावा देता है। रीठा आयरन से भरपूर है, जो बालों की कोशिकाओं के विकास को बढ़ावा दे सकता है। वहीं शिकाकाई इन दोनों सामग्रियों की अच्छाई के अवशोषण में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें:  इन 5 ईजी और स्‍मार्ट ट्रिक्‍स से पाएं फ्रिजी हेयर से छुटकारा

2. एलोवेरा

Hair Fall Problem

एलोवेरा आपकी त्वचा और बालों की कई समस्‍याओं से लड़ने में मददगार है। आप एलोवेरा जेल को अपने बालों और स्‍कैल्‍प पर लगा सकते हैं। इसके अलावा, आप एलोवेरा हेयर मास्‍क भी बना सकते हैं।  यह आपके स्कैल्प को स्‍वस्‍थ और बालों की जड़ों को मजबूत बनाने में मदद करेगा, जिसके परिणामस्वरूप बालों का विकास बेहतर होगा। आप बस ताजा एलोवेरा जेल निकालकर इसमें कोकोनट ऑयल मिलाएं और इससे अपने बालों की मालिश करें। कम से कम 30 मिनट के लिए इसे अपने बालों पर लगा रहने दें। यह आपको बालों के झड़ने से रोकने और बालों को मुलायम बनाने में मदद करेगा।

इसे भी पढ़ें: बालों को लंबा बनाने और शाइनी बनाने में मदद करता है मेंहदी का तेल, जानें में‍हदी पाउडर से कैसे बनाएं तेल

3. भृंगराज

Bhringraj Oil For Hair

बालों के झड़ने से परेशान हैं, तो आप भृंगराज के तेल का उपयोग कर सकते हैं। यह आपके बालों के विकास को बढ़ावा देने और बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसके अलावा, भृंगराज सफेद बाल औ बालों की रूसी को रोकने में भी आपकी मदद कर सकता है। भृंगराज तेल में विटामिन ई भी होता है, जो बालों के विकास के लिए सबसे अच्छे विटामिनों में से एक है।

आप हफ्ते में कम से कम 2 या 3 बार आप भृंगराज तेल से अपने बालों की मसाज कर सकते हैं। तेल को अपने बालों में 1 घंटे लगा रहने दें और फिर अपने बालों को धो लें। 

Read More Article On Hair Care In Hindi

Disclaimer